राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने रा वा मा पा कल्पा वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह की अध्यक्षता की

Read Time:5 Minute, 15 Second

राजस्व, बागवानी एवम जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी आज राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कल्पा में आयोजित वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।
राजस्व मंत्री जगत सिंह नेगी ने इस अवसर पर कहा कि छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने तथा शिक्षकों की कमी को पूरा करने के दृष्टिगत प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में टीजीटी एवं अन्य श्रेणियों के 5291 रिक्त पदों को भरा जाएगा। इसके अलावा प्रदेश सरकार ने एस.एम.सी. शिक्षकों के मानदेय को 1 अप्रैल, 2023 से 2,000 रुपये प्रतिमाह बढ़ाने शिक्षा विभाग में कार्यरत अंशकालिक जलवाहकों के मानदेय को 1 अप्रैल, 2023 से 3900 रुपये से बढ़ाकर 4400 रुपये प्रतिमाह करने का निर्णय लिया है।
उन्होनें कहा कि महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार गारंटी योजना मनरेगा कांग्रेस की केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई ग्रामीण क्षेत्रों में सुनिश्चित रोज़गार देने के लिए सफल और लोकप्रिय योजना है। उन्होनें कहा कि हमारी सरकार ने जनजातीय क्षेत्रों में मिलने वाली मनरेगा दिहाड़ी को 266 रुपये से बढ़ाकर 294 रुपये किया है। मनरेगा मज़दूरों, जिनमें लगभग 65 प्रतिशत महिलाएं हैं, को बढ़ी हुई दिहाड़ी का लाभ मिल रहा है।
पारितोषिक वितरण समारोह में छटी कक्षा की साक्षी ने प्रथम, दुर्गन ने दूसरा, गुंजन ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, सातवी कक्षा की अलीना ने प्रथम, करुणा ने दूसरा करिश्मा ने तीसरा स्थान पर रही, आठवीं कक्षा के दिव्यांश ने प्रथम, आयुषी ने दूसरा नैतिक चारस ने तीसरे स्थान पर रहे, नवी कक्षा की शिखा ने प्रथम, शैरन भंडारी ने दूसरा स्वस्तिका ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। दसवीं कक्षा के कर्मा शेरपा ने प्रथमशाक्षी ने दूसरा आंचल ने तीसरा स्थान पर रहे, 11वी कक्षा आर्ट्स में अमृता नेगी ने प्रथम, ओशिता ने दूसरा अरमान सोखल ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, 11 वी की विज्ञान कक्षा के ईशा ने प्रथम, आशुतोष ने दूसरा सुनीता ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, 11 वी की वाणिज्य कक्षा के प्रीतम रेखा ने प्रथम, प्रियंका ने दूसरा सरिता ने तीसरा स्थान हासिल किया। कल्पा स्कूल के 12 वी आर्ट्स कक्षा के आरुषि ने प्रथम, विक्रांत ने दूसरा कशिश कुमारी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया, 12वी विज्ञान के हर्ष ने प्रथम, विजेंदर कुमार ने दूसरा वरुण ने तीसरा स्थान प्राप्त किया और 12वी वाणिज्य कक्षा की दीप्ति ने प्रथम, अनजाना ने दूसरा वंश पंचारस ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। स्कूल के राजन को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी ( छात्र) शकुंतला को सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (छात्रा) से पुरुस्कृत किया गया और अरमान सोखल को सर्वश्रेष्ठ छात्र अमृता को सर्वश्रेष्ठ छात्रा से पुरुस्कृत किया गया।
राजस्व मंत्री ने स्कूल को खेल कूद एवम अन्य गतिविधियों के लिए एक लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जिला किन्नौर के स्कूलों में लोक वाद्ययंत्रों को बढ़ावा देने के लिए वाद्ययंत्र प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा जिसके लिए बजट का प्रावधान प्रदेश सरकार द्वारा किया जायेगा। जिला किन्नौर के स्कूलों में पढ़ाई में गुणवक्ता लाने के लिए उपनिदेशक उच्चशीक्षा किन्नौर को अध्यापकों के लिए सेमिनार आयोजित करने के कहा।
इस दौरान रा मा पा कल्पा की प्रधानाचार्य चंद्रावती ने विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post उपायुक्त एवं जिला क्रीड़ा संघ कल्लू के अध्यक्ष आशुतोष गर्ग की अध्यक्षता में जिला क्रीड़ा परिषद कल्लू की एक बैठक आयोजित
Next post बेटियां किसी से कम नहीं, हर क्षेत्र में बढ़ रही हैं आगे: इंद्र दत्त लखनपाल
error: Content is protected !!