ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए करोड़ों रुपए की धनराशि व्यय की गई-वीरेन्द्र कंवरलगभग 4 करोड़ 29 लाख विकास कार्यों की रखी

Read Time:5 Minute, 50 Second

प्रेस विज्ञप्ति : 1/2022 1 सितम्बर 2022


लगभग 4 करोड़ 29 लाख विकास कार्यों की रखी आधारशीला
हमीरपुर 1 सितम्बर- ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, पशुपालन मत्स्य मंत्री वीरेंद्र कंवर ने वीरवार को बड़सर विधानसभा क्षेत्र के बिझड़ी में लगभग 2 करोड़ 65 लाख रुपए की लागत से बनने वाले खंड विकास अधिकारी कार्यालय व 1 करोड़ 64 लाख रुपए की लागत से बनने वाले पशु चिकित्सालय के भवन का शिलान्यास किया। उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित करते हुए वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के कुशल नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने साढ़े चार वर्षों में प्रदेश के हर क्षेत्र का एकसमान विकास करके हर वर्ग को विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया गया है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में आधारभूत ढांचा विकसित करने के लिए करोड़ों रुपए की धनराशि व्यय की गई है। उन्होंने प्रधानों से आह्वान किया कि ग्रामीण विकास के लिए नई-नई कार्य योजनाएं बनाकर विकास कार्यों को सुनिशिचत करें। उन्होंने कहा कि यदि प्रधानों में कार्य करने की क्षमता हो तो गांव में तीव्र गति से विकास होते हैं जिससे आमजन को लाभ मिलता है। उन्होंने कहा कि हमीरपुर जिला के सुजानपुर विकास खंड का उदाहरण देते हुए बताया कि ग्राम पंचायत दाड़ला के भलेठ मेंं शिव धाम और ग्राम पंचायत टीहरा में कृष्ण धाम बनाया गया है जिससे पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा मिला है। उन्होंने बिझड़ी के खंड विकास अधिकारी से भी कहा कि वह भी इस क्षेत्र के प्रधानों को इन क्षेत्रों का भ्रमण करवाएं ताकि वह भी अपनी पंचायतों में बेहतर कार्य कर सकें। उन्होंने कहा कि महिलाओं की आर्थिकी सुधारने में स्वयं सहायता समूहों का बेहतर योगदान रहता है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 22 हजार से ज्यादा स्वयं सहायता समूह बनाए गए हैं और इन समूहों का बीमा भी किया गया है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी स्वयं सहायता समूह को और अधिक मजबूत किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि पशु औषधालय ब्याड़ और बड़ागांव को अपग्रेड किया गया है। उन्होंने नए भवन निर्माण के लिए 50-50 लाख रुपए की धनराशि तथा बिझड़ी में सार्वजनिक शौचालय बनाने के लिए 10 लाख रूपए स्वीकृत करने की घोषणा। उन्होंने बिझड़ी में वाहनों की पार्किगं के लिए प्राकलन तैयार कर शीघ्र भेजने के निर्देश दिए ताकि इसके लिए पर्याप्त धन राशि का प्रावधान किया जा सके। उन्होंने कहा कि बिझड़ी में स्व0 डॉ राकेश बबली की स्मृति में आईटीआई स्वीकृत किया गया है।
इससे पूर्व वीरेंद्र कवंर ने स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा कृषि विकास विभाग द्वारा प्रधानमंत्री फसल योजना के अंतर्गत मेरी पॉलिसी मेरे हाथ खरीफ फसल 2022 के अंतर्गत बिमित किसानों को पॉलिसी का वितरण भी किया।
पूर्व विधायक बलदेव शर्मा ने मुख्यातिथि तथा अन्य अतिथितियों का स्वागत करते हुए कहा कि विधान सभा क्षेत्र के लिए उनके द्वारा जितनी भी मांगे रखी गई थी उन्हें मुख्यमंत्री और केन्द्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा पूरा किया गया है। उन्होंने कहा कि विधान सभा क्षेत्र के विकास के लिए भाजपा सरकार ने कोई भी कमी नहीं रखी है, प्राथमिकता के साथ हर गांव -हर वर्ग के लिए कार्य किया है। उन्होंने कहा कि बड़सर वि0स0 में लगभग 25 करोड़ रूपए की लागत से सैंटर स्कूल तथा बणी में 50 करोड़ रूपए की लागत से इंडोर स्टेडियम बनाया जाएगा।
इस मौके पर प्रदेश गौ-सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, कृषि भूमि ग्रामीण विकास बैंक के अध्यक्ष कमल नयन,मंडलाध्यक्ष कुलदीप ठाकुर, महामंत्री यशवीर पटियाल, चतर सिंह कौशल के अतिरिक्त सुभाष बनियाल और एसडीएम शशि पाल शर्मा, पीओ डीआरडीए कमलदेव कंवर, बीडीओ सुदर्शन कुमार,जिला पंचायत अधिकारी हरबंस लाल तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।
-0-

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post नेरचौक किरतपुर फोर लाइन की दूसरी सबसे बड़ी टनल के दोनों छोर जुडे
Next post डीसी ने ऊना क्षेत्र के धार्मिक तथा ऐतिहासिक स्थल पुस्तक का किया विमोचन
error: Content is protected !!