पालमपुर क्षेत्र को झकझोर देने वाली इस घटना पर राजनीति हावी

Read Time:7 Minute, 16 Second

सोशल मीडिया एक घायल लड़की की तस्वीर के साथ-साथ वीडियो फुटेज से भरा पड़ा है, जिस पर कल दिन के समय पालमपुर बस स्टैंड परिसर में एक युवा लड़के ने बेरहमी से हमला किया था।हर कोई अपने विचार रख रहा है और पुलिस पर समय पर त्वरित कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगा रहा है क्योंकि पिछले कुछ वर्षों से प्लामपुर के आसपास उत्पात बढ़ गया है। कुछ दिन पहले अर्धबेहोशी की हालत में लड़कों का एक वीडियो साझा किया गया था जिसमें उन पर नशीली दवाओं के प्रभाव में होने का संदेह था।यह घटना राजनीतिक रंग लेती जा रही है क्योंकि आज सुलह क्षेत्र के विधायक श्री विपिन सिंह परमार ने प्रभावित लड़कियों के घर का दौरा किया और कहा कि कांग्रेस शासन में हिमाचल की कानून व्यवस्था दिन प्रति दिन बद से बदतर हो रही है । सुलह विधानसभा हल्के के गांव सालन की लड़की पर पिछले कल पालमपुर में एक लड़के द्वारा दिन दिहाड़े तेज धार हथियार से 12 बार हमला कर लहुलुहान कर दिया गया जबकि गदियाढ़ा पंचायत के नलोह की रहने वाली महिला की दिन दहाड़े तेजधार हथियार से गला रेत कर हत्या कर दी गई,  l दिन दिहाड़े हिमाचल प्रदेश जैसे शांत राज्य में हुई इन घटनाओं से मैं स्तब्ध हूँ ।पीड़ित परिवारों के साथ मेरी संवेदनाएं हैं l आरोपियों को सख्त से सख्त सजा दी जाए ।कांग्रेस के राज में आज महिलाओं पर अत्याचार और चोरी डकैती जैसी घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं जबकि आम आदमी अब डरा हुआ और असुरक्षित महसूस कर रहा है ।

इसी तरह कांग्रेस से पूर्व एमएलएस श्री जगजीवन पॉल ने भी अपने विचार रखे और कहा

अगर हम जनता के नजरिए से देखें तो उनका गुस्सा आज पुलिस स्टेशन पालमपुर पर फूट पड़ा और उन्होंने दोषी को मौत की सजा देने की मांग करते हुए पुलिस स्टेशन के सामने राष्ट्रीय राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया।

एसपी कांगड़ा ने प्रारंभिक जांच के बाद आज अपना संस्करण जारी किया जिसमें उन्होंने कहा कि लड़की और लड़का एक दूसरे को पिछले 5 6 वर्षों से जानते थे और लड़का लड़की से प्यार करता था। वह पिछले कुछ दिनों से उसे नजरअंदाज कर रही थी और उससे बात नहीं कर रही थी। लड़के ने अपना नियंत्रण खो दिया और लड़की पर बेरहमी से हमला कर दिया।

 

समुदाय उसके चिकित्सा उपचार के लिए धन जुटाने के लिए एक साथ आया है, कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बैंक खाते के विवरण और एनजीओ की जानकारी से पीड़ित को सहायता प्रदान कर रहे हैं। हालाँकि, इस समर्थन के बीच, क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं की ख़राब स्थिति को लेकर सन्नाटा पसरा हुआ है।

पीड़िता को शुरू में एक सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां उसे टांडा के तृतीयक देखभाल मेडिकल कॉलेज में रेफर करने से पहले प्राथमिक उपचार दिया गया। वहां से, उसकी उंगलियों, कलाई और खोपड़ी पर किसी धारदार हथियार से लगी गंभीर चोटों के इलाज के लिए उसे प्लास्टिक सर्जरी के लिए पीजीआई चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। प्लास्टिक सर्जरी, एक विशेष क्षेत्र, क्षतिग्रस्त वाहिकाओं, तंत्रिकाओं और मांसपेशियों की मरम्मत के लिए आवश्यक समझा गया था।

1998 में स्थापित, टांडा मेडिकल कॉलेज लगातार कांग्रेस और भाजपा दोनों सरकारों के सत्ता में रहने के बावजूद वर्षों से सुस्त पड़ा हुआ है। सरकारी अधिकारियों के ध्यान की कमी और कांगड़ा में जिला विधायी सदस्यों की राजनीतिक प्रतिबद्धता की कमी ने अस्पताल के विकास को बाधित कर दिया है, जिससे यह केवल एक रेफरल केंद्र बनकर रह गया है।

दस्तावेज़ टांडा में स्टाफ में एक प्लास्टिक सर्जन की उपस्थिति का संकेत देते हैं, फिर भी रिपोर्ट से पता चलता है कि सर्जन कई महीनों से अनुपस्थित है। हालाँकि वह निजी प्रैक्टिस में संलग्न नहीं हैं, लेकिन उनकी लंबे समय तक अनुपस्थिति को गंभीर बीमारी के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जिससे सेवानिवृत्ति के लिए सरकारी अधिकारियों से अपील की गई है क्योंकि वह अब सर्जरी नहीं कर सकते हैं।

पिछले दो वर्षों में, टांडा मेडिकल कॉलेज से अन्य संस्थानों में सुपर-स्पेशलिस्टों का एक महत्वपूर्ण पलायन देखा गया है। उनकी योग्यता और समर्पण के बावजूद, एंडोक्रिनोलॉजिस्ट और बाल चिकित्सा गहन देखभाल विशेषज्ञ जैसे पेशेवरों को सहायक प्रोफेसर के रूप में स्थायी पदों को सुरक्षित करने के अपने प्रयासों में नौकरशाही बाधाओं का सामना करना पड़ा है।

बार-बार अपमान और नौकरशाही बाधाओं से निराश होकर, कई प्रतिभाशाली पेशेवरों ने एम्स और देश भर के अन्य संस्थानों में अवसरों का लाभ उठाने का विकल्प चुना है, जहां वे अब अपने संबंधित क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहे हैं।

1971 में स्थापित राज्य हिमाचल प्रदेश की दुर्दशा स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा और बुनियादी ढांचे में उपेक्षा के व्यापक पैटर्न को दर्शाती है। इन चुनौतियों के बावजूद, हिमाचलियों की लचीली भावना कायम है, जो बुनियादी सुविधाओं की कमी के बावजूद जीवन के साथ सरल संतुष्टि की विशेषता है।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सरकाघाट जाते समय वोल्वो बस चालक 8 किलोग्राम पोस्त भूसे के साथ गिरफ्तार
Next post हिमाचल कांग्रेस लेती कहती कुछ और सेंटर में कांग्रेस करती कुछ और
error: Content is protected !!