कनाडा ने 28 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार जीता डेविस कप

Read Time:3 Minute, 1 Second

कनाडा ने 28 बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को हराकर पहली बार जीता डेविस कप।कनाडा ने पुरुषों की टीम टेनिस की सबसे बड़ी प्रतियोगिता डेविस कप का ख़िताब जीत लिया है। स्पेन के मलागा में खेले गए फाइनल में कनाडा की टीम ने बेस्ट ऑफ थ्री मैच में ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराकर प्रतिष्ठित ट्रॉफी पर पहली बार कब्जा जमाया। कनाडा, फाइनल में अपनी दूसरी उपस्थिति बना रहा था, डेनिस शापोवालोव ने पहले एकल मैच में जीत हासिल की थी। डेनिस ने पहले एकल मैच में ऑस्ट्रेलिया के थानासी कोकिनाकिस को 6-2, 6-4 से हराया। वर्ल्ड नंबर-6 फेलिक्स ऑगर-अलियासिम ने इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के एलेक्स डी माइनर को दूसरे सिंगल्स मैच में 6-3, 6-4 से हराकर कनाडा को ऐतिहासिक जीत दिलाई।

कनाडा ने पहले 2019 में फाइनल में जगह बनाई थी लेकिन उस साल स्पेन से हारकर डेविस कप जीता था। वहीं, ऑस्ट्रेलिया ने 1900 से अब तक कुल 28 बार टूर्नामेंट जीता है, लेकिन पिछली बार 2003 में चैम्पियन रहे ऑस्ट्रेलिया ने कुल 19 साल बाद फाइनल में जगह बनाई थी.



इतिहास क्या है?

वर्ष 1900 में, ब्रिटिश और अमेरिकी टेनिस खिलाड़ियों को एक दूसरे के खिलाफ खड़ा करने के उद्देश्य से प्रतियोगिता शुरू की गई थी। वर्ष 1905 में, बेल्जियम, ऑस्ट्रिया, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया (ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीमों के साथ) की टीमों ने भी टूर्नामेंट में भाग लिया। वर्ष 1923 से अमेरिका और यूरोप के दो जोन बनाए गए, जिनके विजेता आपस में भिड़ गए। जैसे-जैसे समय के साथ क्षेत्र बढ़ते गए।

साल 1974 में भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमों ने सभी को चौंकाते हुए फाइनल में जगह बनाई थी. पहली बार, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस या ऑस्ट्रेलिया में से कोई भी फाइनल में नहीं था। हालांकि, उस समय भारत खिताब नहीं जीत सका क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की रंगभेद नीति के विरोध में भारतीय टीम ने वहां जाने से मना कर दिया था। भारतीय टीम 1966 और 1984 में उपविजेता भी रही थी।

Source : “Sports Nama”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नई सरकार को कुर्सी संभालते ही सबसे पहले लेना पड़ेगा कर्ज, वेतन और पेंशन देने के पड़ेंगे लाले
Next post FIFA World Cup 2022: फर्नान्डिज के दम पर उरुग्वे को हरा राउंड ऑफ 16 में पहुंचा पुर्तगाल
error: Content is protected !!