प्रायोजित ऋण प्रस्तावों का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित करें बैंक- अपूर्व देवगन

Read Time:4 Minute, 12 Second

चंबा, 29 अगस्त
उपायुक्त अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में आज उपायुक्त कार्यालय के सम्मेलन हाल में ज़िला स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक की समीक्षा करते हुए उपायुक्त अपूर्व देवगन ने कहा कि ज़िला के सभी बैंक विभिन्न विभागीय योजनाओं के अंतर्गत प्रायोजित ऋण प्रस्तावों का शीघ्र निपटारा सुनिश्चित बनाए ।
उपायुक्त ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन व शहरी आजीविका मिशन के तहत स्वीकृत विभिन्न मामलों में प्राथमिकता रखने के निर्देश दिए । उन्होंने यह निर्देश भी दिए कि संबंधित बैंक द्वारा स्वीकृत मामलों को तय सीमा के भीतर पूर्ण करना सुनिश्चित बनाया जाए है ।
विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत ऋण प्रस्तावों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान वर्षिक ऋण योजना के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आवश्यक कदम उठाने को कहा।
उन्होंने जमा ऋण अनुपात की समीक्षा करते हुए सभी बैंकों जिसमें विशेष तौर से भारतीय स्टेट बैंक और पंजाब नेशनल बैंक व हिमाचल प्रदेश सहकारी बैंक को विशेष ध्यान देने के साथ शाखा स्तर पर विश्लेषण करने के निर्देश भी दिए ।
उपायुक्त ने यह निर्देश भी दिए कि जमा ऋण अनुपात के आंकलन को लेकर समन्वयकों के साथ मासिक बैठक का आयोजन सुनिश्चित बनाया जाए ।
उपायुक्त ने कहा कि चूंकि चंबा आकांक्षी ज़िला की श्रेणी में शामिल है । सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को लेकर लक्ष्य और समय सीमा को निर्धारित किया गया है। ऐसे में बैंक प्रबंधन द्वारा विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत नीति आयोग द्वारा निर्धारित मानक बिंदुओं के अनुरूप प्रभावी कार्य व्यवस्था को सुनिश्चित बनाया जाए ।


अपूर्व देवगन ने प्रधान मंत्री जन धन योजना, प्रधान मंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, आधार सीडिंग व किसान क्रेडिट कार्ड, शिक्षा ऋण योजना से संबंधित जानकारी के लिए विद्यालय स्तर पर विशेष जागरूकता शिविर लगाने के लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया।
उन्होंने बैंक अधिकारियों को सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा से जोड़ने के साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी को आम जन तक पहुंचाने के लिए भी कहा।
बैठक में कार्यवाही का संचालन अग्रणी जिला प्रबन्धक डीसी चौहान ने किया ।
बैठक में जिला विकास प्रबन्धक नाबार्ड साहिल स्वांगला, महाप्रबंधक उद्योग चंद्रभूषण, उप निदेशक कृषि डॉ कुलदीप धीमान सहित विभिन्न बैंक के स्थानीय प्रबंधक उपस्थित रहे ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post किशोरावस्था की ऊर्जा को सकारात्मक कार्यों में लगाकर हासिल की जा सकती है बुलंदियां’
Next post विधानसभा अध्यक्ष 1 सितंबर को जिला कल्याण समिति बैठक की करेंगे अध्यक्षता
error: Content is protected !!