सहकारी शिक्षा व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

Read Time:6 Minute, 15 Second

आज  ऊना जिला के अंतर्गत विकास खण्ड हरोली  की सहकारी सभाओं की प्रबंधक कमेटियों के सदस्यों व पदाधिकारियों के लिए सहकारी शिक्षा व प्रशिक्षण शिविर का आयोजन सलोह कृषि सहकारी सभा के कैम्पस में ऊना  जिला सहकारी विकास संघ सीमित, ऊना ( ऊनकोफैड) व हिमकोफैड शिमला द्वारा किया गया। जिसमें कृषि सहकारी सभा भदसाली खास, भदसाली टेन्ट, ईसपुर, ईसपुर शर्की, सलोह, सैंसोवाल, धर्मपुर, बढेड़ा व कांगड़ के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।, ऊनकोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा,,सहकारिता विभाग के खण्ड निरीक्षक उमेश शर्मा, व हिमकोफैड से सहकारी अनुदेशक बलवंत कुमार विशेष रूप से उपस्थित हुए ।

ऊनकोफैड के चेयरमैन राजेन्द्र शर्मा ने उद्घाटन सम्बोधन में प्रशिक्षण शिविर की पृष्ठभूमि व उद्देश्यों बारे जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान परिवेश में केन्द्र सरकार व हिमाचल सरकार ने सहकारिता मंत्रालय को अहम जिम्मेदारीयों सें ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों व बागवानों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने व उनकें उत्पादन की मार्केटिंग करने, बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने तथा औद्योगिकरण में सहकारिता आंदोलन की सक्रिय भूमिका कों निभाने को प्रोत्साहित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने इस प्रशिक्षण शिवर में  सहकारिता विभाग सें मार्ग दर्शन के लिए विशेष रूप से आमंत्रित व                  सभाओ सें आए प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रशिक्षण शिविर के उद्देश्यों को सार्थक बनाने में प्रबंधक कमेटियों के सदस्यों की अहम भूमिका का  उत्तरदायित्व हैं।

हिमकोफैड के अनुदेशक बलवंत कुमार ने सहकारी सभा के उद्देश्यों पर विस्तार से चर्चा करते हुए प्रबंधक कमेटी को अपने उत्तरदायित्वों को सही ढ़ग से निभाने का मार्गदर्शन दिया । उन्होंने प्रबंधक कमेटी को उनके कर्तव्यों, अधिकारों व सभा की कार्यप्रणाली से परिचित होकर इसका पालन करनें बारे शिक्षित किया। सभा की प्रबंधक कमेटी की जिम्मेदारी को ही कानून के अंतर्गत उसके किसी भी कार्य के उत्तरदायी बनाया जाता है।

सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं ऊना राकेश कुमार ने अपने सम्बोधन में सभाओं के प्रबंधक कमेटियों के पदाधिकारियों व सदस्यों को उनके अधिकारों, कर्तव्यों जोकि सहकारी नियम 49 व 50 में उल्लेखित है पर विस्तार सें चर्चा की। उन्होंने कहा कि सभा की प्रबंधक समिति सभा के सभी कार्यों के लिए उत्तरदायी होती हैं। सभा का सचिव उनके द्वारा पारित प्रस्तावों व निर्देशों का पालन करता हैं। यदि उनमें कोई कानून उल्लंघना हो तो वह प्रबंधक कमेटी का सही मार्गदर्शन करता हैं। सभा की प्रबंधक समिति व सचिव समन्वय से कार्य का निष्पादन करते हैं।

खण्ड निरीक्षक उमेश शर्मा ने सभा की कार्यप्रणाली से अवगत करवाते हुए प्रबंधक समिति के उत्तरदायित्वों का निर्वाह करने बारे क्रमबद्ध ढ़ग सें प्रशिक्षित किया। उन्होंने सभा में पावति व प्राप्त पत्रों की फाईल लगाए। सभा के सदस्य रजिस्टर को अपडेट रखें व नोमीनेशन को भी भरें। सभा की वार्षिक आडिट रिपोर्ट से पूर्व सभा की प्रबंधक कमेटी सारे लेखों को तैयार करवाए । सभा जो सदस्यों को ऋण देती है उसके परनोट को पूर्ण करने के साथ हस्ताक्षर के साथ अगूंठा भी लगवाए व आधार कार्ड भी लें। सभा के वार्षिक आडिट नोट को प्रबंधक कमेटी इसका विवेचन करके सभा के कार्यो पर नजर रखें। सभा के किसी भी गैर कानूनी कार्यो की उनकी जिम्मेदारी निर्धारित की जाती है। उसके बारे सचेत रहें।

एकीकृत सहकारी विकास परियोजना के महाप्रबंधक एवं सहायक पंजीयक सहकारी सभाएं ऊना विक्रमजीत ने सभाओं को परियोजना की सकीमों का लाभ उठाने के लिए प्रेरित किया। सभा को 80 प्रतिशत ऋण व 20 प्रतिशत सब्सिडी का प्रवाधान हैं। इस परियोजना के अंतर्गत 25 करोड़ रूपये सभाओं के उत्थान के स्वीकृत हैं । सभा अपने भवन निर्माण, कार्यलाय की जरूरतों व कारोबार के विस्तार के लिए पैसा ले सकती हैं।

अंत में ऊनकोफैड के सचिव अंकित बाली ने सहकरिता विभाग के अधिकारियों व सभाओं से आए प्रबंधक कमेटियों का आभार प्रगट किया और स्थानीय सभा सलोह के प्रधान  रूप लाल  व सचिव संगीता के विशेष सहयोग के प्रति विशेष साधुवाद दिया ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सुमरा पंचायत ने मुख्यमंत्री राहत कोष में योगदान देने वाली हिमाचल प्रदेश की पहली पंचायत बनने का उदाहरण स्थापित किया
Next post 01 सितंबर से फागू में होगी ईवीएम/वीवीपीएटी की प्रथम स्तरीय जांच – अतिरिक्त उपायुक्त
error: Content is protected !!