सुबह खाली पेट पिएं इस कड़वी चीज की हर्बल टी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा गायब

Read Time:4 Minute, 37 Second

सुबह खाली पेट पिएं इस कड़वी चीज की हर्बल टी, नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल हो जाएगा गायब । करेले की चाय का सेवन करने से आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही इससे स्वास्थ्य को कई अन्य लाभ होंगे। आइए जानते हैं इसके लाभ के बारे में विस्तार से-

Bitter Gourd Tea : नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल कई समस्याओं का कारण हो सकता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। अगर आप शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो करेले से बनी चाय का सेवन करें। करेले की चाय को बनाने के लिए सूखे करेले के टुकड़ों को पानी में मिलाकर बनाया जाता है। यब औषधीय गुणों से भरपूर होता है, जो कई तरह से आपके लिए लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं करेले की चाय से स्वास्थ्य को क्या लाभ हो सकते हैं।

करेले की चाय से स्वास्थ्य को होने वाले फायदे क्या हैं?

करेला एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है, जो आपके शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रॉल से प्रभावित हैं, जो रोजाना सुबह खाली पेट करेले से बनी चाय का सेवन करें। इससे आप काफी हद तक बैड कोलेस्ट्रॉल घटा सकते हैं।

करेले को पारंपरिक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने और डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए एक प्राकृतिक आहार माना जाता है। ऐसे में अगर आप नियमित रूप से दूध वाली चाय के बजाय करेले की चाय पीते हैं तो इससे काफी हद तक डायबिटीज कंट्रोल होगा।

करेले की चाय आपके लिवर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकती है। साथ ही यह आपके आंतों को भी साफ कर सकती है। नियमित रूप से करेले की चाय का सेवन करने से आप अपच को भी दूर रख सकते हैं।

करेले की चाय का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट हो सकती है। दरअसल, करेले में विटामिन सी की प्रचुरता होती है, जो संक्रमण से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है। नियमित रूप से करेले की चाय पीने से आप प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकते हैं।

करेले में विटामिन ए की मौजूदगी होती है, जो आपकी आंखों के लिए भी हेल्दी हो सकता है। इसके सेवन से आप आपने आंखों की रोशनी में सुधार कर सकता हैं। यह विटामिन ए बीटा-कैरोटीन का काफी अच्छा स्त्रोत है, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है।

कैसे बनाएं करेले की चाय?

करेले की चाय को आप घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले करेले के सूखे या फिर ताजे स्लाइस लें। अब इसे 1 कप पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें। अब इसमें शहद या एगेव सिरप डालकर इसका सेवन करें।

करेले की चाय करेले के सूखे पत्तों से भी बनाई जा सकती है, लेकिन करेला मिलना काफी आसान होता है। इसलिए अधिकतर लोग करेले की चाय बनाना पसंद करते हैं। करेले के पत्तों की चाय बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी उबालना है और उसमें सूखे या ताजे करेले की पत्तियों को डालकर उबाल लें। इसके बाद इसे छान लें और इसमें शहद मिक्स करके पिएं।



Disclaimer : करेला स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी होता है, लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपको पहले से किसी तरह की परेशानी है तो एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही करेले की चाय का सेवन करें।

By THE HealthSite

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मनीष सिसोदिया को नहीं मिली सुप्रीम कोर्ट से राहत, SC ने कहा – हाई कोर्ट जाइए
Next post राजकीय उत्कृष्ट वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छोटा शिमला बनेगा स्मार्ट स्कूल: मुख्यमंत्री
error: Content is protected !!