हिमाचल में कल से होंगे कई बदलाव, OPS होगी लागू, शराब महंगी, ज्यादा देना पड़ेगा टोल टैक्स

Read Time:6 Minute, 51 Second

हिमाचल में कल से होंगे कई बदलाव, OPS होगी लागू, शराब महंगी, ज्यादा देना पड़ेगा टोल टैक्स।हिमाचल प्रदेश में 1 अप्रैल से कई बदलाव देखने को मिलेंगे. नया वित्तीय वर्ष शुरू होने के साथ ही हिमाचल में ओल्ड पेंशन स्कीम लागू हो जाएगी.

वहीं, कल से शराब भी मंहगी हो जाएगी. जिस पर मिल्क सेस वसूला जाएगा. इसके अलावा टोल बैरियर पर शुल्क भी पहली अप्रैल से बढ़ जाएगा.

शिमला: 1 अप्रैल से नया वित्तीय वर्ष आरंभ हो रहा है. इस नए वित्त वर्ष में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेगे. नए वित्त वर्ष में हिमाचल में एनपीएस कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन स्कीम लागू होगी. इसके साथ ही राज्य में शराब भी मंहगी हो जाएगी. इसके अलावा टोल बैरियर पर शुल्क भी पहली अप्रैल से बढ़ जाएगा. वहीं, दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी भी बढ़कर 300 रुपए हो जाएगी. जबकि, अस्थाई कर्मचारियों का मानदेय भी अप्रैल माह से ही बढ़ेगा.

20 साल बाद हिमाचल में लागू होगी OPS: हिमाचल में एक अप्रैल से कर्मचारियों के लिए ओल्ड पेंशन लागू हो जाएगी. अब अप्रैल माह के वेतन में से एनपीएस का शेयर नहीं कटेगा. मौजूदा समय में एनपीएस के कुल 24 फीसदी शेयर केंद्र सरकार की एजेंसी पीएफआरडीए के पास जमा हैं. जिसमें 10 फीसदी कर्मचारियों का और बाकी 14 फीसदी हिस्सा राज्य सरकार का शामिल है. लेकिन, हिमाचल में 1.36 लाख कर्मचारियों को ओपीएस देने का फैसला कैबिनेट ने लोहड़ी के दिन 13 जनवरी को किया था. इसके बाद अब एक अप्रैल से एनपीएस का शेयर कटना बंद हो जाएगा. ऐसे में 1 अप्रैल से नई व्यवस्था लागू होने जा रही है. हालांकि अगर कोई कर्मचारी एनपीएस में रहना चाहता है तो इसके लिए सरकार को लिखित में आवेदन देना होगा.

हिमाचल में महंगी होगी शराब: हिमाचल में एक अप्रैल से शराब भी मंहगी हो जाएगी. राज्य सरकार ने शराब पर 10 रुपए का मिल्क सेस लगाया है, जो कि अप्रैल से लागू हो जाएगा. मिल्क सेस किसानों से खरीदने जाने वाले दूध और उनसे संबंधित अन्य कार्यों पर खर्च किया जाएगा. अभी तक राज्य में शराब की बोतल पर 2.5 रुपए का सेस लगता है, लेकिन एक अप्रैल से 10 रुपए प्रति बोतल पर मिल्क सेस लिया जाएगा. जिससे राज्य में मिलने वाली शराब महंगी हो जाएगी.

राज्य में एंट्री फीस होगी महंगी: एक अप्रैल से राज्य में नई टोल टैक्स दरें भी लागू हो जाएंगी. हिमाचल सरकार ने बाहर से आने वाली गाड़ियों पर टोल टैक्स शुल्क 10 से 50 रुपये तक बढ़ा दिया है. इनमें पांच सीटर निजी या सार्वजनिक वाहनों को 40 की जगह 50 रुपये, छह से 12 सीटर वाहनों से 70 की जगह 80 रुपये लिए जाएंगे. 12 सीट से अधिक यात्री वाहन के लिए 120 की जगह 140 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

वहीं, सिंगल एक्सेल ट्रकों के अलावा अन्य भारी मालवाहकों को अब 450 की जगह 500 रुपये देने होंगे, मल्टी एक्सल ट्रकों से 600 रुपये लिए जाएंगे. इसी तरह 20 क्विंटल से कम माल लाने वाले वाहनों से 90 की जगह 100 रुपये, 20 से 90 क्विंटल पर 120 की जगह 140 रुपये वसूले जाएंगे. इसके साथ ही 91 से 120 क्विंटल वाले मालवाहकों को अब 230 की जगह 250 रुपये, 121 से 250 क्विंटल मालवाहकों को 450 की जगह 500 रुपये देने होंगे. इसक अलावा ट्रैक्टर-ट्राली से 50 की जगह 60 रुपये का शुल्क लिया जाएगा.

कामगारों को मिलेगी 375 रुपए की दिहाड़ी मिलेगी: हिमाचल में एक अप्रैल से दिहाड़ीदारों को भी बढ़ी हुई दिहाड़ी मिलेगी. दिहाड़ीदारों को 25 रुपये अधिक दिहाड़ी मिलेगी. इस तरह एक अप्रैल से दिहाड़ीदारों को 350 रुपये की जगह 375 रुपये ही दिहाड़ी मिलने लगेगी.

अस्थाई कर्मचारियों को मिलेगा बढ़ा हुआ मानदेय: हिमाचल के विभिन्न विभागों में तैनात अस्थाई कर्मचारियों आशा वर्कर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं, सिलाई अध्यापिकाओं, वाटर कैरियर, वाटर गार्ड, मल्टीपर्पज वर्कर, पैरा फिटर व पंप आपरेटर, पंचायत चौकीदार, राजस्व चौकीदार व लंबरदार को 500 अतिरिक्त मानदेय के मिलेंगे. एसएमसी अध्यापकों को भी 500 रुपए अतिरिक्त मिलेंगे.

2.31 लाख महिलाओं को मिलेंगे 1500 रुपए की पेंशन: नए वित्तीय वर्ष से हिमाचल की 2.31 लाख महिलाओं को बढ़ी हुई दरों पर 1500 रुपए की पेंशन मिलने लगेगी. अभी तक इन महिलाओं को 1000 और 1150 रुपए मिल रहे हैं, लेकिन अब अप्रैल माह से इनको 1500 रुपए की पेंशन मिलने लगेगी. इसमें विधवाएं, एकल नारी व अन्य महिलाएं शामिल हैं.

सोलर प्लांट स्थापित करने पर मिलेगी 40 फीसदी सब्सिडी: हिमाचल में सोलर प्लांट स्थापित करने पर नए वित्तीय वर्ष से 50 फीसदी सब्सिडी सरकार देगी. इसी तरह ई-टेक्सी, ई-बसें और ई-ट्रकों के खरीदने पर भी सरकार 50 फीसदी सब्सिडी देगी.

By ETV Bharat

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Ashubh Yoga: इन 9 योगों में भूलकर भी न करें शुभ कार्य, पैसे के साथ-साथ सुख-चैन भी खो देंगे
Next post हमीरपुर जिला के नादौन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत गलोड़ खास के प्रधान श्री संजीव शर्मा ने आज शिमला में मुख्यमंत्री राहत कोष में 8500 रुपये की राशि का चेक मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू को भेंट किया।
error: Content is protected !!