फलदार पौधों के लिए अपनी डिमांड दें किसान-बागवान

Read Time:2 Minute, 26 Second

हमीरपुर 24 नवंबर। उद्यान विभाग ने जिला हमीरपुर के गांव वडियाणा, भूंपल, दियोट और दियोटसिद्ध की नर्सरियों में शरद ऋतु में लगने वाले अच्छी किस्मों के गुणवत्ता युक्त फलदार पौधे जैसे-सेब, आडू, प्लम, नाशपाती और जापानी फल के पौधे तैयार कर दिए हैं। उद्यान विभाग के उपनिदेशक राजेश्वर परमार ने बताया कि ये पौधे जिला की जलवायु तथा जिला के बागवानों की मांग को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि जिला की नर्सरियों में पहली बार जापानी फल के पौधे तैयार किए गए हैं। इसी तरह निचले क्षेत्रों की जलवायु के लिए उपयुक्त सेब, प्लम और आडू की किस्में तैयार की गई हैं, जिन्हें कम ठंड की आवश्यकता होती है तथा गर्म वातावरण में भी लगाई जा सकती हैं।
उपनिदेशक ने बताया कि वडियाणा की नर्सरी में सेब, प्लम, खुमानी और जापानी फल की विभिन्न किस्मों के पौधे उपलब्ध हैं। इसी प्रकार भूंपल में सेब, प्लम, अनार और जापानी फल, दियोट की नर्सरी में सेब, प्लम, आड़ू, खुमानी, नाशपाती और जापानी फल, दियोटसिद्ध की नर्सरी में प्लम की विभिन्न किस्मों के पौधे उपलब्ध हैं।
उपनिदेशक ने बताया कि अभी तक जिला के बागवानों से कुल 13,745 पौधों की मांग आई है। जिन किसानों व बागवानों ने अभी तक अपनी मांग विभागीय कार्यालय में जमा नहीं की है, वे भी अतिशीघ्र फलदार पौधों की मांग जमा करें ताकि उन्हें समय पर पौधे उपलब्ध करवाए जा सकें। उन्होंने बागवानों से आग्रह किया कि वे गड्ढों के कार्य पूर्ण कर लें, ताकि समय पर पौधारोपण किया जा सके। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा इन फलदार पौधों का वितरण 15 दिसंबर के बाद शुरू कर दिया जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post उपायुक्त अपूर्व देवगन ने ज़िला के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जोत का किया निरीक्षण
Next post पहली दिसम्बर को रखे गए साक्षात्कार स्थगित
error: Content is protected !!