मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों के शैक्षणिक भ्रमण वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया

Read Time:2 Minute, 28 Second


मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज चौड़ा मैदान शिमला से ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के शिक्षक एवं विद्यार्थी आदान-प्रदान कार्यक्रम के तहत विद्यार्थियों के शैक्षणिक भ्रमण वाहनों को झंडी दिखाकर केरल राज्य के लिए रवाना किया।
इसका आयोजन समग्र शिक्षा के अंतर्गत किया गया है। इस वर्ष इसमें विभिन्न जिलों के 240 विद्यार्थियों को शामिल किया गया हैं। यह विद्यार्थी रविवार को नई दिल्ली से राजधानी एक्सप्रेस से केरल राज्य के लिए रवाना होंगे।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ योजना के तहत प्रदेश के विद्यार्थियों को केरल राज्य की कला-संस्कृति व रीति-रिवाजों को जानने-समझने का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि शैक्षणिक भ्रमण के माध्यम से छात्रों का व्यक्तित्व विकास होता है। इस दौरान प्राप्त अनुभव जीवन मूल्यों को सही दृष्टिकोण से समझने में मदद करते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इसके माध्यम से छात्रों को भारत की विविधता के बारे में समझ विकसित करने के साथ-साथ उन्हें भाईचारे की सहज भावना को आत्मसात करने में भी मदद मिलेगी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने समग्र शिक्षा का टेबल कैलेंडर भी जारी किया।
समग्र शिक्षा के राज्य परियोजना निदेशक राजेश शर्मा ने भ्रमण कार्यक्रम तथा छात्रों की सुविधाओं से संबंधित व्यवस्था बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की।
इस अवसर पर नगर निगम शिमला के महापौर सुरेन्द्र चौहान, मुख्यमंत्री के ओएसडी गोपाल शर्मा व रितेश कपरेट, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा नरेश ठाकुर व गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज जोगिन्द्रा केन्द्रीय सहकारी बैक सीमित के नववर्ष-2024 के कलैण्डर को जारी किया।
Next post  किसानों को मशरूम उत्पादन का दिया प्रशिक्षण
error: Content is protected !!