जयंती विशेष: सुभाष चंद्र बोस के नेताजी बनने की कहानी।महान नेता जी को हमारी श्रद्धांजलि।

Read Time:10 Minute, 0 Second

जयंती विशेष: सुभाष चंद्र बोस के नेताजी बनने की कहानी ।सुभाष चंद्र बोस का जन्मदिन 23 जनवरी 1897 को कटक में हुआ। उनेक पिता का नाम जानकीनाथ बोस और माता का नाम प्रभावती दत्त था। वह भारत में ब्रिटिश उपनिवेशवाद के खिलाफ थे। उनकी देशभक्ति, अचल साहस और वीरता ने उन्हें एक राष्ट्रीय नायक बनाया। द्वितीय विश्व युद्ध के समय नाजी पार्टी और इंपीरियल जापान की मदद से उन्होंने अंग्रेजों से आजादी के लिए अथक प्रयास किए। उनका नाम सुनकर हर भारतीय को गर्व महसूस होता है। स्वतंत्रता संग्राम के दौरान उन्हें अक्सर गांधीजी के साथ विचारधाराओं के टकराव का सामना करना पड़ा, जिसकी वजह से उन्हें वह पहचान नहीं मिली जिसके वह हकदार थे।

सुभाष चंद्र बोस की शिक्षा
सुभाष चंद्र बोस जानकीनाथ बोस और प्रभावती दत्त की चौदह संतानों में से नौवें थे।

उन्होंने कटक में अपने अन्य भाई-बहनों के साथ प्रोटेस्टेंट यूरोपियन स्कूल में पढ़ाई की, जिसे अब स्टीवर्ट हाई स्कूल कहा जाता है। वह एक मेधावी छात्र थे और उन्होंने मैट्रिक परीक्षा में दूसरा स्थान हासिल किया था। उन्होंने कलकत्ता में प्रेसीडेंसी कॉलेज (अब विश्वविद्यालय) में एडमिशन लिया। जब वह 15 वर्ष के थे, तब स्वामी विवेकानंद और श्री रामकृष्ण परमहंस की शिक्षाओं और दर्शन से बहुत प्रभावित हुए।

बाद में उन्हें ओटेन नाम के एक प्रोफेसर पर हमला करने के आरोप में कॉलेज से निष्कासित कर दिया गया था। हालांकि उन्होंने अपील की थी कि वह इस हमले में भागीदार नहीं थे, बल्कि केवल वहां खड़े थे। इस घटना ने उनमें विद्रोह की भावना को प्रज्वलित कर दिया। अंग्रेजों द्वारा भारतीयों पर हो रहे दुर्व्यवहार से वह काफी परेशान थे। उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय के तहत स्कॉटिश चर्च कॉलेज में प्रवेश लिया, जहां उन्होंने वर्ष 1918 में दर्शनशास्त्र में स्नातक की पढ़ाई पूरी की।

इसके बाद वे अपने भाई सतीश के साथ भारतीय सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए लंदन चले गए। वहां उन्होंने परीक्षा दी और पहले ही प्रयास में अच्छे अंकों के साथ पास हो गए। लेकिन उनके मन में अभी भी मिश्रित भावनाएं थीं क्योंकि उन्हें अब अंग्रेजों द्वारा स्थापित सरकार के तहत काम करना होगा, जिसे वह पहले से ही तिरस्कृत करना शुरू कर चुके थे। इसलिए 1921 में उन्होंने कुख्यात जलियांवाला बाग हत्याकांड की घटना के बाद अंग्रेजों के बहिष्कार के प्रतीक के रूप में भारतीय सिविल सेवा से इस्तीफा दे दिया।

सुभाष चंद्र बोस का परिवार
उनके पिता जानकी नाथ बोस, उनकी माता प्रभावती देवी थीं और उनकी 6 बहनें और 7 भाई थे। उनका परिवार आर्थिक रूप से संपन्न परिवार था जो कायस्थ जाति का था।

सुभाष चंद्र बोस की पत्नी
सुभाष चंद्र बोस ने एमिली शेंकेल नामक महिला से विवाह किया। क्रांतिकारी नेताजी की पत्नी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। हालांकि, उनकी एक बेटी है जिसका नाम अनीता बोस है। वह हमेशा अपने निजी जीवन को बेहद निजी रखना पसंद करते थे और कभी सार्वजनिक मंच पर ज्यादा बात नहीं करते थे। वह एक पारिवारिक व्यक्ति नहीं थे और अपना सारा समय और ध्यान देश के लिए समर्पित करते थे। उनका एकमात्र उद्देश्य एक दिन स्वतंत्र भारत देखना था वह देश के लिए जिये और देश के लिए मरे भी।

स्वतंत्रता संग्राम में भूमिका
सुभाष चंद्र बोस महात्मा गांधी से काफी प्रभावित थे और वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) में शामिल हो गए। उन्होंने “स्वराज” नामक समाचार पत्र शुरू किया, जिसका अर्थ है स्व-शासन जो राजनीति में उनके प्रवेश का प्रतीक है और भारत में स्वतंत्रता संग्राम में उनकी भूमिका अभी शुरू हुई है। चितरंजन दास उनके गुरु थे। वर्ष 1923 में वह अखिल भारतीय युवा कांग्रेस के अध्यक्ष बने और स्वयं सीआर दास द्वारा शुरू किए गए समाचार पत्र “फॉरवर्ड” के संपादक बने।

उस समय वे कलकत्ता के मेयर भी चुने गए थे। उन्होंने नेतृत्व की भावना प्राप्त की और बहुत जल्द INC में शीर्ष पर अपना रास्ता बना लिया। 1928 में, मोतीलाल नेहरू समिति ने भारत में डोमिनियन स्टेटस की मांग की लेकिन जवाहरलाल नेहरू के साथ सुभाष चंद्र बोस ने जोर देकर कहा कि अंग्रेजों से भारत की पूर्ण स्वतंत्रता के अलावा कुछ भी संतुष्ट नहीं करेगा। गांधीजी ने बोस के तरीकों का कड़ा विरोध किया, जो हुक या बदमाश द्वारा स्वतंत्रता चाहते थे, क्योंकि वे स्वयं अहिंसा के दृढ़ विश्वासी थे।

सविनय अवज्ञा आंदोलन के दौरान उन्हें 1930 में जेल भेज दिया गया था, लेकिन 1931 में जब गांधी-इरविन समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे तब अन्य प्रमुख नेताओं के साथ उनका संबंध था। 193 में 1938 में उन्हें कांग्रेस के हरिपुरा अधिवेशन में अध्यक्ष के रूप में चुना गया और 1939 में डॉपी सीतारमैय्या के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करके त्रिपुरी अधिवेशन में फिर से चुना गया, जिन्हें स्वयं गांधी का समर्थन प्राप्त था। उन्होंने प्रथम विश्व युद्ध की शुरुआत के दौरान सख्त मानकों को बनाए रखा और छह महीने के भीतर अंग्रेजों से भारत की पूर्ण स्वतंत्रता की मांग की। उन्हें कांग्रेस के अंदर से कड़ी आपत्तियों का सामना करना पड़ा जिसके कारण उन्हें कांग्रेस से इस्तीफा देना पड़ा और “फॉरवर्ड ब्लॉक” नामक एक अधिक प्रगतिशील समूह का गठन किया।

उन्होंने विदेशी देशों के युद्धों में भारतीय पुरुषों का उपयोग करने के खिलाफ एक जन आंदोलन शुरू किया, जिसे अपार समर्थन और आवाज मिली, जिसके कारण उन्हें कलकत्ता में नजरबंद कर दिया गया, लेकिन जनवरी 1941 में वे भेस में घर छोड़कर अफगानिस्तान के रास्ते जर्मनी पहुंचे और मिले वहां के नाजी नेता ने अंग्रेजों को भारत से खदेड़ने के लिए उनसे मदद मांगी। उसने जापान से भी मदद मांगी थी। उन्होंने “दुश्मन का दुश्मन दोस्त होता है” के दर्शन का पूरा उपयोग किया।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस का निधन कब कैसे हुआ
जुलाई 1943 में वह सिंगापुर पहुंचे और रास बिहारी बोस द्वारा शुरू किए गए भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की बागडोर संभाली और आजाद हिंद फौज की स्थापना की, जिसे भारतीय राष्ट्रीय सेना के रूप में भी जाना जाता है। इस समय उन्हें “नेताजी” के रूप में सम्मानित किया गया था, जिसके द्वारा उन्हें आज भी आमतौर पर संदर्भित किया जाता है। INA ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को मुक्त करा लिया लेकिन जब यह बर्मा पहुंचा तो खराब मौसम की स्थिति, साथ ही द्वितीय विश्व युद्ध में जापान और जर्मनी की हार ने उसे पीछे हटने पर मजबूर कर दिया। 18 अगस्त 1945 को ताइपेई, ताइवान में एक विमान दुर्घटना में उनके मारे जाने की खबर है, लेकिन कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है।

Source : “Neha Sanwariya”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post लद्दाख में All is not well, जानें- सोनम वांगचुक ने पीएम मोदी क्या अपील की
Next post Australia Open: सानिया मिर्जा को अपने आखिरी ग्रैंड स्लैम में मिली हार, दूसरे दौर में महिला युगल से हुईं बाहर
error: Content is protected !!