सेमी-अर्बन एरिया के लिए ठोस कूड़ा कचरा प्रबंधन प्लान करें तैयार: डीसी  

Read Time:2 Minute, 35 Second

धर्मशाला, 22 जुलाई। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने पंचायतों के अधीन सेमी अर्बन क्षेत्रों में ठोस कूड़ा कचरा के प्रबंधन के लिए आवश्यक प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इस बाबत सभी उपमंडलाधिकारियों को बीडीओ तथा नगर निकायों के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करने के लिए भी कहा गया है ताकि अर्ध शहरी क्षेत्रों में भी स्वच्छता पर विशेष फोक्स किया जा सके। 
   उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि नगर निकायों के नजदीक ही पंचायत क्षेत्रों भी शहरीकरण तेजी से हो रहा है इसको ध्यान में रखते हुए अभी से ठोस कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए भी अभी से प्लान तैयार करना अत्यंत जरूरी है। प्रारंभिक तौर पर पंचायत क्षेत्रों के अर्ध शहरी क्षेत्रों से कूड़ा कचरा प्रबंधन के लिए शहरी निकायों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा इस के लिए उपमंडलाधिकारियों को आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा गया है।
    उपायुक्त हेमराज बैरवा ने उपमंडलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जिन नगर निकायों ने ठोस कूड़ा कचरा संयंत्र के लिए साइट चिह्न्ति नहीं की है, उन नगर निकाय के अधिकारी तत्काल प्रभाव से ठोस कूड़ा कचरा संयंत्र के लिए साइट फाइनल करने के लिए आवश्यक कदम उठाएं ताकि नगर निकायों की स्वच्छता की दिशा में आगे बढ़ा जा सके। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि नगर निकायों के आसपास कूड़ा कचरा की दृष्टि से हाॅट स्पाॅट क्षेत्रों को भी चिह्न्ति किया जाए तथा वहां कूड़ा नहीं फैंकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाए। उपायुक्त हेमराज बैरवा ने कहा कि  ने सीवरेज तथा अन्य तरह की गंदे जल की निकासी से किसी भी तरह से खड्डों तथा नदियों का पानी दूषित नहीं हो इस के लिए विशेष ध्यान रखा जाए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post धारकंडी क्षेत्र के विकास के लिए तत्परता से किया जाएगा कार्य: पठानिया
Next post संतोषगढ़ में युवा मंडल के पौधा रोपण कार्यक्रम में शामिल हुए उपायुक्त, युवाओं के प्रयासों को सराहा
error: Content is protected !!