आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के तहत जिला में अब तक बनाए गए 1,57,844 हेल्थ अकाउंट

Read Time:4 Minute, 40 Second
ऊना, 21 सितम्बर – मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ संजीव वर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना 23 सितम्बर, 2018 को आरंभ की गई थी। उन्होंने बताया कि योजना के पांच वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर जिला ऊना में 23 सितम्बर, को आयुष्मान दिवस के रूप में मनाया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत जिला में 25,555 परिवार पंजीकृत किए गए हैं। सीएमओ ने बताया कि योजना के अंतर्गत 13,123 लाभार्थी जिला स्तर पर अब तक लाभ प्राप्त कर चुके है तथा उन पर 14.12 करोड रुपये खर्च किये जा चुके है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में जिला ऊना में योजना के तहत 30 अस्पताल   पंजीकृत हैं।
डॉ सजीव वर्मा ने बताया कि योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष प्रत्येक परिवार को 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा का प्रावधान रखा गया है। योजना के तहत सामाजिक, आर्थिक जातिगत-जनगणना सर्वेक्षण 2011 के चयनित परिवार व राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा के 2014-2015 के लाभार्थी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत प्रधानमन्त्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत कैंसर व ह्रदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1,800 अन्य बीमारियां शामिल है। उन्होंने बताया कि योजना में पांच लाख की स्वास्थ्य बीमा राशि में सभी जाँच, दवाई व अस्पताल में भर्ती के खर्चे आदि भी शामिल है।
यहां रहेगी सूची उपलब्ध
डॉ संजीव वर्मा ने बताया कि योजना के पात्र परिवारों की सूची  पंचायत व जिला मुख्यालय, आशा कार्यकर्त्ताआंे, खंड चिकित्सा अधिकारी तथा खंड विकास अधिकारी व पंचायत सचिव के कार्यालयों में लाभार्थियों की सूचि उपलब्ध है। इसके अतिरिक्त लाभार्थी अपनी पात्रता का पता भी कर सकते हैं।
सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन की शुरुआत 15 अगस्त, 2020 को की गई थी। इस मिशन के तहत भारत हेल्थ अकाउंट बनाये जा रहे है जिसके लिए लाभार्थी अपने साथ आधार कार्ड लेकर नजदीकी हेल्थ वैलनेस सेंटर में जाकर अपना हेल्थ एकाउंट बनवा सकते हैं ताकि उन्हें अपनी हेल्थ की सभी जानकारी उस हेल्थ अकाउंट में हर समय प्राप्त हो सके।
उन्होंने बताया कि जिला में अब तक 1,57,844 हेल्थ अकाउंट बनाये जा चुके हैं। हेल्थ अकाउंट को बनवाने के लिए आम नागरिक को अपने हेल्थ वैलनेस सेंटर जाना होगा जहां सीएचओ या डाटा एंट्री ऑप्रेटर के माध्यम से यह अकाउंट बनाये जायेंगे। इसके साथ ही यह अकाउंट आशा कार्यकर्ता के द्वारा भी बनाये जा रहे हैं। कई बार लोग पुराने मेडिकल रिपोर्ट या हेल्थ दस्तावेज़ खो देते है परन्तु अब लोगों को इस समस्या का सामना नही करना पड़ेगा। सरकार ने लोगों को इस समस्या से निजात दिलवाने के लिए डिजिटल हेल्थ अकाउंट की शुरूआत की है। इस अकाउंट में सभी मेडिकल डाक्यूमेंट्स और रिपोर्ट सुरक्षित रहेगी।
उन्होंने  आमजन से आग्रह है कि जल्द से जल्द अपना आयुष्मान कार्ड तथा आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (आभा अकाउंट) बनाये ताकि भविष्य में उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े। अधिक जानकारी के लिये जिला नोडल अधिकारी दीपक चब्बा के मोबाइल दव-98824-87364 पे सम्पर्क कर सकते हैं।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post राज्यपाल ने ‘प्रथम स्वतंत्रता संग्राम’ पुस्तक का विमोचन किया
Next post आईटीआई ऊना में विभिन्न व्यवसायों में प्रवेश हेतू स्पॉट राउंड 22 व 23 सितम्बर को
error: Content is protected !!