रा.वा.मा.पा रिकांग पिओ में मनाया गया जिला स्तरीय युवा उत्सव

Read Time:5 Minute, 3 Second

नेहरू युवा केंद्र किन्नौर, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला रिकांग पिओ में किया गया जिसकी अध्यक्षता उपायुक्त किन्नौर तोरूल एस रवीश ने की।
उन्होंने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा कियुवाओं को आने वाले समय में भारत की पॉलिसी बनाने में अग्रिम भूमिका निभानी चाहिए। उन्होंने कहा कि युवा देश की शक्ति हंै और जिस दिशा में युवा चलता है उसी दिशा में एक देश चलता है। इसलिए यह आवश्यक है कि युवा अपनी उर्जा का सकारात्मक दिशा में उपयोग करें।
जिला युवा अधिकारी अतुल शर्मान ने बताया कि इस कार्यक्रम का आयोजन आजादी के अमृत काल के तहत भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा दिए गए पंच प्रण से प्रेरणा लेते हुए 5 युवा-केंद्रित कार्यक्रमों को एकीकृत करके किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पंच प्रण के संदेश का प्रचार-प्रसार कर आजादी का अमृत महोत्सव मनाना, भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के दौरान भारत के स्वतंत्रता संग्राम के आदर्शों और मूल्यों का प्रसार करना, जनता के बीच देश की विविध आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के बारे में गर्व करना, जिला स्तर से राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले विभिन्न आयोजनों में युवाओं को शामिल करके देशभक्ति की भावना और भारत के स्वतंत्रता संग्राम के मूल्यों को फिर से जगाना है।
उप निदेशक उच्चतर शिक्षा सुरेंद्र नेगी द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत में युवाओं को पंच प्रण के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इसके पांच घटक है। 1. युवा कलाकार कैंपः पेंटिंग 2. युवा लेखक कैंपः कविता 3. मोबाइल फोटोग्राफी वर्कशॉप 4. भाषण प्रतियोगिता 5. सांस्कृतिक उत्सवः समूह कार्यक्रम।
कार्यक्रम में जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आये 15 से 29 आयु वर्ग के लगभग 250 युवाओं ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से भी प्रदर्शनियों का आयोजन किया गया। जिसके अन्तर्गत आई. सी. डी. एस द्वारा महिला सुरक्षा, आयुर्वेद विभाग, बीरबल साहनी पुरविज्ञान संस्थान, आपदा प्रबन्धन, अग्निशमन, कृषि विभाग, वन विभाग और लीड जिला प्रबन्धक विभागों द्वारा सम्बन्धित योजनाओं की जानकारी दी गई। युवा कलाकार कैंपः पेंटिंग में राज देव ने प्रथम, समीर द्वितीय, त्रिवेणी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। युवा लेखक कैंपः कविता में किरण ने प्रथम, हर्षिता द्वितीय, क्रान्तिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
मोबाइल फोटोग्राफी में पवन ने प्रथम, कृष्ण कांत द्वितीय और नीरज ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण प्रतियोगिता में एकलव्य स्कूल से अपेक्षा चोबा ने प्रथम, श्वेता द्वितीय और अर्पित ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सांस्कृतिक उत्सवः समूह कार्यक्रम में कोठी विद्यालय ने प्रथम, रिकांग पिओ ने द्वितीय और एकलव्य विद्यालय ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को कैश इनाम भी दिए जाएंगे। कार्यक्रम में डाइट प्राचार्य कुलदीप नेगी, रिकांग पिओ विद्यालय के प्राचार्य जिया लाल नेगी, औद्योगिक संस्थान प्राचार्य विवेक नेगी, प्रोफेसर शांता कुमार सहित बालम, सिद्धेश्वरी, ज्ञान चन्द व देव राज उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जिला रोजगार कार्यालय चंबा में किया गया साक्षात्कार का आयोजन
Next post NCB Action: सबसे बड़ी ‘ड्रग्स तस्करी’ का भंडाफोड़, एनसीबी ने 15000 LSD ड्रग किया जब्त, 6 गिरफ्तार
error: Content is protected !!