हिमाचल में कांग्रेस को सताने लगा EVM वाला डर, तंबू गाड़कर करने लगे पहरेदारी

Read Time:5 Minute, 46 Second

हिमाचल में कांग्रेस को सताने लगा EVM वाला डर, तंबू गाड़कर करने लगे पहरेदारी।हिमाचल प्रदेश के विधानसभा चुनाव में बंपर वोटिंग के बाद ईवीएम की सुरक्षा के मुद्दे पर सियासी घमासान मचा है। कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता कई सीटों के स्ट्रांग रूम्स के बाहर तंबू गाड़कर दिन-रात पहरा दे रहे हैं।

घुमारवीं, धर्मपुर विधानसभा, नाचन, पांवटा साहिब और गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कांग्रेसियों ने स्ट्रांग रूम्स के बाहर तंबुओं में सीसीटीवी कैमरे तक इंस्टाल कर दिए हैं। कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका में यह कदम उठाया है।

दूसरी तरफ भाजपा ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई है और आदर्श चुनाव संहिता के उलंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत करने का निर्णय लिया है। भाजपा नेता गणेश दत्त ने कहा कि कांग्रेस ने स्ट्रांग रूम के 200 मीटर के दायरे के अंदर ही तंम्बू गाड़ रखे हैं जो चुनाव आयोग के नियमों की सीधी-सीधी अवहेलना है, जिसके खिलाफ भाजपा चुनाव आयोग में शिकायत की जाएगी।

गणेश दत्त ने सोमवार को शिमला में कहा कि कांग्रेस को हार का डर सता रहा है जिसके चलते अब वो हमेशा की तरह ईवीएम पर सवाल उठाने लगी है। उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी हार से बौखलाकर चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली को कठघरे में रख रही है।

उधर, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश चौहान ने कहा है कि जो घटना रामपुर के दत्तनगर में हुई है, उसके बाद कांग्रेस के कार्यकर्ता को आशंका है कि ईवीएम की सुरक्षा में गड़बड़ी हो सकती है। इसलिए कार्यकर्ता सुरक्षा को लेकर अपने अपने क्षेत्र में पहरा दे रहे हैं। उन्होंने सवाल दगा कि भाजपा इससे क्यों असुरक्षित महसूस कर रहीं है। सुरक्षा सभी दलों के लिए है इसमें भाजपा को क्या दिक्कत है। यदि भाजपा के मन मे कोई चोर नहीं तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा सुरक्षा देने पर क्यों सवाल उठा रहे हैं।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश की 68 विस सीटों पर 12 नवंबर को 75.60 फीसदी वोटिंग हुई थी। वोटों की गिनती 08 दिसंबर को होगी। ईवीएम को सभी विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए स्ट्रांग रूमों में रखा गया है। स्ट्रांग रूमों में सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय पुलिस व प्रदेश पुलिस के जवान तैनात हैं। इसके अलावा हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

निर्वाचन आयोग की माने तो त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में बंद ईवीएम पर परिंदा भी पर नहीं मार सकता है। मतगणना वाले दिन तक ईवीएम स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रहेंगी। सुरक्षा के मद्देनजर एक स्ट्रांग रूम के बाहर 50 से ज्यादा जवान तैनात किए गए हैं। चुनाव पर्यवेक्षक और निर्वाचन अधिकारी भी लगातार सुरक्षा व्यवस्था जांचने के लिए औचक निरीक्षण कर रहे हैं।

भाजपा ने कांग्रेस पर लगाया आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप
भाजपा लीगल सेल द्वारा आज मुख्य निर्वाचन अधिकारी हिमाचल प्रदेश को एक शिकायत दर्ज की गई है। इस शिकायत में कांग्रेस द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की आशंका जताई गई है। भाजपा लीगल सेल के सह संयोजक दिनेश चौहान द्वारा चुनाव आयोग को पत्र लिखा गया है कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा स्ट्रांग रूम में प्रवेश करने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं द्वारा प्रदेशभर में स्ट्रांग रूम के बाहर टेंट लगाए जा रहे हैं और उसमें इलेक्शन कमिशन की गाइडलाइंस का उल्लंघन किया जा रहा है। पत्र में नाहन विधानसभा क्षेत्र का उदाहरण दिया गया जिसमें आशंका जताई जा रही है कि कांग्रेस के नेता आइटीबीपी जवानों के साथ स्ट्रांग रूम में घुसने की कोशिश कर रहे हैं। भाजपा लीगल सेल द्वारा मुख्य निर्वाचन अधिकारी से निवेदन किया गया है कि इस घटना पर सख्त से सख्त कार्रवाई करनी चाहिए जिससे ईवीएम के साथ कांग्रेस कार्यकर्ता छेड़छाड़ ना कर पाए।

Source : “Live हिन्दुस्तान”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post FIFA World Cup 2022: इक्वॉडोर का ये खिलाड़ी बना लीडिंग गोल स्कोरर
Next post पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख बनने के लिए इन 5 लोगों में मुकाबला, जनरल बाजवा 29 नवंबर को उतारेंगे वर्दी
error: Content is protected !!