पंचायत फटोह में कुष्ठ रोग उन्मूलन जागरूकता शिविर आयोजित- प्रवीन कुमार

Read Time:3 Minute, 54 Second

13 फरवरी 2022
जिला बिलासपुर के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान के अंतर्गत जागरूक किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत आज स्वास्थ्य खंड झण्डूता की ग्राम पंचायत फटोह में कुष्ठ रोग उन्मूलन जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ प्रवीण कुमार ने दी।
इस कार्यक्रम में सहायक कुष्ठ रोग अधिकारी विवेक कुमार ने लोगो को कुष्ठ रोग के प्रति जागरूक करते हुए बताया कि लोगों में यह भ्रम है कि यह बिमारी छुआछूत की है लेकिन वास्तव में ऐसा नही है। यह एक संक्रामक बीमारी है जो ईलाज से ठीक हो जाता है। उन्होंने बताया कि यह रोग माइक्रो बैक्टीरिएम लैपरी के कारण होता है और अभी भी इसके विषाणु वातावरण में व्याप्त हैं। इस रोग के कारण व्यक्ति की त्वचा में हल्के पीले रंग के दाग, शरीर के किसी भाग में नसों का मोटा होना, हाथों की उंगलियों में पकड़ कम होना, आंखों की पलकों का बंद न होना, भौहों के बालों का कम होना, शरीर के घाव का लंबे समय तक ठीक न होना इत्यादि प्रमुख लक्षण होते हैं।
उन्होंने बताया कि जिला में वर्तमान में 12 कुष्ठ रोगियों का इलाज चल रहा है। इसके अतिरिक्त विभाग द्वारा सतर्कता बरतते हुए गत वर्ष अप्रैल 2022 से 30 दिसम्बर, 2022 तक 8 कुष्ठ रोगियों की पहचान की गई है उनका भी इलाज शुरू कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग कुष्ठ रोग के लक्षणों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए लगातार प्रयासरत है। उन्होंने जिला वासियों से अपील करते हुए कहा है कि अगर किसी भी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण पाए जाते हैं तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं। उन्होंने बताया कि समय पर चिकित्सक को दिखाने पर कुष्ठ रोग का इलाज 6 माह से 1 वर्ष के बीच संभव है।
इस रोग का समय पर जांच करवाने पर किसी भी प्रकार की अपंगता की संभावना से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि इस बीमारी से ग्रसित किसी भी व्यक्तियों को ढूंढ कर लाने और उनका इलाज करवाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहन राशि प्रति रोगी सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है । इस अवसर पर स्वास्थ्य शिक्षक रमेश चंदेल ने विभिन्न बिमारियों से बचाव के बारे में जागरूक किया। पंचायत प्रधान पदमा शर्मा ने उनकी पंचायत में जागरूकता शिविर आयोजित करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत उप प्रधान कृष्ण लाल, सी.एच.ओ. पूजा सहित आशावर्कर तथा ग्रामीण उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मुख्यमंत्री ने हारमनी ऑफ द पाइन्ज़ को बधाई दी
Next post प्रदेश सरकार सीमेंट कंपनी-ट्रक ऑपरेटरों के बीच गतिरोध शीघ्र समाप्त करने के लिए प्रतिबद्ध: मुख्यमंत्री
error: Content is protected !!