महिलाओं से संबंधित रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाना बेहद जरूरी- अपूर्व देवगन

Read Time:3 Minute, 28 Second

चंबा,19 अक्टूबर
उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेड क्रॉस सोसाइटी अपूर्व देवगन ने कहा कि वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए महिलाओं को विभिन्न रोगों के प्रभावी नियंत्रण के लिए स्वस्थ जीवन शैली अपनाना बेहद जरूरी है। यह बात आज उन्होंने बचत भवन में स्तन कैंसर के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर आयोजित जागरूकता कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए कही।
उपायुक्त ने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली से स्तन कैंसर और अन्य प्रकार की बीमारियों से बचने के लिए भी बड़ी अहम है। उन्होंने कहा कि जागरूकता कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य किशोरियों और महिलाओं को स्तन कैंसर के लक्षण और प्रभावी नियंत्रण के प्रति जागरूक करना है ताकि वे अपने आसपास के क्षेत्र की महिलाएं और किशोरियों को भी इस बीमारी के प्रति सजग रहने के लिए जागरुक कर सके। उन्होंने कहा कि स्तन कैंसर के लक्षणों की स्वंय पहचान करना बेहद जरूरी है ताकि समय पर उपचार लिया जा सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी इस तरह के जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे ताकि आम जन तक जानकारी पहुंच सके।
जिला रेड क्रॉस सोसाइटी के सौजन्य से आयोजित जागरूकता कार्यशाला में स्कूली छात्राओं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
कार्यशाला में पंडित जवाहरलाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा से डॉ प्रियांशी और साक्षी ने उपस्थित छात्राओं और महिलाओं को स्तन कैंसर के लक्षण, कारणों, समय पर जांच और उपचार की विस्तृत जानकारी दी।
कार्यशाला के दौरान राजकीय बालिका वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला चंबा की तीन छात्रों ने भी स्तन कैंसर पर अपने विचार रखें।
इसके अतिरिक्त आयुर्वेदिक डॉ. ज्योति पुरी ने भी स्तन कैंसर के बचाव को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां सांझा की।
सचिव जिला रेड क्रॉस सोसाइटी नीना सहगल ने आए हुए प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए कहा कि अध्यक्ष अस्पताल कल्याण अनुभाग रेड क्रॉस सोसाइटी श्वेता देवगन का कार्यशाला के सफल आयोजन के लिए दिए गए सुझावों के लिए भी आभार व्यक्त किया।
कार्यशाला में मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के जनसंचार अधिकारी सीआर ठाकुर, महिला एवं बाल विकास विभाग से सुपरवाइजर सीमा देवी सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्कूली छात्राएं उपस्थित रहीं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मटर की फसल  में  फफूंद बीमारी रतुआ
Next post पर्यटक वाहनों पर एसआरटी व अन्य करों को कम करेगी प्रदेश सरकार: मुख्यमंत्री
error: Content is protected !!