विक्रमादित्य सिंह ने आज मणिकर्ण घाटी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा 

Read Time:4 Minute, 1 Second

कुल्लू 16 अगस्त।

लोक निर्माण एवं शहरी विकास मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने आज मणिकर्ण घाटी के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया तथा चौकी, बलादी  के बाढ़ प्रभावितों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी।

उन्होंने शाट सब्जी मण्डी  का भी दौरा किया तथा यहां पर स्थानीय किसानों, बागवानों तथा आढ़तियों की समस्याओं को भी सुना।

उन्होंने कहा कि सब्जी मंडी भवन को प्रोटेक्शन वॉल लगाकर बहने से बचाया जा सकता था परंतु यह कार्य समय पर न किए जाने की वजह से करोड़ों रुपए का सब्जी मंडी भवन क्षतिग्रस्त हो गई।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में यदि कोई अनियमितता हुई है तो इसकी जांच की जाएगी।

लोक निर्माण मंत्री ने आपदा से प्रभावित लोगों को आश्वासन दिया कि सरकार अपने स्तर पर अधिक से अधिक मदद प्रदान करने का प्रयास कर रही है। उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि वह  बलादी  गांव में बाढ़ प्रभावित लोगों का एक बार फिर से सर्वेक्षण करें क्योंकि कुछ लोगों के मकान क्षतिग्रस्त हुए हैं जो अब रहने योग्य नहीं है तथा पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे लोगों के मकानों को पूर्ण क्षतिग्रस्त के हिसाब से मुआवजा दिया जाए जाएगा।

उन्होंने कहा कि प्रत्येक प्रभावित परिवार को फौरी राहत के तौर पर 50 हज़ार प्रति परिवार मुआवजा वितरित कर दिया गया है तथा जिनके मकान पूर्ण रूप से क्षतिग्रस्त  हैं उन्हें  मुआवजे के रूप में 7 लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे ।

 उन्होंने  प्रशासन तथा वन विभाग के अधिकारियों को क्षतिग्रस्त गांव के रास्तों को जल्द से जल्द जोड़ने के लिए विभिन्न आवश्यक स्थानों पर   पुलिया का निर्माण करने के निर्देश दिए।

 उन्होंने लोक निर्माण विभाग को भी भविष्य के लिए इन गांवों को जोड़ने के लिए बेली  ब्रिज का निर्माण करने के लिए इसका प्राक्कलन  जल्दी से जल्दी बना कर प्रक्रिया को तेजी से अमली जामा पहनाने के निर्देश दिए ।

उन्होंने कहा कि सरकार तथा प्रशासन इस आपदा के दौर में प्रभावित लोगों को यथा संभव सहायता करने के लिए रात-दिन प्रयास कर रही है।  उन्होंने स्थानीय  विधायक एवं सीपीएस सुंदर सिंह ठाकुर भी हेलीकॉप्टर के माध्यम से  मलाणा गांव के लोगों को राशन पहुंचाने के लिए स्वयं पूरे प्रयास कर रहे हैं। म्लाणा गाँव इस समय सड़क सुविधा से कटा हुआ है।

  इस अवसर पर तहसीलदार भुंतर आकांक्षा शर्मा, लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता जितेंद्र गुप्ता, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित कुमार, बिजली बोर्ड के अधिशासी अभियंता वीरेंद्र शर्मा  सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post कर्नल धनीराम शांडिल ने जिला स्तरीय रेयाली मेला (ठियोग उत्सव) में की शिरकत
Next post शिमला में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 10वें संस्करण का उद्घाटन
error: Content is protected !!