देहरा के कायाकल्प को लेकर रूपरेखा तैयार, डीसी ने दिए औपचारिकताओं को जल्द पूरा करने के निर्देश

Read Time:8 Minute, 26 Second
धर्मशाला, 31 अगस्त। प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के निर्देशानुसार देहरा विधानसभा क्षेत्र के कायाकल्प को लेकर एक विस्तृत रूपरेखा तैयार की गई है। देहरा की विकास योजना को धरातल पर उतारने के लिए सभी विभाग संबंधित परियोजनाओं की औपचारिकताओं को जल्द से जल्द पूरा कर सरकार को रिपोर्ट भेजें। देहरा के विकास के लिए प्रस्तावित परियोजनाओं की समीक्षा के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त कांगड़ा हेमराज बैरवा ने यह बात कही। उन्होंने देहरा के समग्र विकास को लेकर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा जो प्राथमिकताएं रखी गई हैं, उन्हें पूरा करने की दिशा में सभी विभाग तेज गति से कार्य करने के निर्देश दिए।
डीसी ने कहा कि मुख्यमंत्री ने देहरा अस्पताल में क्रिटिकल केयर यूनिट बनाने की बात कही है। उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग को दस दिन के भीतर इसकी डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने लघु सचिवालय डाडासीबा, ज्वालामुखी और ढलियारा कॉलेज सहित क्षेत्र में अधूरे भवनों के निर्माण कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश लोक निर्माण विभाग को दिए। साथ ही विश्राम गृह परागपुर और ज्वालामुखी में कमरों की संख्या बढ़ाने के लिए भी कहा। उन्होंने डाडासीबा बस स्टैंड के निर्माण कार्य को भी पूरा करने के निर्देश परिवहन विभाग को दिए। उन्होंने बताया कि देहरा में वन विभाग के विश्राम गृह को भी नए स्वरूप में बनाने की दिशा में काम आगे बड़ा है। इसके अलावा बॉयज व गर्ल्स स्कूल देहरा के पुनर्निर्माण और मरम्मत के लिए 10 सितम्बर तक एस्टिमेट बनाने को कहा।
लैंड बैंक होगा तैयार, बनेंगे नए भवन
उपायुक्त ने कहा कि देहरा में कई विभागों के कार्यालयों समेत बहुत सी ऐसी परियोजनाएं प्रस्तावित हैं, जिनके लिए भूमि की आवश्यकता है। उन्होंने उपमंडल प्रशासन को देहरा में लैंड बैंक बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने देहरा उपमंडल में उपलब्ध भूमि का पूरा ब्योरा तैयार कर, उसे विकास परियोजनाओं के लिए चिन्हित करने के निर्देश एसडीएम देहरा को दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि देहरा में बनने वाले सर्किट हाउस और इंडोर स्टेडियम की ड्राइंग और प्रस्ताव को जल्द बनाया जाए। इसके अलावा एसपी कार्यालय और लोक निर्माण विभाग, जलशक्ति विभाग तथा बिजली बोर्ड के सर्किल कार्यालय के निर्माण को लेकर भी औपचारिकताओं को समय से पूरा करें। उन्होंने नगर परिषद देहरा के अधिकारियों को एक महीने के अंदर ठोस कचरा प्रबंधन के लिए उपयुक्त भूमि देखने के निर्देश दिए। उन्होंने राजीव गांधी डे-बोर्डिंग स्कूल, बीएमओ कार्यालय सहित डाडासीबा में डीएसपी ऑफिस के जल्द निर्माण के निर्देश विभाग को दिए।
पर्यटन गतिविधियों को दिया जाएगा बढ़वा
बकौल हेमराज बैरवा, सरकार ने जिला कांगड़ा को प्रदेश की पर्यटन राजधानी के रूप में विकसित करने की प्रतिबद्धता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि देहरा में भी लगभग 15 करोड़ रूपये की लागत से पर्यटन से जुड़ी अधोसंरचना का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए देहरा में राज्य पर्यटन निगम का एक होटल बनाया जाएगा। डीसी ने अधिकारियों को देहरा में पर्यटन की दृष्टि से विकसित किए जाने वाले कुछ स्थल भी चिन्हित करने को कहा। इसके साथ ही देहरा के सौंदर्यीकरण को लेकर एक उपमंडल स्तरीय कमेटी बनाने के निर्देश दिए, जिसमें सभी विभागों की सहभागिता से देहरा को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए काम किया जाएगा। उन्होंने उपमंडल प्रशासन और भाषा, संस्कृति विभाग को इस वर्ष देहरा में देहरा उत्सव करवाने के निर्देश भी दिए।
यह सड़कें होंगी चौड़ी
उपायुक्त ने बताया कि नगरोटा सूरियां से हरिपुर, पाईसा-खबली रोड, कालेश्वर मंदिर संपर्क मार्ग, डाडासीबा-टैरेस, गुलेर से बरयाल और मसरूर-पीर बिंदली रोड को चौड़ा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पीएमजीएसवाई के तहत पाईसा-खबली रोड को चौड़ा करने का कार्य शुरू हो गया है तथा बाकि सड़कों के लिए लोक निर्माण विभाग को 15 सितम्बर तक एस्टिमेट बनाने के निर्देश दिए।
कालेश्वर में होगा मोक्षधाम और घाट का निर्माण
बकौल उपायुक्त, देहरा के कालीनाथ कालेश्वर मंदिर में 1 करोड़ 32 लाख रूपये की लागत से मोक्षधाम और घाट का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ब्यास नदी के किनारे बना यह प्राचीन मंदिर पर्यटकों को भी बड़ी संख्या में आकर्षित करता है। यहां घाट के निर्माण से लोगों को नदी के तट पर विश्रांति और एकांत के लिए एक सुंदर स्थान मिलेगा।
भूमिगत होंगी बिजली की तारें
उपायुक्त ने बताया कि देहरा में बिजली की तारों को अंडरग्राउंड करने के लिए सरकार द्वारा निर्देश दिए गए थे। उन्होंने बताया कि लगभग 11 करोड़ की लागत से इस कार्य को किया जाएगा, जिसके लिए बिजली बोर्ड ने प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीसी ने बताया कि देहरा में निर्माणाधीन जूलॉजिकल पार्क, केंद्रीय विश्वविद्यालय और अन्य विकास परियोजनाओं के लिए देहरा के 132 केवी सबस्टेशन को उपग्रेड किया जाएगा, जिसके निर्देश बिजली विभाग को दे दिए गए हैं।
यह रहे उपस्थित
एसडीएम देहरा शिल्पी बेक्टा, एसई बिजली बोर्ड पुनीत सोंधी, एसई लोक निर्माण विभाग एच.एल शर्मा, एसई जलशक्ति विभाग रंजीत चौधरी, डीएम एचआरटीसी राजकुमार पाठक, आरएम कुशल गौतम, तहसीलदार देहरा कर्मचन्द कालिया, डीएफओ देहरा सन्नी वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के सूद, डॉ. गुरमीत सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी बैठक में उपस्थित रहे।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post जिला में नशे के खिलाफ चलाया जाएगा व्यापक अभियान : उपायुक्त
Next post एचपी शिवा परियोजना से प्रदेश की आर्थिकी होगी सुदृढ़- जगत सिंह नेगी
error: Content is protected !!