इलेक्ट्रॉनिक कचरे का हो सही निष्पादन

Read Time:2 Minute, 10 Second

हमीरपुर 13 अप्रैल। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला गौना करौर में सामान्य कचरे और इलेक्ट्रॉनिक कचरे के सही निष्पादन पर एक कार्यशाला आयोजित की गई, जिसमें लगभग 90 विद्यार्थियों और 25 अध्यापकों ने भाग लिया।
इस अवसर पर केंचुआ खाद के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी सोलन के विशेषज्ञ अविनाश भाटिया ने कहा कि प्रतिदिन घरों से निकलने वाले अधिकांश कूड़े को जहां-तहां फेंकने के बजाय इससे केंचुआ खाद बनाई जा सकती है। उन्होंने प्रतिभागियों को केंचुआ खाद तैयार करने की विधियां भी बताईं।
इसके बाद राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान रैल के इंस्ट्रकटर राहुल शर्मा ने इलेक्ट्रॉनिक कचरे के सही निष्पादन के बारे में जानकारी प्रदान की। राहुल ने बताया कि अक्सर घरों में टीवी, फ्रिज, रेडियो और मोबाइल इत्यादि सभी इलेक्ट्रॉनिक चीजें खराब होने पर फेंक दी जाती हैं और उसके बाद ये पशु-पक्षियों के पेट में चली जाती हैं, जिससे वे गंभीर बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं। अत: इलेक्ट्रॉनिक कचरे को इकट्ठा करके एक जगह रखना चाहिए तथा इसे दोबारा उपयोग के लिए वापस कंपनियों को भेजा जा सकता है।
इस अवसर पर प्रधानाचार्य जोगिंद्र सिंह भाटिया ने भी बच्चों और शिक्षकों को संबोंधित करते हुए कहा कि हमें खराब चीजों को कभी भी खुले में नहीं फेंकना चाहिए तथा इनका सही ढंग से निष्पादन करना चाहिए।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post 20 तक बंद रहेगी सरला-घंगोट-चकमोह सडक़
Next post कोट अनुभाग में 18 को और टिक्करी अनुभाग में 19 को बाधित रहेगी बिजली
error: Content is protected !!