सीएम आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास को वितरित करेंगे राहत राशि

Read Time:4 Minute, 36 Second

मंडी, 22 अक्तूबर। मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास को घोषित विशेष राहत पैकेज के तहत मंडी में राहत राशि वितरित करेंगे। कार्यक्रम 23 अक्तूबर को मंडी के पड्डल मैदान में प्रातः साढ़े 10 बजे आरंभ होगा।
बता दें, हिमाचल सरकार ने प्रदेश के आपदा प्रभावित परिवारों के पुनर्वास और बुनियादी ढांचे के सृजन में सहायता के लिए 4500 करोड़ रुपये के विशेष राहत पैकेज की घोषणा की है। पुनर्वास कार्यक्रम इसी पहल के तहत आयोजित किया जा रहा है।
मंडी जिले में 3500 से अधिक परिवार मानसून आपदा से प्रभावित हुए हैं। इन परिवारों को पुनर्वास कार्यक्रम के माध्यम से विशेष राहत पैकेज की पहली किश्त का उनके बैंक खातों में सीधा हस्तांतरण किया जाएगा। इससे पहले सीएम 21 अक्तूबर को कुल्लू में आयोजित पुनर्वास कार्यक्रम में जिले के प्रभावित परिवारों को राहत राशि वितरित कर चुके हैं।
इस श्रृंखला में मंडी में होने जा रहे कार्यक्रम के सफल आयोजन को लेकर डीसी अरिंदम चौधरी ने रविवार को पड्डल मैदान में सभा स्थल का निरीक्षण किया तथा तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने सभी विभागों को अपना दायित्व पूरी गंभीरता से निभाने के निर्देश दिए। इस दौरान एपीएमसी मंडी के अध्यक्ष संजीव गुलेरिया, कांग्रेस प्रदेश कमेटी के महासचिव शशि शर्मा, एडीएम डॉ. मदन कुमार, एसडीएम सदर ओम कांत ठाकुर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहे।
उल्लेखनीय है कि जिला प्रशासन ने कार्यक्रम के लिए 8 समितियों का गठन किया है। पड्डल मैदान में तैयारी को लेकर एडीएम डॉ. मदन कुमार की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। वहीं पड्डल में बैठने के प्रबंधों, स्टेज तथा अन्य सुरक्षा इंतजामों की देखरेख एसडीएम सदर ओम कांत ठाकुर की अगुवाई में गठित कमेटी कर रही है। इसके अलावा कार्यक्रम में सहायक आयुक्त कुलदीप पटियाल को स्वागत कमेटी तथा जिला पर्यटन विकास अधिकारी को कैटरिंग का जिम्मा देखने वाली कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है। आरटीओ मंडी को यातायात एवं पार्किंग कमेटी व जिला लोक संपर्क अधिकारी को मीडिया समिति का दायित्व दिया गया है।
बता दें, आपदा प्रभावितों की मदद के लिए हिमाचल सरकार ने गंभीरता से ठोस कदम उठाए हैं। प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए राज्य सरकार ने 4500 करोड़ रुपए का विशेष राहत पैकेज घोषित किया है, जिसमें मुआवजा राशि को कई गुना बढ़ाया गया है। पहले जहां पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त मकान की ऐवज में 1.30 लाख रुपए मिलते थे, इसे राज्य सरकार ने बढ़ाकर 7 लाख रुपए किया है। इसके साथ ही उन्हें घर बनाने के लिए किफायती दर से सीमेंट तथा बिजली-पानी का फ्री कनेक्शन भी उपलब्ध करवाएगी। घर को आंशिक नुकसान होने पर मुआवजा राशि में बढ़ोतरी कर इसे एक लाख रुपए किया गया है। नए प्रावधानों के अनुसार गाय व भैंस जैसे दुधारू की मृत्यु पर प्रति पशु 55 हजार रुपए की वित्तीय सहायता दी जा रही है। भेड़ और बकरी की मृत्यु पर मिलने वाली वित्तीय सहायता को 4000 रुपये से बढ़ाकर 6000 रुपये किया गया है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post प्रदेश सरकार ने सफेदा, पॉपलर व बांस की लकड़ी व कुठ को प्रदेश से बाहर ले जाने पर लगी रोक हटाई
Next post प्रदेश सरकार कर्मचारियों के हितों के लिए प्रतिबद्ध- कुलदीप सिंह पठानिया
error: Content is protected !!