हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूचियों का पुनरीक्षण भी 5 अप्रैल से

Read Time:3 Minute, 38 Second

हमीरपुर 29 मार्च। विधानसभा क्षेत्र 38-हमीरपुर की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 5 अप्रैल से आरंभ होगा। विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण के दौरान पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल किए जाएंगे तथा अपात्र लोगों के नाम हटाए जाएंगे।
एसडीएम एवं हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी मनीष कुमार सोनी ने बताया कि एक अप्रैल 2023 को अर्हता तिथि के आधार पर किए जा रहे मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण कार्य के अंतर्गत 5 अप्रैल को मतदाता सूचियों के प्रारूप सभी मतदान केंद्रों, एसडीएम, तहसील और उपतहसील कार्यालयों में आम जनता के निरीक्षण के लिए उपलब्ध करवा दिए जाएंगे। इनमें पात्र लोगों के नाम शामिल करवाने के दावे प्रारूप-6 पर, किन्हीं कारणों से स्थान छोड़ चुके लोगों, मृतकों और अन्य अपात्र लोगों के नाम हटाने के आक्षेप प्रारूप-7 पर और मतदाता सूचियों में आवश्यक शुद्धि करवाने या अपना नाम अन्य स्थानों पर स्थानांतरित करने के दावे प्रारूप-8 पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं। मनीष कुमार सोनी ने बताया कि ये दावे या आक्षेप 5 से 20 अप्रैल तक दाखिल किए जा सकेंगे।
उन्होंने बताया कि सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करने के लिए 8 और 9 अप्रैल तथा 15-16 अप्रैल को विशेष अभियान चलाया जाएगा। निर्धारित अवधि में प्राप्त दावे और आक्षेपों का निपटारा 28 अप्रैल तक कर दिया जाएगा और 10 मई को मतदाता सूचियां अंतिम रूप से प्रकाशित कर दी जाएंगी।
मनीष कुमार सोनी ने बताया कि एक अक्तूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले युवा अपने नाम मतदाता सूचियों में दर्ज करवाने के लिए 5 अप्रैल से पहले भी प्रारूप-6 पर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के वेबपोर्टल एनवीएसपी डॉट इन या मोबाइल ऐप ‘वोटर हेल्पलाइन’ पर भी दावे या आक्षेप प्रस्तुत किए जा सकते हैं। कोई भी मतदाता निर्वाचन विभाग की वेबसाइट सीईओहिमाचल डॉट एनआईसी डॉट इन पर ‘हिमाचल प्रदेश की मतदाता सूचियां’ शीर्षक पर क्लिक करके मतदाता सूचियों का अवलोकन कर सकता है।
एसडीएम ने सभी उपमंडलवासियों, राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों और स्वयंसेवी संगठनों के पदाधिकारियों से आग्रह किया है कि वे सभी पात्र लोगों के नाम मतदाता सूचियों में शामिल करवाने और त्रुटिरहित मतदाता सूचियों के प्रकाशन में सहयोग करें।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post एनसीसी कैंपों में भोजन की व्यवस्था के लिए निविदाएं आमंत्रित
Next post ‘सहारा’ से दुखी एक करोड़ लोगों को सुप्रीम कोर्ट ने दिया सहारा, जल्द मिलेगा उनका पैसा
error: Content is protected !!