उपायुक्त का अधिक से अधिक लोगों को रेडक्रॉस सोसाइटी से जोड़ने पर जोर

Read Time:4 Minute, 59 Second

ऊना, 7 अगस्त. जिला रेडक्रॉस सोसाइटी ऊना के अध्यक्ष एवं उपायुक्त जतिन लाल ने रेडक्रॉस सोसाइटी के सदस्यों से अधिक से अधिक लोगों को सोसाइटी से जोड़ने के लिए विशेष प्रयास करने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि गरीबों और साधनहीन व्यक्तियों को सहारा देने में रेडक्रॉस सोसाइटी की महत्वपूर्ण भूमिका है, इसलिए अधिक से अधिक लोगों आजीवन सदस्य के तौर पर सोसाइटी से जोड़ना आवश्यक है ताकि जरूरतमंदों की अधिक सेवा की जा सके। जतिन लाल जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने युवाओं को नशे से बचाने और समग्र स्वास्थ्य एवं फिटनेस को लेकर व्यापक जन जागरूकता लाने पर भी बल दिया। उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन ने समाज के समग्र कल्याण और उत्थान के लिए ‘सामर्थ्य’ नामक एक नया प्रोजेक्ट आरंभ किया है, जिसे रेडक्रॉस के माध्यम से चलाया जाएगा। इसके लिए एक अलग बैंक खाता रखा गया है, जिसमें जिले के औद्योगिक प्रतिष्ठानों समेत सभी लोगों से अंशदान और सहयोग अपेक्षित है।
उन्होंने बताया कि सामर्थ्य के तहत पहले चरण में प्रशासन ने जिले की आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों की लड़कियों को उच्च शिक्षा में सहायता का जिम्मा लिया है। इसके अंतर्गत गरीब परिवारों की 25 जरूरतमंद लड़कियों को उनकी डिग्री या उच्च शिक्षा के लिए 2 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के लिए आवेदन 25 अगस्त तक उपायुक्त कार्यालय में किया जा सकता है। पात्रता में वे लड़कियां शामिल हैं जिनके पिता का स्वर्गवास हो चुका है या जिनके पिता 70 प्रतिशत से अधिक दिव्यांग हैं। आवेदक ऊना जिले की निवासी होनी चाहिए, किसी अन्य योजना की लाभार्थी नहीं होनी चाहिए और परिवार की वार्षिक आय 50,000 रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
बैठक के दौरान रेडक्रॉस सोसाइटी के सचिव एवं सीपीओ संजय सांख्यान ने सोसायटी की गतिविधियों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। उन्होंने बताया कि सोसाइटी ने उपमंडल स्तर पर पुस्तकालयों के निर्माण, नशा मुक्ति अभियान, पौधा रोपण, रक्तदान शिविरों सहित कई जनकल्याण कार्य किए हैं। इसके साथ ही दिव्यांगजनों के लिए आर्टिफिशियल अंग और अन्य सहायक उपकरण उपलब्ध कराने पर करीब 28.50 लाख रुपये व्यय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि सबके समन्वित प्रयासों से ऊना जिला नशामुक्ति अभियान में अग्रणी रहा है और जिले को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया गया है।
इस अवसर पर कार्यकारी समिति के गैर सरकारी सदस्य एवं रेडक्रॉस के आजीवन सदस्य, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा ने रेडक्रॉस गतिविधियों को गति देने के लिए उपायुक्त का आभार जताया। उन्होंने सभी की ओर से ज्यादा से ज्यादा लोगों को रेडक्रॉस से जोड़ने की मुहिम में सक्रिय सहयोग का भरोसा दिलाया। इस दौरान जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष रणजीत सिंह राणा समेत कांग्रेस प्रवक्ता विजय डोगरा, प्रेस क्लब ऊना के अध्यक्ष एवं पैट्रन रेड क्रॉस सुरेन्द्र शर्मा, पैट्रन रेड क्रॉस सुरेंद्र ठाकुर, राकेश कौशल, वरिन्द्र धर्माणी सहित समिति के गैर सरकारी और सरकारी सदस्यों ने सोसाइटी की कार्यप्रणाली को और कारगर बनाने एवं लोगों को रेडक्रॉस से जोड़ने व आय सृजन को लेकर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post ऊना के तहत आंगनबाडी वर्करों और सहायिकाओं के रिक्त पदों के लिए आवेदन करने की तिथि बढ़ी
Next post राष्ट्रीय हथकरघा दिवस 2024: कुल्लू में मनाया गया भव्य राज्य स्तरीय समारोह
error: Content is protected !!