पर्यावरण को साफ और सुरक्षित बनाये रखने के लिए करें पौधारोपण – रोहित ठाकुर

Read Time:5 Minute, 46 Second

शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर आज एक दिवसीय प्रवास के दौरान अपने विधानसभा क्षेत्र जुब्बल नावर कोटखाई के प्रवास पर थे। इस दौरान उन्होंने जुब्बल उपमंडल के अंतर्गत मांदल में हिमाचल प्रदेश वन विभाग द्वारा आयोजित खंड स्तरीय वन महोत्सव में शिरकत की जहाँ पर उन्होंने वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत देवदार के पौधे भी रोपे। 

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज अपने विधानसभा क्षेत्र के दौरे पर उन्हें पौधारोपण जैसे अत्यंत पुनीत एवं महत्वपूर्ण कार्य करने का सुअवसर प्राप्त हुआ है। उन्होने कहा कि जलवायु परिवर्तन के इस दौर में जहाँ हमारी पृथ्वी अपने इतिहास के सर्वाधिक कठिन समय से गुज़र रही है, वहीं यह अत्यंत आवश्यक है कि हम सभी अधिक से अधिक पौधारोपण करें जिससे न केवल हमारा पर्यावरण साफ और सुरक्षित बना रहेगा बल्कि मनुष्य एवं अन्य जीवो के अस्तित्व के लिए जल, भूमि एवं वायु जैसे ज़रूरी संसाधनों का भी संरक्षण हो सकेगा। 

इस दौरान राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मांदल के छात्र-छात्राओं ने और जिला परिषद सदस्य कौशल मुंगटा सहित अन्य अधिकारीयों ने भी पौधरोपण में हिस्सा लिया। 

प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान पर जताया गहरा दुःख

शिक्षा मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में पिछले दिनों हुई भारी वर्षा के दौरान प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर कुछ दुःखद घटनाएं हुई हैं। रोहित ठाकुर ने कहा कि इस बार हिमाचल में मानसून देरी से आया है और शुरुआत में ही हिमाचल को काफ़ी नुकसान का सामना करना पड़ा है। इन घटनाओ में हमारे प्रदेश के 50 के लगभग लोगों की दुखद मृत्यु और लापता होने की घटनायें भी हुई है जो कि अत्यंत दुःख विषय है। उन्होंने कहा कि ऐसे समय में प्रदेश सरकार अपने प्रदेशवासियों के साथ दिन रात खड़ी है तथा राहत एवं बचाव कार्य यूद्धस्तर पर जारी है। सरकार आपदा प्रभावित लोगों की सहायता हेतू कृतसंकल्प है जिसके तहत प्रभावितों को फ़ौरी सहायता प्रदान की जा चुकी है। 

सेब सीज़न को निर्विघ्न और सुचारु रूप से चलाने हेतू सरकार और विभाग कटिबद्ध 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि सेब सीज़न अब शुरू हो चुका है तथा सरकार और सभी संबधित विभाग इस वर्ष सेब सीज़न को निर्विघ्न और सुचारु रूप से चलाने और पूरा करने हेतू कटिबद्ध है। बाग़वानो को अपनी फसल मंडियों तक पहुँचाने में कोई असुविधा ना हो इसलिए सरकार द्वारा सभी विभागों एवं अधिकारिओं को उचित दिशा निर्देश दिए जा चुके है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष आपदा के बावजूद सभी विभागो ने सीज़न के दौरान बेहतरीन कार्य किया था और उन्हें विश्वास है कि इस बार भी सभी विभाग सतर्कता और समन्वय से कार्य करेंगे। 

सेब की फसल को हुई क्षति के आकलन के लिए डीसी की अध्यक्षता में कमेटी गठित

पिछले दिनों तूफान के कारण सेब की फसल को हुई क्षति के विषय में चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इस विषय पर ज़िलाधीश शिमला की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित कर दी गई है जो नुकसान का ज़ायज़ा लेकर शीघ्र ही सरकार को रिपोर्ट करेगी। 

शिक्षा मंत्री ने देवता बनाड़ के मंदिर में नावाया शीश 

इस दौरान शिक्षा मंत्री ने देवता बनाड़ के मंदिर जाकर शीश नावाया तथा मंदिर प्रांगण में बैठ कर स्थानीय लोगों की समस्याओं को सुना तथा चरणबद्ध तरीके से निदान का आश्वासन दिया।

यह भी रहे उपस्थित

इस अवसर पर ज़िला परिषद सदस्य कौशल मुंगटा, पूर्व जिला परिषद सदस्य मोतीलाल सिथता, यूथ कांग्रेस अध्यक्ष दीपक कालटा, स्थानीय प्रधान बलवीर शर्मा, वन मण्डलाधिकारी रोहड़ू रविशंकर, रेंज अधिकारी रोशन चौहान, बीट अधिकारी रमेश शर्मा, वन रक्षक एन.एस. चौहान, उपमंडल दण्डाधिकारी जुब्बल (कार्यकारी) गुरमीत नेगी, खण्ड विकास अधिकारी जुब्बल सहित अन्य विभागों के अधिकारी व कर्मचारी भी उपस्थित रहे। 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 1857 के स्वतंत्रता संग्राम में कुल्लू के शहीद कँवर युवराज प्रताप सिंह का शहीदी दिवस धूमधाम से मनाया गया
Next post जिला चंबा के बाल देखरेख संस्थानों (सीसीआई) में पढ़ रहे बच्चों को दिखाया गया मिंजर मेला
error: Content is protected !!