नई दिल्ली में अण्डमान निकोबार भवन में विशेष रेजिडेंट कमिश्नर ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

Read Time:2 Minute, 44 Second

नई दिल्ली, 15 अगस्त 2024 — केन्द्र शासित प्रदेश अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह के विशेष रेजिडेंट कमिश्नर श्री कुलदीप सिंह ठाकुर ने आज नई दिल्ली स्थित अण्डमान निकोबार भवन में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर आयोजित मार्च पास्ट की सलामी भी श्री ठाकुर ने ली।

अपने संबोधन में श्री ठाकुर ने भारत की स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह में आजाद हिंद फौज (आईएनए) के वीरतापूर्ण प्रयासों का उल्लेख किया। उन्होंने अंग्रेजों के खिलाफ आईएनए द्वारा लड़ी गई निर्णायक लड़ाइयों की गाथा सुनाई और इस संघर्ष में द्वीप समूह के रणनीतिक महत्व को रेखांकित किया।

श्री ठाकुर ने उन स्वतंत्रता सेनानियों की भी विस्तृत जानकारी दी, जिन्हें ब्रिटिश हुकूमत ने कुख्यात सेल्यूलर जेल में कैद किया था, जहाँ से उन्होंने ब्रिटिश शासन के खिलाफ कई महत्वपूर्ण आंदोलनों का नेतृत्व किया। उन्होंने इन वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके अटूट समर्पण को सलाम किया।

भावनात्मक रूप से जुड़ते हुए, श्री ठाकुर ने उन स्वतंत्रता सेनानियों को भी याद किया जो स्वतंत्रता के बाद अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह में बस गए और जिन्होंने क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किए और उनके स्थायी योगदान और द्वीप समूह के इतिहास और प्रगति में निभाई गई उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया।

यह कार्यक्रम भारत की स्वतंत्रता के लिए अनगिनत व्यक्तियों द्वारा दी गई कुर्बानियों की याद दिलाने के साथ ही अण्डमान और निकोबार द्वीप समूह के केन्द्रीय क्षेत्र में उनके सम्मान के निरंतर प्रयासों को प्रकट करने वाला था।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post केंद्रीय विद्यालय हमीरपुर में 78 वांस्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया
Next post 78वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संबोधन की मुख्य बातें
error: Content is protected !!