Recession: मंदी को लेकर IMF की चेतावनी, एक- तिहाई दुनिया पर बरपेगा कहर

Read Time:3 Minute, 44 Second

Recession: मंदी को लेकर IMF की चेतावनी, एक- तिहाई दुनिया पर बरपेगा कहर।नए साल की शुरुआत के साथ के ही इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड की मंदी को लेकर चेतावनी हर किसी की चिंता बढ़ा रही है. ग्लोबल इकॉनमी पर नजर रखने वाली संस्था आईएमएफ की ओर से साफ कहा गया है कि आने वाले दौर में मंदी का असर दुनिया की करीब एक तिहाई आबादी को झेलना पड़ेगा.

हालांकि बीते साल के अंतिम महीनों से ही मंदी की आहट समय के साथ तेज हो रही है. आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर क्रिस्टलीना जॉर्जीवा (Kristalina Georgieva) की नई चेतावनी आपकी भी चिंता बढ़ा सकती है.

क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने हाल ही के एक इंटरव्यू में कहा है कि मंदी का दौर विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के लिए मुश्किल भरा होगा. इसमें अमेरिका, यूरोपियन यूनियन चीन समेत कई अर्थव्यवस्थाएं शामिल रहेंगी. हालांकि क्रिस्टलीना जॉर्जीवा ने भारत का नाम लेकर कोई बात नहीं कही है लेकिन माना जा रहा है कि दुनिया भर के लिए आने वाली मंदी का असर देश में भी देखा जा सकता है.

Petrol Diesel Price: नए साल पर पेट्रोल-डीजल के दाम जान लीजिए

क्या है मंदी इससे भारत कैसे होगा प्रभावित

मंदी का अर्थ किसी भी अर्थव्यस्था के ठप होने से समझा जा सकता है. टेक्निकल टर्म में जब किसी देश की जीडीपी लगातार दो तिमाहियों यानि 6 महीने तक गिरती है तो इसे आर्थिक मंदी का दौर माना जाता है. आर्थिक मंदी के दौर में उत्पादन ओद्योगिक गतिविधियां कम होने लगती हैं जिसका सीधा असर बेरोजगारी महंगाई के रूप में देखा जाता है.

IRCTC Data Breach: हैकर कर रहा दावा मैंने चुराया यात्रियों का डेटा, Railway की ओर से मिला ये जवाब

विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं पर मंदी का असर देखा जाता है तो विश्व की पांचवी बड़ी अर्थव्यवस्था यानि भारत पर भी इसका असर देखने को मिलेगा. इतिहास के पन्नों में साल 1930 में आई महामंदी का जिक्र मिलता है. जिसका असर वैश्विक स्तर पर देखने को मिला था. बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को भी इस महामंदी के प्रकोप से उभरने में करीब 1 दशक का लंबा समय लगा था.

किन कारणों से लगातार बढ़ रहा संकट

मंदी का कारण चीन में लगातार बढ़ रहा कोरोना माना जा सकता है. जिसकी वजह से व्यापार पूरी तरह से ठप हो गया है. इसका असर दूसरे देशों पर भी पड़ा है. वहीं दूसरे कारणों में बैंकों द्वारा ब्याज दर को बढ़ाया जाना रूस- यूक्रेन युद्ध से मची ताबाही को शामिल किया जा सकता है. माना जा रहा है कि मंदी के दौर से सबसे ज्यादा प्रभावित पड़ोसी देश चीन होगा. जिसका व्यापक असर वैश्विक स्तर पर भी देखा जाएगा.

Source : “News Nation TV”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Shani Gochar 2023: जनवरी में शनि का राशि परिवर्तन, किन्हें मिलेगी शनि दशा से मुक्ति तो किन पर रहेगी साढ़ेसाती और ढैय्या
Next post 2022 में हिमाचल ने 4052 करोड़ का GST जुटाया, पिछले साल के मुकाबले 25 फीसदी की बढ़ोतरी
error: Content is protected !!