कांगड़ा जिला में हिम उन्नति योजना के तहत 30 क्लस्टर चयनित: डीसी

Read Time:4 Minute, 10 Second

धर्मशाला, 01 नवंबर। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि कांगड़ा जिला में किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से हिम उन्नति योजना के तहत प्रारंभिक तौर पर 30 क्लस्टर चयनित किए गए हैं। इस योजना के अंतर्गत क्षेत्र विशेष आधारित एकीकृत और समग्र कृषि को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़ हो सके। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों को हिम उन्नति योजना के बारे में किसानों को जागरूक करने के लिए निर्देश दिए गए हैं तथा जिला में आगामी सीजन के लिए अन्य कलस्टर चयनित करने की दिशा में भी कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं।
‘15 विकास खंडों में चयनित क्लस्टर्स की सूची‘:
उपायुक्त ने बताया कि हिम उन्नति योजना के तहत कांगड़ा जिला में 15 विकास खंडों में 30 क्लस्टर गठित किए गए हैं इसमें बैजनाथ ब्लॉक में बुरली कोठी, संसाल  मथरूं, पंचरूखी ब्लॉक में सगुर, सिंबलखोला भवारना ब्लाक में गनिता टप्पा, भेडु महादेव ब्लॉक में मंडप, गरला सरकारी लंबागांव ब्लॉक में जालपा देवी, बुलंदर, नगरोटा बगवां ब्लॉक में नगरोटा, बड़ोह, कांगड़ा ब्लॉक में कोहाला, त्यारा, रैत ब्लॉक में मंुडला झूलर धर्मशाला ब्लॉक में जोल तंगरोटी, देहरा ब्लॉक में खबली, धनोट प्रागपुर ब्लॉक में जंगलबस्सी, चन्नौर चपलाह, नगरोटा सूरियां में कठोली, नंदोली, नूरपुर ब्लॉक में बड़ूही, खन्नी झिकली, फतेहपुर ब्लॉक में नेरना, सुजल ,इंदौरा ब्लॉक में इंदौरा, चन्नौर में क्लस्टर के रूप चयनित किए गए हैं।
‘कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए लक्ष्य किए निर्धारित‘
कांगड़ा जिला में कृषि विभाग ने कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए विभिन्न मददों में लक्ष्य निर्धारित किए हैं। गेहूं, चना, मटर, मसूर तथा जौं के लिए 95 हेक्टेयर में 183 मीट्रिक टन उत्पादन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है इसी तरह से नगदी फसलों के लिए चार हेक्टेयर में 96 मीट्रिक टन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। फसलों की पैदावार बढ़ाने में उन्नत बीज कृषि विभाग की तरफ से उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। कांगड़ा जिला में 1473 मीट्रिक टन उन्नतशील बीज किसानों को उपलब्ध करवाए गए हैं। किसानों को उन्नत बीज उपलब्ध करवाने की दिशा में सरकार द्वारा सरकारी फार्मों का सुदृढ़ीकरण किया जा रहा है।
‘मोटा अनाज, लाल चावल, गन्ने की खेती पर विशेष फोक्स‘
उपनिदेशक डा राहुल कटोच ने कहा कि हिम उन्नति योजना के तहत कृषि उत्पादन बढ़ाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है कांगड़ा जिला में प्रारंभिक चरण में चयनित क्लस्टर्स में किसानों को मोटा अनाज, लाल चावल तथा गन्ने की खेती के लिए प्रेरित किया गया है ताकि किसानों की आमदनी में इजाफा हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों को कृषि विभाग के विशेषज्ञ नियमित तौर पर कृषि उत्पादन में बढ़ोतरी के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post टीजीटी के पदों के लिए 9, 10 व 14 नवम्बर को होगी काउंसलिंग
Next post एशियन राफ्टिंग चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए नादौन तैयार
error: Content is protected !!