ठोस कचरा के उचित निपटान पर लोगों को जानकारी प्रदान कर जिला को बनाया जाएगा अव्वल जिला-उपायुक्त किन्नौर

Read Time:4 Minute, 23 Second

31 अगस्त, 2024

उपायुक्त किन्नौर डॉ. अमित कुमार शर्मा ने आज जिला किन्नौर के रिकांग पिओ स्थित बचत भवन में स्वच्छत भारत अभियान के अंतर्गत जिला विकास कार्यालय द्वारा आयोजित किए गए ठोस कचरा प्रबंधन पर 05 दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की।
इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर डॉ अमित कुमार शर्मा ने सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दीपक सानन, भारत के प्रसिद्ध समाजसेवी सोमनाथ सेन व अजित कुमार का जिला के तीनों विकास खंडों के प्रतिनिधियों तथा समाजसेवियों को ठोस कचरा प्रबंधन पर प्रशिक्षण प्रदान करने व पर्यावरण संरक्षण पर ज्ञानवर्धक करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा की पांच दिनों तक आयोजित किए गए इस प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से प्रतिनिधियों व समाजसेवियों को ठोस कचरे के निपटान बारे जागरूक किया गया ताकि पंचायत व गांव स्तर पर लोगों को जानकारी प्रदान की जा सके और जिला किन्नौर को स्वच्छता की दृष्टि से प्रदेश व देश का अव्वल जिला बनाया जा सके।
उपायुक्त ने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में उपस्थित जनों को ठोस कचरा प्रबंधन के तहत कचरे के उचित निपटान के विभिन्न प्रकारों के बारे में जानकारी दी गई जिसके तहत ठोस कचरा प्रबंधन के रिसाईकिलंग, सफाई के लिए गड्डों की भराई, भस्मीकरण, खाद के रूप में कचरे का प्रयोग, कृमि संवर्धन एवं पायरोलिसिस जैसे प्रकारों के क्रियान्यवन पर प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने जिलावासियों से भी आग्रह किया कि सभी अपने घर से निकलने वाले कचरे का सही प्रकार से निष्पादन करें ताकि किन्नौर जिला को सुंदर व स्वच्छ तथा पर्यावरण को संरक्षित रखा जा सके।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सोनम नेगी ने ठोस कचरा प्रबंधन के बारे में उपस्थित लोगों को विस्तृत जानकारी दी तथा बताया कि जिला के विभिन्न अस्पतालों से निकलने वाले ठोस कचरे का उचित माध्यमों से निपटान किया जा रहा है तथा लोगों को भी अवसान दवाईयों व उपयोग हुए चिकित्सा उपकरणों के उचित निष्पादन बारे जागरूक किया जा रहा है।
05 दिवसीय ठोस कचरा प्रबंधन प्रशिक्षण शिविर में सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी दीपक सानन, समाजसेवी सोमनाथ सेन व अजित कुमार ने उपस्थित लोगों को ठोस कचरा प्रबंधन पर प्रशिक्षण प्रदान किया तथा कचरे के उचित निपटान न होने से होने वाले दुष्प्रभावों बारे जागरूक किया। इस दौरान विभिन्न गतिविधियों को आयोजित कर उपस्थित लोगों को ठोस कचरा प्रबंधन बारे प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण शिविर के समापन अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा 40 प्रतिनिधियों व समाजसेवियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
इस दौरान ख्वांगी ग्राम पंचायत की प्रधान सत्या देवी, खंड विकास अधिकारी कल्पा व निचार प्यारे लाल नेगी सहित जिला विकास अधिकारी कार्यालय के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post हमीरपुर में टीबी निदान में देरी कम करने के लिए जिला स्तरीय प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन
Next post विधायक सुरेश कुमार ने 41 जरुरतमंदों को बांटे 14.57 लाख रुपये
error: Content is protected !!