उभरते खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला खेल परिषद कृतसंकल्पः अपूर्व देवगन

Read Time:4 Minute, 12 Second

·         खेल कल्याण योजना के तहत खेल उपकरणों एवं आहार के लिए प्रदान की जा रही वित्तीय मदद

मंडी, 03 सितंबर। जिला खेल परिषद की बैठक सोमवार देर सायं उपायुक्त एवं परिषद के अध्यक्ष अपूर्व देवगन की अध्यक्षता में आयोजित की गई। इसमें जिला में खेल अधोसंरचना के विकास पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि मंडी जिला विविध क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए अपनी विशेष पहचान रखता है। मंडी के युवाओं ने खेलों के क्षेत्र में भी कई कीर्तिमान स्थापित किए हैं। खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए जिला खेल परिषद अपना निरंतर सहयोग देती आ रही है। उन्होंने कहा कि खेल कल्याण योजना के अंतर्गत उभरते हुए खिलाड़ियों को खेल उपकरणों एवं डाईट मनी के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। इस योजना के तहत राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में मेडल प्राप्त करने वाले 20 वर्ष की आयु तक के खिलाड़ियों को लाभान्वित किया जाता है। इसमें 2000 रुपए डाईट मनी तथा 10 हजार रुपए प्रतिवर्ष खेल उपकरणों के लिए प्रदान करने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2023-24 में इस योजना के तहत एक लाख 70 हजार रुपए की राशि व्यय की गई है।

अपूर्व देवगन ने कहा कि खेल परिषद का प्रयास रहेगा कि जिला के होनहार युवा खिलाड़ियों विशेषतौर पर यहां की बेटियों को उनकी रूची के खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए तैयार किया जाए। इसके लिए उन्होंने देई तथा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की लाभार्थियों में से कम से कम 10-10 उभरती खिलाड़ियों को चिह्नित करने की संभावनाएं तलाशने को भी कहा।

बैठक में पड्डल मुख्य मैदान तथा अप्पर पड्डल में व्यवस्थित खेल फील्ड बनाने पर भी चर्चा की गई। सदस्यों ने कहा कि मंडी जिला में प्रतिभाओं को उभारने के लिए एक उत्कृष्ट खेल केंद्र समय की आवश्यकता है और इसकी स्थापना के लिए हरसंभव प्रयास किए जाने चाहिए। इसके अतिरिक्त पड्डल मैदान में सिंचाई व्यवस्था को और बेहतर करने पर भी चर्चा की गई। सदस्यों ने खेल परिषद के अंतर्गत संचालित की जा रही दुकानों से आय बढ़ाने, विभिन्न खेल संघों को प्रदान की जाने वाली ग्रांट-इन-एड तथा पड्डल मैदान में फुटबाल फील्ड की ओर वॉटर कूलर एवं फिल्टर स्थापित करने, पड्डल मैदान के रखरखाव सहित अन्य मुद्दों पर अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

जिला खेल परिषद की बैठक में वर्ष 2023-24 में आय-व्यय का अनुमोदन किया गया तथा वर्ष 2024-25 के अनुमानित आय-व्यय पर भी चर्चा की गई।

जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी दिप्ती वैद्य ने बैठक की कार्रवाई का संचालन किया। बैठक में उप निदेशक (उच्च शिक्षा) सुशील शर्मा, अनिल सेन, जानकी दास डोगरा, हेमंत राज वैद्य, अजय राय, संजय यादव, डॉ. सुनील सैन सहित परिषद के अन्य सरकारी एवं गैर-सरकारी सदस्य उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post बेला और टिल्लू खास में टीसीपी एक्ट के उल्लंघन पर नोटिस
Next post हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य कामगार कल्याण बोर्ड द्वारा योजनाओं की जानकारी को   लगेंगे शिविर
error: Content is protected !!