LAC पर चीन की हरकत उकसाने वाली, ड्रैगन को लताड़; भारत से नजदीकी पर भी बोला अमेरिका

Read Time:6 Minute, 2 Second

लएसी पर भारत और चीन के बीच जारी तनातनी को लेकर व्हाइट हाउस ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा है कि भारत-चीन सीमा पर बीजिंग द्वारा उठाए गए कुछ कदम उकसाने वाले हैं।

उन्होंने दोहराया कि अमेरिका नई दिल्ली के साथ और अधिक निकटता से काम करने के लिए तैयार है। वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक – सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी ने एक रिपोर्ट में कहा है कि भारत-चीन सीमा पर घुसपैठ और झड़पें लगातार हो रही हैं और इससे चौतरफा संघर्ष होने का खतरा है।

वाशिंगटन स्थित थिंक टैंक – सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि भारत संयुक्त राज्य अमेरिका का सहयोगी नहीं है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हम करीबी सहयोगी नहीं होंगे और बहुत सी चीजें साझा करेंगे। इस तरह हमें उस भूमिका को समझने की जरूरत है जो भारत वैश्विक मंच पर एक महान राष्ट्र के रूप में निभाएगा।

व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी कर्ट कैंपबेल ने कहा, “हम भारत के साथ अपने संबंधों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं और इसका समर्थन करना चाहते हैं और इस संबंध को गहरा करना चाहते हैं, जो पहले से ही बहुत मजबूत है।”

एलएसी पर संघर्ष चिंताजनक
थिंक टैंक – सेंटर फॉर ए न्यू अमेरिकन सिक्योरिटी ने एक रिपोर्ट में कहा कि भारत-चीन सीमा पर घुसपैठ और झड़पें लगातार हो रही हैं और इससे चौतरफा संघर्ष होने का खतरा है। इसने कहा कि भारत-चीन सीमा शत्रुता की बढ़ती संभावना का संयुक्त राज्य अमेरिका और दो एशियाई दिग्गजों के बीच इसकी भारत-प्रशांत रणनीति पर प्रभाव पड़ा है।

भारत जता चुका है चिंता
एलएसी पर चीन के साथ संघर्ष को लेकर भारत कई बार चिंता जता चुका है। विदेश एस जयशंकर से लेकर सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे भी कई बार कह चुके हैं कि एलएसी पर भारत और चीन के संबंध बेहद नाजुक हैं। अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों का मानना ​​​​है कि चीन भारत को पाकिस्तान के साथ अपनी पश्चिमी सीमा और चीन के साथ पूर्वी सीमा दोनों की रक्षा करने के लिए और अधिक संसाधनों को मोड़ने के लिए मजबूर कर रहा है और इस क्षेत्र पर हावी होने की चीनी महत्वाकांक्षाओं को चुनौती देने की अपनी इच्छा और क्षमता को कमजोर कर रहा है।

चीन के कदम उकसाने वाले
कैंपबेल ने थिंक-टैंक से कहा, “चीन ने 5,000 मील की इस विशाल सीमा के साथ जो कुछ कदम उठाए हैं, वे भारतीय भागीदारों और दोस्तों के लिए उत्तेजक और गहराई से चिंतित थे।” लिसा कर्टिस और डेरेक ग्रॉसमैन द्वारा लिखित थिंक टैंक की रिपोर्ट ने भारत के साथ सीमा पर चीनी आक्रमण को रोकने और प्रतिक्रिया देने में मदद करने के लिए कई सिफारिशें की हैं।

रिपोर्ट की सिफारिशें
रिपोर्ट में थिंक टैंक ने संयुक्त राज्य अमेरिका को भारत-प्रशांत में अन्य अमेरिकी सहयोगियों और भागीदारों के खिलाफ बीजिंग की मुखरता के साथ चीन के साथ भारतीय क्षेत्रीय विवादों को उठाना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सभी राष्ट्रीय सुरक्षा संबंधी दस्तावेजों और भाषणों में परिलक्षित हो।

इसने यह भी सिफारिश की कि अमेरिका भारत को अपनी सीमाओं की रक्षा के लिए आवश्यक परिष्कृत सैन्य तकनीक की पेशकश करे और सैन्य उपकरणों के सह-उत्पादन और सह-विकास की शुरुआत करे और भारत को अपनी समुद्री और नौसैनिक क्षमता को मजबूत करने में सहायता करे।

पाकिस्तान को भी संदेश
रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिका पाकिस्तान को संदेश दें और भविष्य में भारत-चीन सीमा भड़कने की स्थिति में तटस्थ रहे। साथ ही अन्य महत्वपूर्ण भागीदारों से मदद लें। कैंपबेल ने कहा कि भारत-अमेरिका संबंध “21वीं सदी में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए सबसे महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंध है”।

उन्होंने कहा, “मेरा मानना ​​​​है कि हम एक साथ और अधिक निकटता से काम करने के लिए नियत हैं। मेरा मानना ​​है कि हमारे संबंध मजबूत हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हर क्षेत्र में दोनों देशों के बीच जुड़ाव में तेजी से वृद्धि हुई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 1 अप्रैल से लागू होंगे बजट में घोषित ये 10 बड़े बदलाव, जानिए कहां मिलेगी राहत और कहां कटेगी जेब
Next post भारत जोड़ो यात्रा के संदेश को प्रसारित करने के अभियान पर निकले उत्तर प्रदेश के निवासी पंडित अनोखे लाल तिवारी ने आज शिमला में मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की।
error: Content is protected !!