बेहतरीन कार्य कर रही सहकारी सभाएं – उपायुक्त

Read Time:2 Minute, 51 Second

उपायुक्त शिमला अनुपम कश्यप ने कहा कि हर निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने वाली सहकारी सभाओं की प्रोफाइल तैयार करेगा। इस प्रोफाइल में सहकारी सभा के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी और उनकी उपलब्धियों के बारे में जानकारी सम्मिलित होगी।

उपायुक्त आज यहां सहकारी आंदोलन के तहत शिमला और जुब्बल सर्कल में सहकारी सभाओं को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।  

निष्क्रिय सभाओं का तैयार होगा रिकार्ड
उपायुक्त ने निर्देश दिए कि सभी निरीक्षक अपने क्षेत्र में निष्क्रिय सभाओं के बारे में रिकार्ड तैयार करे। इसके अलावा, जो सभाएं धीमी गति से कार्य कर रही हैं, उनके कार्य में तेजी लाने की दिशा में क्या कदम उठाए जा सकते है, इस बारे में विस्तृत रिपोर्ट तैयार करें। उन्होंने कहा कि सहकारी सभा के सदस्यों को समय-समय पर प्रशिक्षण देने के लिए भी प्रशासन योजना बना रहा है ताकि सहकारी सभा को आय के अन्य साधन भी विकसित हो सके।

बेहतरीन कार्य कर रही सभाएं
उपायुक्त अनुपम कश्यप ने कहा कि जिला में सहकारी सभाएं काफी अच्छा काम कर रही है। यह सभाए राशन वितरण के अलावा, कर्ज देने, वाहनों की फाइनेंसिंग, कीटनाशक दवाइयों की बिक्री, भवनों को किराए पर देने, बसों का संचालन आदि के क्षेत्र में कार्य कर रही है। 
बैठक में जिला भर से आए हुए निरीक्षकों ने अपने क्षेत्र में सक्रिय सहकारी सभाओं के बारे में संक्षिप्त जानकारी सांझा की।
शिमला सर्कल तहत मशोबरा में 62, बंसतपुर में 29, ठियोग 76, नारंकडा 62, ननखड़ी 43, रामपुर 65 और शिमला शहरी में 149 सहकारी सभाएं पंजीकृत है। वहीं जुब्बल सर्कल के तहत जुब्बल कोटखाई 91, रोहड़ू 55, चौपाल 41 और चिढ़गांव में 46 सहकारी सभाएं पंजीकृत है। 
इस बैठक में भूप सिंह सहायक पंजीयक जुब्बल सर्कल, कंचन लता कार्यकारी सहायक पंजीयक शिमला सर्कल, राधे श्याम, यजिंद्र शर्मा, सहित सभी निरीक्षक मौजूद रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post उद्योग मंत्री हर्षवर्धन चौहान आज शिमला में हिमाचल प्रदेश होमस्टे नियम, 2024 का मसौदा तैयार करने के लिए गठित कैबिनेट उप-समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करते हुए
Next post शिमला में 15 सितंबर तक साहसिक खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध
error: Content is protected !!