मुख्यमंत्री ने देहरा में नए कार्यालय खोलने के लिए भूमि का किया निरीक्षण

Read Time:6 Minute, 39 Second

मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने आज कांगड़ा जिले के देहरा विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न विकास कार्यों के लिए भूमि का निरीक्षण किया। उन्होंने देहरा में नए खोले गए पुलिस अधीक्षक कार्यालय के साथ-साथ अन्य नए कार्यालय स्थापित करने के लिए जिला प्रशासन को जल्द से जल्द भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए। 
उन्होंने निर्माणाधीन फायर ऑफिस, एसडीएम ऑफिस, अस्पताल, सेरिकल्चर ऑफिस और बाल व बालिका राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशालाओं देहरा का दौरा भी किया तथा इनमें उचित सुधार लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने स्कूल के बच्चों से बातचीत की और सवाल भी पूछे। उन्होंने बच्चों से सामान्य ज्ञान संबंधी प्रश्न भी पूछे। उन्होंने शिक्षकों को प्रदेश और देश के समसामयिक मुद्दों पर बच्चों का ज्ञानवर्धन करने के निर्देश भी दिए।  
ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के प्रयास कर रही है और युवाओं को भविष्य की चुनौतियों से निपटने के लिए शिक्षा क्षेत्र में कई सुधारात्मक कदम उठाए गए हैं। उन्होंने कहा कि देहरा कॉलेज का नया भवन बनाया जाएगा और देहरा में अधूरे भवनों के कार्य को पूरा करने के लिए सात करोड़ रुपए प्रदान किए जाएंगे।
मुख्यमंत्री ने देहरा और आसपास के विधानसभा क्षेत्रों में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए और कहा कि इस वर्ष के अंत में देहरा उत्सव भी मनाया जाएगा जिससे क्षेत्र में पर्यटन और लोक संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि देहरा और ज्वालामुखी में बिजली की तारें भूमिगत की जाएंगी, जिसके लिए पर्याप्त धन राशि उपलब्ध करवाई जाएगी।
इससे पहले गुरुवार देर सायं ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने सभी विभागों के अधिकारियों के साथ क्षेत्र की विकासात्मक परियोजनाओं की समीक्षा की और अधूरी परियोजनाओं के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि देहरा में केंद्रीय विश्वविद्यालय परिसर, अंतरराष्ट्रीय स्तर के चिड़ियाघर के निर्माण के साथ-साथ अन्य परियोजनाओं के दृष्टिगत क्षेत्र में बिजली की मांग निरंतर बढ़ रही है। उन्होंने हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड को देहरा में बिजली संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए एक सर्वे करने के निर्देश दिए ताकि आधारभूत ढांचे को मजबूत किया जा सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार विकासात्मक कार्यों में धन की कमी को आड़े नहीं आने देगी।
मुख्यमंत्री ने देहरा में सड़कों और पानी की आपूर्ति को सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने मूहल, खबली, शिवनाथ, धवाला, रैंटा, करियाड़ा और आसपास के गांवों के लिए पेयजल योजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) बनाने के निर्देश दिए। देहरा विधानसभा क्षेत्र के बिलासपुर, गुलेर, नंदपुर और लुदरेट पेयजल योजना के निर्माण के लिए भी डीपीआर बनाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने देहरा में पानी की समस्या को दूर करने के लिए अतिरिक्त टैंकों का निर्माण करने के निर्देश दिए और कहा कि पीने के पानी की स्कीमों में यूवी फिल्टर सिस्टम लगाया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि ज्वालामुखी विधानसभा क्षेत्र के खूंडियां और जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के डाडासीबा में नए बस अड्डे बनाए जाएंगे ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। उन्होंने कहा कि देहरा में इंटिग्रेटेड स्पोर्ट्स स्टेडियम भी तैयार किया जाएगा ताकि युवा खेल के प्रति प्रोत्साहित हों और नशे से भी दूर रहें।
उन्होंने कहा कि जसवां परागपुर विधानसभा क्षेत्र के कोटला में लोक निर्माण विभाग का उप-मण्डल और डाडासीबा में मण्डल और जसवां परागपुर में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड का मण्डल खोलने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डाडासीबा से टेरेस, बस्सी से डाडासीबा और कूनहा से लोअर सुनेहत सड़कों का सुधारीकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि डाडासीबा में डीएसपी ऑफिस खोलने के साथ-साथ टैरेस पुलिस पोस्ट को थाने का दर्जा प्रदान की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। 
बैठक में विधायक कमलेश ठाकुर तथा संजय रतन, कांग्रेस नेता सुरेंद्र मनकोटिया, उपायुक्त हेमराज बैरवा, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post शिमला में 3 सितंबर 2024 को आयोजित होंगी जिला स्तरीय राजभाषा हिंदी प्रतियोगिताएं
Next post विशेष राहत पैकेज को लेकर उपायुक्त ने की समीक्षा बैठक
error: Content is protected !!