हर घर तिरंगा को मूर्तरूप देने के लिये खण्ड व पंचायत स्तर पर समितियों का गठन

Read Time:7 Minute, 21 Second
कुल्लू 29 जुलाई। आजादी के अमृत महोत्सव को मनाने की श्रृंखला में आगामी 13 से 15 अगस्त तक हर घर में तिरंगा फहराया जाएगा। प्रत्येक घर को झण्डा उपलब्ध करवाने के लिये उपायुक्त ने खण्ड व पंचायत स्तर पर समितियों का गठन कर दिया है। आशुतोष गर्ग ने जिला के समस्त एसडीएम, खण्ड विकास अधिकारियों व संबंध अन्य अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से झण्डा वितरण को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा करके आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किये हैं। तिरंगा प्राप्त करने व आबंटन के लिये खण्ड विकास अधिकारियों को बतौर नोडल अधिकारी अपने दायित्व का निर्वहन करना होगा। तिरंगा विकास खण्ड की समस्त ग्राम पंचायतों में परिवार रजिस्टर के मुताबिक भेजना सुनिश्चित करना होगा। समितियों में महिला व युवक मण्डलों, स्वयं सहायता समूहों, आशा व आगंगनवाडी कार्यकर्ताओं तथा स्कूलों को भी सम्मिलित किया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि पंचायत स्तर पर तिरंगा आबंटन के लिये एक समिति का गठन किया गया है और यह समिति पंचायत में सभी घरों व परिवारों को तिरंगे का आबंटन सुनिश्चित करेगी। इस कार्य से संबंधित लेखा-जोखा तथ अन्य अभिलेख को पंचायत सचिव संधारित करेगा।
ग्राम पंचायत प्रधान की अध्यक्षता में गठित समिति में पंचायत सचिव सदस्य सचिव के कार्य का निर्वहन करेगा जबकि समस्त पंचायत सदस्य, प्रधान महिला मण्डल, प्रधान युवक मण्डल, स्वयं सहायता समूह, आशा वर्कर, आंगनवाडी कार्यकर्ता व नजदीकी पाठशालाओं के प्रभारी समिति के सदस्य होंगे।
नगर परिषद व नगर पंचायत क्षेत्रों में इनके अध्यक्ष की अध्यक्षता में समितियों का गठन किया गया है। कार्यकारी अधिकारी समिति के सदस्य सचिव होंगंे जो झण्डा वितरण का लेखा-जोखा रखेंगे। अध्यक्ष व्यापार मण्डल, समस्त पार्षद, प्रधान महिला मण्डल व युवक मण्डल, स्वयं सहायता समूह, आशा वर्कर, आंगनवाडी कार्यकता व नजदीकी पाठशालाओं के प्रभारी समिति के सदस्य होंगे।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रत्येक घर में तिरंगा आगामी 13 अगस्त से 15 अगस्त तक फहराया जाएगा। इसलिये समितियों को निर्देश जारी किये गए हैं कि तिरंगा सभी घरों में 13 अगस्त से पहले उपलब्ध हो जाना चाहिए। जिला स्तर पर माप के हिसाब से तिरंगा उपलब्ध करवाया जाएगा। 20 गुणा 30 इंच के झण्डे की मांग 25 प्रतिशत, 16 गुणा 24 ईंच की मांग 50 प्रतिशत तथा 6 गुणा 9 इंच झण्डे की मांग 25 प्रतिशत निश्चित की गई है। इनकी कीमत क्रमशः 25 रुपये, 18 रुपये व 9 रुपये रहेगी। सभी खण्ड विकास अधिकारियों को परिवार रजिस्टर के अनुसार तिरंगे की मांग अविलंब जिला ग्रामीण विकास अभिकरण कुल्लू को भेजने को कहा गया है।
समस्त खण्ड विकास अधिकरी तथा पंचायत स्तर पर गठित कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि तिरंगे को झण्डा संहिता के अनुसार घरों व अन्य स्थानों पर लगाया जाए तथा किसी भी प्रकार से तिरंगे का अपमान न हो। घरों के अलावा तिरंगा समस्त सरकारी व निजी संस्थानों, कार्यालयों व प्रतिष्ठानों तथा सार्वजनिक भवनों में भी लहराया जाएगा।
नोडल अधिकारियों को 11 अगस्त से 15 अगस्त तक प्रत्येक पंचायत में पंचायत सदस्यों, महिला व युवक मण्डलों तथा अन्य स्थानीय नागरिकों के सहयोग से प्रभात फेरी का आयोजन करने को कहा गया है।
हिमाचल के 75वें स्थापना दिवस पर जिला की चारों विधानसभा क्षेत्रों में समारोहों का आयोजन किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि ये कार्यक्रम मनाली विधान सभा क्षेत्र के तहत ग्रीन टैक्स बैरियर के समीप सब्जी मण्डी के प्रांगण में, कुल्लू विधान सभा का कार्यक्रम दशहरा मेला मैदान ढालपुर में, बंजार विधानसभा का कार्यक्रम मेला मैदान बंजार तथा आनी विधानसभा क्षेत्र का समारोह मेला मैदान आनी में आयोजित किया जाएगा। ये कार्यक्रम अलग-अलग तिथियों में आयोजित किये जाएंगे। उपायुक्त ने कहा कि तिथियों की जल्द घोषणा की जाएगी। समारोहों में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर को आमंत्रित किया जाएगा। केन्द्रीय मंत्री भी समारोह में आएंगे।
समस्त एसडीएम समारोह के आयोजन के लिये नोडल अधिकारी नियुक्त किये गए हैं। सहायक आयुक्त की अध्यक्षता वाली समिति में जिला लोक सम्पर्क अधिकारी, जिला भाषा अधिकारी व जिला सांख्यिकी अधिकारी को सम्मिलित किया गया है। यह समिति जिला की समस्त विधानसभाओं का तब से अब तक की स्थिति पर एक प्रपत्र तैयार करेगी। इसके लिये सभी जिला अधिकारी अपने अपने विभागों का आजादी से लेकर अभी तक की विकास यात्रा का ब्यौरा उपलब्ध करवाएंगे।
आशुतोष गर्ग ने आजादी का अमृत महोत्सव समारोहपूर्वक मनाने के लिये तथा हर घर तिरंगा फहराने को लेकर व्यापक स्तर पर जन जागरूकता फैलाने के समस्त समितियों, अधिकारियों, पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों से अपील की है। उन्होंने कहा कि लोगों को झण्डा खरीदने तथा इसे अपने मकानों पर लगाने के लिये प्रेरित किया जाएगा। इसके लिये प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक व सोशल मीडिया का सहयोग भी अपेक्षित रहेगा।
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post मॉल रोड शिमला से लोहे की रेलिंग चोरी
Next post कृप्या पहचानने में मदद करें
error: Content is protected !!