केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने मलाहत में निर्माणाधीन पीजीआई सैटेलाईट सेंटर का किया निरीक्षण

Read Time:9 Minute, 43 Second

ऊना, 30 सितम्बर – केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण तथा युवा मामले व खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने शनिवार को ऊना के मलाहत में निर्माणाधीन पीजीआई सैटेलाईट सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि पीजीआई सैटेलाईट सेंटर का निर्माण कार्य तीव्रता के साथ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ओपीडी ब्लॉक का कार्य तीव्र गति से किया जा रहा है। इसके साथ ही अन्य ब्लॉकों की फाउंडेशन का कार्य भी प्रगति पर है। इसके अतिरिक्त पूरे पीजीआई सैटेलाईट सेंटर की लैवलिंग व ग्रेडिंग का कार्य विभिन्न स्तरों पर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भविष्य में ऊना जिला व साथ लगते अन्य जिलों के लोगों को भी 340 बिस्तर वाला आधुनिक सुविधाओं से लैस अस्पताल मिलेगा। उन्होंने कहा कि डेढ़ वर्ष के भीतर ऊना के अलावा प्रदेश के अन्य जिले के लोगों को यहीं पर पीजीआई चंडीगढ़ की तर्ज़ पर सभी आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को पीजीआई सैटेलाईट सेंटर की मुख्य सड़क के किनारे पर साईंन बोर्ड लगवाने के निर्देश दिए ताकि लोगों को पीजीआई सैटेलाईट सेंटर की लोकेशन की जानकारी मिल सके।

इस मौके पर उन्होंने हाईटस कम्पनी, पीजीआई प्रतिनिधियों व संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक की तथा उन्हें निर्धारित समयावधि में निर्माण कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए ताकि लोगों को जल्द से जल्द स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सके।

जिला स्तरीय युवा महोत्सव में केंद्रीय मंत्री ने की बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत

देश के 7500 ब्लॉकों से मिट्टी एकत्रित से बनाया जाएगा आज़ादी का अमृत महोत्सव स्मार्क

इसके उपरांत अनुराग सिंह ठाकुर ने एसवीएसडी कॉलेज भटोली में आयोजित जिला स्तरीय युवा महोत्सव-2023 में बत्तौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए हर जिले में जिला स्तरीय युवा उत्सव आयोजित किए जा रहे हैं। इस दौरान विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही हैं। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के विजेताओं को राज्य स्तर पर भाग लेने का मौका मिलेगा तथा राज्य स्तर पर विजेता रहने वाले प्रतिभागियों को राष्ट्र स्तर पर अपना प्रदर्शन प्रदर्शित करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने बताया कि इन प्रतियोगिताओं के लिए देशभर में लगभग 3 करोड़ रूपये के नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिला स्तरीय युवा उत्सव मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की आज़ादी में अपने प्राणों की आहूति देने वाले वीर सपूतों को नमन करना तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से देश की संस्कृति का सम्मान करना है ताकि पूरे देश में उत्सव जैसा माहौल बन सके। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि मेरी माटी मेरा देश के तहत जिला के हर ब्लॉक से मिट्टी एकत्रित की जा रही है। उन्होंने बताया कि ऐसे ही देश के कुल 7500 ब्लॉकों से मिट्टी एकत्रित करके इंडिया गेट के समीप आज़ादी का अमृत महोत्सव स्मार्क बनाया जाएगा।

इस दौरान युवा महोत्सव में अनुराग सिंह ठाकुर ने जेएनवी और केंद्रीय विद्यालय द्वारा साईंस व डीआरडीए के एसएचजी द्वारा लगाई गई प्रदर्शनियों का अवलोकन भी किया। 

गरीब बच्चों को वितरित किए टैब व लैपटॉप

कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा कोरोना महामारी के दौरान जिन बच्चों के अभिभावकों की मृत्यु हो गई थे उन 17 गरीब बच्चों को टैब व लैपटॉप वितरित किए। उन्होंने कहा कि इन टैब व लैपटॉप की मदद से गरीब बच्चों को अपनी पढ़ाई करने आसानी होगी।

जिला स्तरीय युवा महोत्सव कार्यक्रम में पेंटिंग, बाद-विवाद व कविता लेखन प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया। बाद-विवाद प्रतियोगिता में देहलां से अनमोल शर्मा ने प्रथम स्थान, जखेड़ा से रिया शर्मा ने दूसरा व कोटला खुर्द से ईशा ने तृतीय स्थान हासिल किया। पेंटिग प्रतियोगिता में भटोली कॉलेज की मैहक ने प्रथम स्थान, जेएनवी से अशमी शर्मा ने दूसरा व केवी सलोह से वंशिका धीमान ने तीसरा स्थान हासिल किया। इसके अतिरिक्त कविता लेखन प्रतियोगिता में केवी सलोह से हरमन ने प्रथम, भटोली कॉलेज से पूनम संधू ने दूसरा व त्यूड़ी ब्लॉक ऊना से अनिकेत ने तीसरा स्थान हासिल किया।

कार्यक्रम में निर्णायक मंडल की भूमिका प्रोफेसर लिली ठाकुर, प्रोफेसर अरविंद राणा, प्रोफेसर उमेश लठ, प्रोफेसर अनु वर्मा, नरोत्तम राम, प्रोफेसर नैना देवी, प्रवक्ता अश्विनी कुमार, शिक्षाविद नीलम सूद, तकनीकी विशेषज्ञ अनुराग राणा, सेवानिवृत्ति प्रधानाचार्य डॉ योगेश सूद, डॉ शिवकुमार, शास्त्री श्याम दुलारी भारद्वाज, डॉ कुसुम लता तथा नीलम रानी ने निभाई। मंच संचालन अरविंद राणा एवं आकाश भारद्वाज ने किया।52 लाख रूपये के विभिन्न विकासात्मक कार्यों के किए उद्धघाटन

कार्यक्रम के उपरांत केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने विकास खंड ऊना के तहत 52 लाख रूपये के विभिन्न विकासात्मक कार्यों के लोकार्पण किए जिसमें बडैहर के वार्ड नम्बर 1 में 30 लाख रूपये की लागत से सामुदायिक भवन, बडैहर के वार्ड 5 में 2 लाख रूपये से रास्ते का निर्माण, 11 लाख रूपये से ग्राम रायपुर सहोड़ां के रसोई भवन व 9 लाख रूपये की लागत से ग्राम पंचायत बडैहर के वार्ड 1, 3 व 4 में सामुदायिक शौचालयों का लोकार्पण शामिल है। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोकार्पण किए कार्यों की पूर्व व वर्तमान स्थिति की फोटो आवश्य होनी चाहिए ताकि जानकारी मिल सके कि पहले यह स्थान कैसे था और वर्तमान में यह स्थान कैसा दिख रहा है। इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि सांसद मोबाईल वैन के माध्यम से हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में 8 लाख लोगों का निःशुल्क घर द्वार पर स्वास्थ्य उपचार किया गया है।

इस मौके पर अनुराग सिंह ठाकुर ने विकासखंड बंगाणा के नेहरू युवा किसान मंडल सासन को राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान प्राप्त करने के लिए 50 हज़ार रूपये का चैक भेंट किया।

इस अवसर पर एडीसी महेंद्र पाल गुर्जर, हाईटस के चीफ प्रोजैक्ट मैनेज़र अश्वनी कौल, सीनियर मैनेज़र सुरजीत कुमार, प्रोजैक्ट इंजीनियर आशीष सिंह, पीजीआई से डॉ राजीव चौहान, ऊना सदर के विधायक सतपाल सिंह सत्ती, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी व एमसी अध्यक्षा पुष्पा देवी सहित अन्य उपस्थित रहे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post लोक निर्माण एवं खेल मंत्री ने दाड़गी में छात्र व छात्राओं की अंडर 12 खेलकूद प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में की शिरकत
Next post हिमाचल को रिसर्च, नवाचार और स्टार्टअप्स का हब बनाने के लिए दूरदर्शी दृष्टिकोण के साथ काम कर रही सुक्खू सरकार – गोकुल बुटेल
error: Content is protected !!