PhonePe, Google Pay Limit: बड़ी खबर; PhonePe, Gpay जैसे ऐप्स के लेन-देन की होगी सीमा! RBI से चर्चा कर रहा है NPCI

Read Time:3 Minute, 34 Second

PhonePe, Google Pay Limit: बड़ी खबर; PhonePe, Gpay जैसे ऐप्स के लेन-देन की होगी सीमा! RBI से चर्चा कर रहा है एनपीसीआई,।भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) क्षेत्र के प्लेयर के वॉल्यूम कैप को 30 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए प्रस्तावित 31 दिसंबर की समय सीमा के कार्यान्वयन पर रिजर्व बैंक के साथ बातचीत कर रहा है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) के अंतर्गत UPI डिजिटल की सभी गतिविधियां आती हैं। अब NPCI क्षेत्र के प्लेयर्स की वॉल्यूम कैप को 30 प्रतिशत तक सीमित करने के लिए प्रस्तावित 31 दिसंबर की समय सीमा के कार्यान्वयन पर रिजर्व बैंक के साथ बातचीत कर रहा है।

MONOPOLY RISK

वर्तमान में, कोई वॉल्यूम कैप नहीं है। तो, दो प्लेयर्स Google पे और PhonePe की बाजार हिस्सेदारी लगभग 80 प्रतिशत है। एनपीसीआई ने नवंबर 2022 में एकाग्रता जोखिम (MONOPOLY RISK) से बचने के लिए तीसरे पक्ष के ऐप प्रदाताओं (TPAP) के लिए 30 प्रतिशत वॉल्यूम कैप का प्रस्ताव दिया था।

इस संबंध में, सूत्रों ने कहा, सभी पहलुओं पर व्यापक रूप से विचार करने के लिए एक बैठक बुलाई गई थी। इसमें एनपीसीआई के अधिकारियों के अलावा वित्त मंत्रालय और आरबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी हिस्सा लिया।

सूत्रों ने कहा कि फिलहाल, एनपीसीआई सभी संभावनाओं का मूल्यांकन कर रहा है और 31 दिसंबर की समय सीमा बढ़ाने के बारे में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया है।

उन्होंने कहा कि एनपीसीआई को समय सीमा बढ़ाने के लिए उद्योग के हितधारकों से भी अभ्यावेदन प्राप्त हुए हैं और उनपर ध्यान दिया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक, एनपीसीआई इस महीने के अंत तक यूपीआई मार्केट कैप लागू करने के मुद्दे पर फैसला कर सकती है। हालांकि, मौजूदा TPAPs, जैसे कि PhonePe और Google Pay, जो वांछित मार्केट कैप से अधिक है, को निर्देश का पालन करने के लिए अगले साल से दो अतिरिक्त वर्ष दिए हैं।

UPI क्या है?

यूपीआई या यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक तत्काल रीयल-टाइम भुगतान प्रणाली है जो एक मोबाइल प्लेटफॉर्म के माध्यम से दो बैंक खातों के बीच तुरंत धनराशि स्थानांतरित करने में मदद करती है। इसलिए, यूपीआई अब एक जरिया है जो एक ही मोबाइल एप्लिकेशन में कई बैंक खातों को प्राप्त करने की अनुमति देती है। यह विचार भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा विकसित किया गया था और वह इसपर नियंत्रण रखता है।

Source : “News24”

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post कलम थामने वाले के हाथों में AK-47, कैसे युद्ध ने बदल दी यूक्रेनी फिल्म लेखक की कहानी
Next post 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का गोवा में रंगारंग शुभारंभ
error: Content is protected !!