सचिव शिक्षा डाॅ अभिषेक जैन ने किया राजकीय डिग्री काॅलेज ऊना का दौरा

Read Time:4 Minute, 35 Second

ऊना, 8 अप्रैल – सचिव शिक्षा डाॅ अभिषेक जैन ने शनिवार को राजकीय महाविद्यालय ऊना का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने काॅलेज परिसर का निरीक्षण किया तथा काॅलेज द्वारा उपयोग की गई भूमि तथा शेष बची भूमि के बारे में काॅलेज प्रशासन से चर्चा की तथा काॅलेज प्रशासन को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इस अवसर पर एसडीएम ऊना विश्वमोहन देव चैहान, तहसीलदार ऊना सहित काॅलेज प्रशासन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

-0-

ट्रिपल आईटी में आयोजित हुआ पूर्व छात्र मिलन कार्यक्रम

मानव जीवन को बेहतर बनाने हेतू प्रौद्योगिकियों के विकास हेतू स्टार्ट अप संस्कृति पर बल दें – डाॅ अभिषेक जैन

सचिव शिक्षा डाॅ अभिषेक जैन ने बत्तौर मुख्यातिथि की शिरकत

ऊना, 8 अप्रैल – सचिव शिक्षा डाॅ अभिषेक ने ट्रिपल आईटी सलोह में आयोजित पहले पूर्व छात्र मिलन पर बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत की। पूर्व छात्र मिलन के अवसर पर उन्होंने संस्थान में मानव जीवन को बेहतर बनाने हेतू प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए स्टार्ट अप संस्कृति अपनाने पर बल दिया तथा संस्थान से उत्तीर्ण हो चुके छात्रों से संस्थान से जुडे रहने का भी आहवान किया।

इस अवसर पर ट्रिपल आईटी के निदेशक एस के सेल्वा ने ट्रिपल आईटी की ओर से प्रौद्योगिकी पार्क स्थापित करने का प्रस्ताव रखा। टेक पार्क में तीन सुविधाएं होंगी जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, टेक्नोलॉजी इनोवेशन के लिए बिग डेटा रिपॉजिटरी और कम्प्यूटेशनल सुविधा केंद्र और डिजाइन, विकास व निर्माण केंद्र शामिल है। बिग डेटा रिपाॅजिटरी सिस्टम के माध्यम से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित परियोजनाओं को चलाया जा सकेगा और युवाओं के लिए नए स्टार्टअप और शोध कार्यों के लिए मददगार साबित होगा। टेक्नोलाॅजी इनोवेशन के माध्यम से युवाओं के लिए एक ऐसा माहौल तैयार करने में मदद मिलेगी जिसके माध्यम से तकनीकी पर आधारित स्टार्टअप को शुरू किया जा सकेगा। इस केंद्र के माध्यम से स्मार्ट एग्रीकल्चर, नैनो टेक्नाॅलोज़ी और डिजिटल हेल्थ केयर को बढ़ावा देने के लिए केंद्रित रहेगा।

इसके अतिरिक्त सेंटर फार डिजाईन, डिवल्पमेंट और फेबरिकेशन के तत्वाधान में न्यूनतम 3डी प्रिंटिंग और सेमीकंडक्टर को बनाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा दूर संचार के क्षेत्र में 5जी तकनीक में भी इसे उपयोग में लाया जा सकेगा। 

निदेशक एसके सेल्वा ने बताया ट्रिपल आईटी द्वारा हरोली के कौशल विकास केंद्र के माध्यम से अनेक कोर्स आरंभ करने का प्रस्ताव है जिसमें बीसीए, बीएससी(इलैक्ट्रोनिकस), बीएससी(मैथ), बीएससी(बायोइन्फोरमैटिक्स) और बीबीए शामिल है।

इस मौके पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा, पाॅलिसी निदेशक भारती पब्लिक पाॅलिसी संस्थान और इंडियन स्कूल आॅफ बिजनेस की पाॅलिसी निदेशक डाॅ आरूषी जैन के अतिरिक्त चीफ स्ट्राटेजिस्ट आॅफिसर कार्तिक सुदंरारमन सहित ट्रिपल आईटी का समस्त स्टाफ उपस्थित रहा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post साहित्य और कला के विभिन्न रंगों का साक्षी बना धर्मशाला
Next post कैबिनेट मंत्री जगत सिंह नेगी ने सुनी आम जन मानस की समस्याएं
error: Content is protected !!