केवी सलोह में नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत जागरूकता शिविर आयोजित

Read Time:2 Minute, 56 Second

ऊना, 19 जनवरी – नशा मुक्त ऊना अभियान के तहत शुक्रवार को केंद्रीय विद्यालय सलोह में स्कूल इंटरवेंशन के तहत जागरूकता शिविर आयोजित किया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए नशा मुक्त अभियान के ब्लॉक को-ऑर्डिनेटर जयेंद्र हीर ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय सलोह स्कूल में बच्चों और अध्यापकों के साथ नशा मुक्त ऊना अभियान के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों पर विस्तार से संवाद किया गया जिसमें अध्यापकों एवं बच्चों ने अपनी भागीदारी सुनिश्चित की तथा बच्चों ने इस संवाद में अपने-अपने अनुभव सांझा किए। इस दौरान बच्चों को लाइफ स्किल्स जैसे पीर प्रेशर, गो फूड ग्रो फूड तथा ग्लो फूड और हेल्थी हैबिट्स बनाम अनहेल्दी हैबिट्स के बारे बताया और कहा कि यदि आपके आसपास कोई भी गलत गतिविधियों में संलिप्त है तो उसकी सूचना देने वाले की पहचान को गुप्त रखा जाएगा। 

ब्लॉक कोऑर्डिनेटर साहिल ने बच्चों के साथ संवाद में पाठशाला के अंदर किए जा रहे नवचेतना मोडल के ऊपर चर्चा की गई जिसमें बच्चों ने बताया कि उन्हें स्कूल में विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से नशे के दुष्प्रभावों के बारे में बताया जा रहा है तथा ऐसी गतिविधियों से बच्चे खुद को कैसे बचाएं वह भी उन्हें बताया जा रहा है। 

संवाद में नशा मुक्त ऊना अभियान में मैंटर टीचर किरण बाला ने बताया की वह प्रतिदिन बच्चों के साथ इस बारे में बात करती हैं तथा समय-समय पर बच्चों को जागरूक करती हैं। स्कूल के प्रिंसिपल नीलम गुलेरिया ने भी नशा मुक्त ऊना अभियान की सराहना की तथा बच्चों के भविष्य के लिए बेहद मददगार बताया और यह भी कहा की उनका स्कूल नशा मुक्त है और बच्चों में भी इसके बदलाव देखने को मिल रहे हैं।

स्कूल के मेंटर टीचर आशीष ने भी बताया कि नवचेतना मॉड्यूल काफी कारगर साबित हो रहा है। कुछ बाते नवचेतना मॉड्यूल माध्यम से बच्चो को पता चल रही है और बच्चे घरों में भी इसे बताते है तथा स्वाभिक बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post भैरा में स्कूल इंटरवेंशन के तहत बेसिक ड्रग एजुकेशन पर बच्चों को किया जागरूक
Next post बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के तहत किन्नौर के रिकांग पिओ में आयोजित किया गया शपथ ग्रहण समारोह व हस्ताक्षर अभियान
error: Content is protected !!