1 साल में पकड़ी गई 1.01 लाख करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी, पिछले साल के मुकाबले हुई दोगुनी

Read Time:3 Minute, 4 Second

1 साल में पकड़ी गई 1.01 लाख करोड़ रुपये की जीएसटी चोरी, पिछले साल के मुकाबले हुई दोगुनी । टैक्स अधिकारियों ने 31 मार्च 2023 को खत्म हुए वित्त वर्ष 2022-23 में माल एवं सेवा कर (जीएसटी) की बड़ी चोरी पकड़ने में बड़ी सफलता हासिल की। डिपार्टमेंट के अधिकारियों ने पिछले वित्त वर्ष 1.01 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा जीएसटी चोरी पकड़ी।

एक अधिकारी ने इस मामले पर जानकारी देते हुए कहा कि जीएसटी खूफिया महानिदेशालय (DGGI) के अधिकारियों ने पिछले वित्त वर्ष में टैक्स चोरी करने वालों से 21,000 करोड़ रुपये की वसूली भी की।

डाटा एनालिसिस और मानवीय खुफिया सूचनाओं से पकड़ी जा रही चोरी

अधिकारी ने कहा कि भारत सरकार टैक्स कम्प्लायंस बढ़ाने के लिए वो सभी कदम उठा रही है, जो उठाए जा सकते हैं। उन्होंने बताया कि टैक्स से जुड़ी धोखाधड़ी का पता लगाने के लिए डाटा एनालिसिस और मानवीय खुफिया सूचनाओं का भी इस्तेमाल किया जा रहा है।

वित्त वर्ष 21-22 की तुलना में वित्त वर्ष 22-23 में दोगुना हुई टैक्स चोरी

अधिकारी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत करते हुए कहा, ”डीजीजीआई अधिकारियों ने वित्त वर्ष 2022-23 में कुल 1,01,300 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का पता लगाया है जो पिछले साल की तुलना में करीब दोगुना है। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2021-22 में डीजीजीआई ने 54,000 करोड़ रुपये की टैक्स चोरी का पता लगाया था।”

जीएसटी चोरी के मामलों में भी आई बढ़ोतरी

बीते वित्त वर्ष में टैक्स चोरी के करीब 14,000 मामले दर्ज किए गए जबकि एक साल पहले ये आंकड़ा 12,574 था। गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स यानी जीएसटी देने से बचने के लिए कारोबारी टैक्स के लिए योग्य सामान और सेवाओं के दाम को घटाकर दिखाने के साथ टैक्स छूट के गलत दावे पेश करने और इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) लेने में भी गड़बड़ी करते हैं। इसके अलावा टैक्स की चोरी के लिए व्यापारी और कारोबारी द्वारा फर्जी रसीदें जमा करने और फर्जी कंपनियों के साथ लेनदेन का ब्योरा भी दिखाया जाता है।ॉ

By TimesNow

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post ‘भारत में कैसे फिट बैठेगा इस प्रकार का रिश्ता..’, समलैंगिक शादियों की वैधता पर बोले श्रीश्री रविशंकर
Next post डॉ डी के वर्मा होंगे नेरचवोक मेडिकल कॉलेज के नए प्राचार्य
error: Content is protected !!