जिला शिमला में 1-7 अगस्त, 2024 तक मनाया जाएगा स्तनपान सप्ताह।

Read Time:3 Minute, 1 Second

जिला शिमला में 1-7 अगस्त, 2024 तक मनाया जाएगा स्तनपान सप्ताह। इस संदर्भ में उपायुक्त महोदय जिला शिमला, श्री अनुपम कश्यप ने बताया कि हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी विश्व स्तनपान सप्ताह अगस्त माह के पहले सप्ताह पूरे जिला में मनाया जायेगा। इस बाबत सभी जिला शिमला के बाल विकास परियोजना अधिकारियों को जिला कार्यक्रम अधिकारी के माध्यम से दिशा निर्देश दिये जा चुके हैं। इस वर्ष विश्व स्तनपान सप्ताह का विषय है-  Closing the Gap : Breastfeeding Support for All (अंतर को कम करनाः सभी के लिए स्तनपान सहायता) ।
इस विषय पर उपायुक्त महोदय ने बताया कि स्तनपान बच्चांे को अनेक रोगों से बचाने, प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार साबित होता है। जो बच्चे स्तनपान करते है उनका मस्तिष्क का विकास तेजी से होता है। उन्होंने बताया कि माँ का दूध बच्चे में शारीरिक वृद्धि और विकास को सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके लिए एक समुचित संतुलित पोषण व आहार है।
उपायुक्त महोदय ने बताया कि 1 अगस्त को जिला शिमला की सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में सामुदायिक आधारित गतिविधियों के दौरान सामान्य और सिजेरियन दोनों प्रकार के प्रसवों में जन्म के एक घंटे के भीतर स्तनपान की शीघ्र शुरुआत सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस दौरान लाभार्थियों के अलावा उनके परिवार के अन्य सदस्यों की भी जन्म से लेकर छः माह तक के बच्चों को केवल स्तनपान के महत्व के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। उन्होंने इस संदर्भ में बताया कि भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के दिशानिर्देशानुसार जिला शिमला में जिला स्तर, खण्ड स्तर, वृत स्तर व आंगनवाड़ी स्तर पर गतिधि कैलेंडर के अनुसार विभिन्न गतिविधियों जैसे आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा कम वज़न वाले नवजात शिशुओं की पहचान, स्तनपान के बारे में समाज में जागरुकता फैलाना, आॅनलाइन वेबिनार द्वारा डाॅक्टरों एवं लाभार्थियों का संवाद का आयोजन किया जाएगा ।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post आईसीआईसीआई फाउंडेशन ने जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण कुल्लू को स्कॉर्पियो वाहन  भेंट किया
Next post ज़िला में एलपीजी सिलेंडरों की आपूर्ति के लिए रूट चार्ट अधिसूचित
error: Content is protected !!