जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का अंतिम संस्कार आज, अपने दोस्त को आखिरी विदाई देंगे PM मोदी।

Read Time:5 Minute, 9 Second

जापान के पूर्व पीएम शिंजो आबे का अंतिम संस्कार आज, अपने दोस्त को आखिरी विदाई देंगे PM मोदी। पीएम मोदी आबे के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए टोक्यो रवाना हो चुके हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. उन्होंने बताया, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए टोक्यो रवाना हुए.’ बागची ने कहा, ‘भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के सम्मान में 9 जुलाई 2022 को एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी. प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा उनकी स्मृति को नमन करने का अवसर होगी.’

टोक्यों रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अपने एक ट्वीट में कहा, ‘मैं पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए आज रात टोक्यो जा रहा हूं.’ उन्होंने आबे को एक प्रिय मित्र और भारत-जापान मित्रता का बड़ा हिमायती बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि वह प्रधानमंत्री किशिदा और श्रीमती आबे से मुलाकात कर सभी भारतीयों की ओर से शोक-संवेदना प्रकट करेंगे. उन्होंने कहा, ‘हम आबे की दृष्टि के अनुरूप भारत-जापान संबंधों को और मजबूत बनाने के लिये काम करना जारी रखेंगे.’

PM मोदी ने शिंजो आबे को बताया था ‘खास दोस्त’

वहीं, पीएम मोदी का जापान यात्रा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने बताया कि करीब 12 से 16 घंटे की इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी अपने जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा के साथ मुलाकात और द्विपक्षीय बैठक करेंगे. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी इस यात्रा के दौरान श्रीमती आबे से मिलेंगे और निजी तौर पर शोक प्रकट करेंगे. आबे के साथ प्रधानमंत्री मोदी के करीबी संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि भारत ने जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के सम्मान में एक दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की थी.

उन्होंने कहा कि आबे के निधन पर शोक प्रकट करते हुए मोदी ने उन्हें ‘प्रिय मित्र’ बताया था और कहा था कि जापान के पूर्व प्रधानमंत्री ने दुनिया को बेहतर स्थान बनाने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया. जापान के सबसे अधिक समय तक प्रधानमंत्री रहे शिंजो आबे की 8 जुलाई को देश के पश्चिमी इलाके में चुनावी कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. पुलिस की मौजूदगी के बावजूद हमलावर ने इस वारदात को अंजाम दिया था.

टोक्यो में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के मंगलवार को टोक्यों में होने वाले राजकीय अंतिम संस्कार कार्यक्रम के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. आबे के अंतिम संस्कार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस समेत कई विदेशी हस्तियां शामिल होंगी. जापान की समाचार एजेंसी ‘क्योदो’ ने पुलिस सूत्रों के हवाले से कहा कि पुलिस किसी भी तरह की सुरक्षा चूक से बचने के लिए अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है. पुलिस प्रमुख मार्गों और जे.आर. तोक्यो स्टेशन के अलावा उन स्थानों पर भी कड़ी नजर रख रही है, जहां लोगों की भीड़ जुटती है. सरकार ने कहा कि टोक्यो में निपोन बुडोकान हॉल के पास स्थित एक पार्क में आम जनता द्वारा आबे को पुष्पांजलि अर्पित करने के लिए इंतजाम किए गए हैं.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 27 सितंबर का आपका राशिफल। जानिए अपनी ग्रहों की चाल आज के दिन।
Next post बारिश-बर्फबारी का दौर थमा, सप्ताह के अंत तक विदा हो सकता है मानसून
error: Content is protected !!