बाजरा केक, मशरूम… PM मोदी के स्टेट डिनर में होंगी ये डिशेज, फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने की खास तैयारियां

Read Time:6 Minute, 46 Second

बाजरा केक, मशरूम… PM मोदी के स्टेट डिनर में होंगी ये डिशेज, फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने की खास तैयारियां।नरेंद्र मोदी अमेरिका के राजकीय दौरे पर हैं. पीएम मोदी ने 21 जून को संयुक्त राष्ट्र में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम की अगुवाई की. वह आज अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात करेंगे.

इसके बाद व्हाइट हाउस में उनके सम्मान में स्टेट डिनर का आयोजन किया जाएगा.

पीएम मोदी के सम्मान में दिए जाने वाले इस स्टेट डिनर का मेन्यू सामने आया है. पीएम मोदी लंबे समय से बाजरे की खेती और इसे भोजन में शामिल करने पर जोर देते आए हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने स्टेट डिनर में बाजरे को शामिल किया है. यह स्टेट डिनर पूरी तरह से शाकाहारी होगा.

फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने गेस्ट शेफ नीना कर्टिस, व्हाइट हाउस के एग्जिक्यूटिव शेफ क्रिस कोमरफोर्ड और व्हाइट हाउस के एग्जिक्यूटिव पेस्ट्री शेफ सूजी मॉरिशन के साथ मिलकर इस स्टेट डिनर के मेन्यू को तैयार किया है.

स्टेट डिनर में क्या-क्या?

पीएम मोदी को दिए जाने वाले स्टेट डिनर के फर्स्ट कोर्स मील में मैरिनेटेड मिलेट, ग्रिल्ड कोर्न कर्नेल सैलेड, कॉम्प्रेस्ड वॉटरमेलन और टैंगी एवेकैडो सॉस शामिल हैं. जबकि मेन कोर्स में स्टफ्ड पोर्टोबेलो मशरूम, क्रीमी सैफरन इन्फ्यूज रिसोटो को शामिल किया गया है. इसके अलावा सुमैक रोस्टेड सी-बास, लेमन योगर्ट सॉस, क्रिस्प्ड मिलेट केक और समर स्क्वैश को शामिल किया गया है.


स्टेट डिनर की जानकारी देते हुए फर्स्ट लेडी जिल बाइडेन ने कहा कि कल रात, व्हाइट हाउस का साउथ लॉन विशेष अतिथियों से सराबोर होगा. तिरंगे की थीम पर साउथ लॉन के पवेलियन को सजाया गया है.

फर्स्ट लेडी ने बताया कि डिनर के बाद ग्रैमी अवॉर्ड विनर जोशुआ बेल परफॉर्म करेंगे. इसके बाद यूनिवर्सिटी ऑप पेन्सिल्वेनिया के Acapella ग्रुप पेन मसाला की भी परफॉर्मेंस होगी. इस खान मेन्यू को तैयार करने वाली शेफ नीना कर्टिस ने कहा कि हमने पीएम मोदी के लिए विशेष रूप से शाकाहारी भोजन मेन्यू तैयार किया है.


व्हाइट हाउस के सोशल सेक्रेटरी कार्लोस एलिजोन्डो ने कहा कि स्टेट डिनर की थीम भारत के राष्ट्रीय पक्षी मोर पर आधारित है.

बता दें कि स्टेट विजिट यानी जिसका न्योता अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की ओर से आया है. ये दौरा इसलिए भी अहम हो जाता है, क्योंकि मोदी दूसरे ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हैं जिन्हें अमेरिका ने स्टेट विजिट यानी राजकीय दौरे पर आमंत्रित किया है. मोदी से पहले 2009 में तत्कालीन प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह अमेरिका की स्टेट विजिट पर गए थे.

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा का फुल कवरेज यहां देखें

क्यों खास है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दौरा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ये अमेरिकी दौरा कई मायनों में खास है. प्रधानमंत्री रहते हुए मोदी का ये छठा अमेरिका दौरा है. हालांकि, ये पहली बार है जब वो राजकीय दौरे पर हैं.

इस दौरे में पीएम मोदी व्हाइट हाउस में जो बाइडेन के साथ बैठक करेंगे. पीएम मोदी के सम्मान में स्टेट डिनर का आयोजन होगा. अगले दिन कांग्रेस के ज्वॉइंट सेशन को संबोधित करेंगे. आखिरी दिन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से भी पीएम मोदी की मुलाकात होगी.

22 जून को पीएम मोदी अमेरिकी संसद की संयुक्त बैठक को भी संबोधित करेंगे. वो इससे पहले साल 2016 में अमेरिकी संसद को संबोधित कर चुके हैं. दो बार अमेरिकी संसद को संबोधित करने वाले पीएम मोदी पहले भारतीय नेता हैं.

प्रधानमंत्री मोदी के अमेरिकी दौरे में कई अहम समझौते होने की उम्मीद है. माना जा रहा है कि ये भारत को सुपरपावर बनाने वाली अब तक की सबसे बड़ी डिफेंस डील होगी.

भारतीय रक्षा मंत्रालय ने पिछले हफ्ते ही अमेरिकी प्रीडेटर ड्रोन 31 MQ-9B की खरीद को मंजूरी दी है. माना जा रहा है कि पीएम मोदी इस तीन अरब डॉलर की डील का ऐलान कर सकते हैं. इसके अलावा इस दौरे में GE F414 इंजन का निर्माण भारत में ही होने पर मुहर लग जाएगी. ऐसा होता है तो फिर भारत में ही जेट इंजन बनाए जा सकेंगे.

इसके साथ ही पीएम मोदी के इस दौरे में स्ट्राइकर बख्तरबंद वाहनों के साझा उत्पादन का समझौता भी हो सकता है. स्ट्राइक को दुनिया की सबसे ताकतवर बख्तरबंद गाड़ियां माना जाता है.

By आज तक

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Rashifal 22 June 2023: इन चार राशियों कन्या, तुला, धनु और मकर के जातकों के लिए मिलाजुला रहेगा आने वाला समय, अटके काम होंगे पूरे, जाने आपका राशिफल
Next post जुलाई में मंगल और शनि होंगे आमने-सामने, इन राशियों को पड़ेगा भारी, बन रहा बेहद खतरनाक योग
error: Content is protected !!