हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने आज उप-तहसील टापरी की ग्राम पंचायत चगांव में लगभग 18 लाख रुपये की लागत से निर्मित महिला मण्डल भवन का लोकार्पण किया।

Read Time:3 Minute, 34 Second

रिकांगपिओ 01 सितम्बर, 2022

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकण पर विशेष ध्यान दे रही है तथा महिलाओं को आर्थिक व सामाजिक रूप से सशक्त करने के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा अनेक योजनाएं आरंभ की गई हैं। उन्होंने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना के तहत 2741 निःशुल्क गैस कनैक्शन प्रदान किए गए हैं। इसी प्रकार केंद्र सरकार द्वारा आरंभ की गई उज्जवला योजना के तहत 128 महिलाओं को निःशुल्क गैस कनैक्शन दिए गए हैं।
इसके अतिरिक्त इन्हें दो-दो निःशुल्क रिफिल भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत भी महिलाओं को अपना कारोबार आरंभ करने के लिए 35 प्रतिशत अनुदान प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि योजना के तहत जिले में 32 महिलाओं लाभान्वित हुई हैं तथा इन द्वारा अपना कारोबार आरंभ करने के लिए 5 करोड़ 93 लाख रुपये का निवेश किया गया जिस पर 1 करोड़ 58 लाख रुपये का उपदान प्रदान किया गया। उन्होंने कहा कि इससे जहां इन महिलाओं ने स्वयं स्वरोजगार प्राप्त किया है वहीं अन्य को रोजगार देने में भी सक्षम हुई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं को हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम की बसों में किराए में 50 प्रतिशत छूट प्रदान की जा रही है जिससे प्रदेश की आधी आबादी लाभान्वित हो रही है।
सूरत नेगी ने बताया कि ग्राम पंचायत चगांव के तारिंग सड़क निर्माण, रागम्ये सड़क निर्माण व याशंग सड़क निर्माण के लिए गत साढ़े चार वर्षों के दौरान लगभग 1.50 करोड़ रुपये की राशि जारी की गई है ताकि इन गांव के किसानों व बागवानों को अपनी नकदी फसलें मण्डियों तक पहुंचाने में और सहूलियत मिले।
उन्होंने कहा कि क्षेत्र के सभी 7 महिला मण्डलों व युवक मण्डलों को भी धनराशि उपलब्ध करवाई गई है ताकि महिला मण्डल आवश्यक सामान इत्यादि की खरीददारी कर सकें वहीं युवक मण्डल भी खेल सामग्री व अन्य को खरीद सके।
इस अवसर पर हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक बलदेव, पंचायत समिति निचार की उपाध्यक्ष पदममणी, भाजपा मण्डल के उपाध्यक्ष रविंद्र, महिला मोर्चा की जिलाध्यक्षा रवीना नेगी, प्रवक्ता कुसुम, आत्मा परियोजना निचार के चेयरमैन रंजीत, बूथ अध्यक्ष विश्व, सुमन, जितेंद्र सहित महेश्वर महिला मण्डल की प्रधान शांता देवी, उपप्रधान जगदेवी, सचिव सुनिला सहित अन्य उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मंडी जिले में 3-4 सितंबर को मतदाता सूचियां अपडेट करने को विशेष प्रचार अभियान – जतिन लाल
Next post छात्र हिमाचल के गुमनाम शहीदों के बारे में भी जानकारी रखें- नरेन्द्र ठाकुर
error: Content is protected !!