जिला शिमला में 1 से 7 अगस्त तक मनाया जाएगा स्तनपान सप्ताह

Read Time:2 Minute, 12 Second

शिमला 31 जुलाई – जिला शिमला में 1 से 7 अगस्त, 2023 तक स्तनपान सप्ताह मनाया जाएगा। 

इस संदर्भ में उपायुक्त शिमला, आदित्य नेगी ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व स्तनपान सप्ताह पूरे जिला में मनाया जायेगा। इस बाबत जिला शिमला के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों को जिला कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से दिशा निर्देश दिये जा चुके हैं। इस विश्व स्तनपान सप्ताह का विषय है- स्तनपान को सक्षम बनाना: कामकाजी माता-पिता के लिए बदलाव लाना। 

इस विषय पर उपायुक्त ने बताया कि स्तनपान बच्चों को अनेक रोगों से बचाने, प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है। जो बच्चे स्तनपान करते हैं उनका मस्तिष्क का विकास तेजी से होता है। उन्होंने बताया कि माँ का दूध बच्चे में शारीरिक वृद्धि और विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके लिए एक समुचित संतुलित पोषण व आहार है।
उपायुक्त ने बताया कि इस वर्ष सामान्य और सिजेरियन दोनों प्रकार के प्रसवों में जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान की शीघ्र शुरुआत सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। उन्होंने इस संदर्भ में बताया कि भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार जिला शिमला में जिला स्तर, खण्ड स्तर, वृत स्तर व आंगनवाड़ी स्तर पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post राहत कार्यों की समीक्षा के लिए जिला राहत एवं पुनर्वास समितियों का प्रवास कार्यक्रम जारी
Next post उपायुक्त की अध्यक्षता में जिला वन संरक्षण अधिनियम समिति की बैठक का आयोजन
error: Content is protected !!