तकनीकी विश्वविद्यालय में आयोजित की मॉक ड्रिल

Read Time:2 Minute, 27 Second

हमीरपुर 04 अप्रैल। भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदा के दौरान बचाव के प्रति आम लोगों को जागरुक करने के लिए जिला हमीरपुर के शिक्षण संस्थानों में व्यापक जागरुकता अभियान शुरू किया गया है। वर्ष 1905 में कांगड़ा घाटी में आए भीषण भूकंप के 119 वर्ष पूरे होने पर विशेष रूप से यह अभियान शुरू किया गया है। इसी अभियान के तहत वीरवार को हमीरपुर के निकट मटाहणी में स्थित हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय के परिसर में मॉक ड्रिल आयोजित की गई।
होमगार्ड्स के कमांडेंट विजय सकलानी की उपस्थिति में आयोजित इस मॉक ड्रिल में होमगार्ड्स एवं अग्निशमन विभाग के बचाव दस्ते ने बचाव कार्यों का अभ्यास किया तथा विश्वविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा विद्यार्थियों को भूकंप जैसी आपदा से बचाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी।
उपायुक्त एवं जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने बताया कि नया शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही जिले के स्कूलों में भी इसी तरह की मॉक ड्रिल्स आयोजित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि किसी भी तरह की आपदा के दौरान बचाव एवं राहत कार्यों को सुनियोजित ढंग से अंजाम देने के लिए आम लोगों में जागरुकता बहुत जरूरी है। इन कार्यों के अभ्यास के लिए मॉक ड्रिल एक बहुत ही अच्छा माध्यम है।
उपायुक्त ने कहा कि मॉक ड्रिल के दौरान केवल बचाव एवं राहत कार्यों का अभ्यास ही नहीं होता है, बल्कि इससे आपदा प्रबंधन की तैयारियों एवं संसाधनों का आकलन करने में भी मदद मिलती है तथा आपदा प्रबंधन तंत्र में आवश्यक सुधार के लिए महत्वपूर्ण फीडबैक भी मिलता है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post  11 मई को आयोजित होगी लोक अदालत
Next post  चुनाव का पर्व है देश का गर्व, सभी नागरिक करें मतदान: डीसी
error: Content is protected !!