प्रधानमंत्री ने दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित किया

Read Time:17 Minute, 9 Second

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज दिल्ली विश्वविद्यालय खेल परिसर के बहुउद्देशीय हॉल में दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के समापन समारोह को संबोधित किया। उन्होंने विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में बनने वाले प्रौद्योगिकी संकाय, कंप्यूटर केंद्र और शैक्षणिक ब्लॉक के भवन की आधारशिला भी रखी। प्रधान मंत्री ने स्मारक शताब्दी खंड – शताब्दी समारोहों का संकलन जारी किया; लोगो बुक – दिल्ली विश्वविद्यालय और उसके कॉलेजों का लोगो; और आभा – दिल्ली विश्वविद्यालय के 100 वर्ष।

प्रधानमंत्री ने दिल्ली विश्वविद्यालय पहुंचने के लिए मेट्रो की सवारी की। यात्रा के दौरान उन्होंने छात्रों से बातचीत भी की। पहुंचने पर, प्रधान मंत्री ने प्रदर्शनी – 100 वर्षों की यात्रा का अवलोकन किया। उन्होंने संगीत एवं ललित कला संकाय द्वारा प्रस्तुत सरस्वती वंदना और विश्वविद्यालय कुलगीत भी देखा।

सभा को संबोधित करते हुए, प्रधान मंत्री ने जोर देकर कहा कि उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह के समापन समारोह में भाग लेने का दृढ़ निर्णय लिया है और कहा कि यह भावना घर वापसी जैसी है। संबोधन से पहले चलायी गयी लघु फिल्म का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय से निकले व्यक्तित्वों के योगदान से दिल्ली विश्वविद्यालय के जीवन की झलक मिलती है. प्रधानमंत्री ने उत्सव के अवसर पर और उत्सव के माहौल में दिल्ली विश्वविद्यालय में उपस्थित होने पर प्रसन्नता व्यक्त की। विश्वविद्यालय की किसी भी यात्रा के लिए सहकर्मियों के साथ के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कार्यक्रम में पहुंचने के लिए मेट्रो से यात्रा करने का अवसर मिलने पर खुशी व्यक्त की।

प्रधान मंत्री ने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय का शताब्दी समारोह ऐसे समय में हो रहा है जब भारत अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा, “किसी भी देश के विश्वविद्यालय और शैक्षणिक संस्थान उसकी उपलब्धियों का प्रतिबिंब प्रस्तुत करते हैं।” प्रधानमंत्री ने आगे कहा, डीयू की 100 साल पुरानी यात्रा में कई ऐतिहासिक स्थल रहे हैं, जिन्होंने कई छात्रों, शिक्षकों और अन्य लोगों के जीवन को जोड़ा है। उन्होंने टिप्पणी की कि दिल्ली विश्वविद्यालय सिर्फ एक विश्वविद्यालय नहीं बल्कि एक आंदोलन है और इसने हर एक पल को जीवन से भर दिया है। प्रधानमंत्री ने शताब्दी समारोह पर प्रत्येक छात्र, शिक्षक और दिल्ली विश्वविद्यालय से जुड़े लोगों को बधाई दी।

पुराने और नए पूर्व छात्रों की सभा को ध्यान में रखते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि यह आपस में जुड़ने का एक अवसर है। प्रधानमंत्री ने कहा, ”इन सौ वर्षों में डीयू ने अगर अपनी भावनाओं को जीवित रखा है, तो अपने मूल्यों को भी जीवंत रखा है.” ज्ञान के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रधान मंत्री ने कहा कि जब भारत में नालंदा और तक्षशिला जैसे जीवंत विश्वविद्यालय थे, तो यह समृद्धि के चरम पर था। “भारत की समृद्ध शिक्षा प्रणाली भारत की समृद्धि की वाहक है”, उन्होंने उस समय की वैश्विक जीडीपी में उच्च भारतीय हिस्सेदारी को रेखांकित करते हुए कहा। उन्होंने कहा, गुलामी के कालखंड में लगातार हमलों ने इन संस्थानों को नष्ट कर दिया, जिससे भारत के बौद्धिक प्रवाह में बाधा उत्पन्न हुई और विकास रुक गया।

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद विश्वविद्यालयों ने प्रतिभाशाली युवाओं की एक मजबूत पीढ़ी तैयार करके आजादी के बाद के भारत की भावनात्मक प्रगति को ठोस आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने कहा, दिल्ली विश्वविद्यालय ने भी इसमें प्रमुख भूमिका निभाई। उन्होंने कहा, अतीत की यह समझ हमारे अस्तित्व को आकार देती है, हमारे आदर्शों को आकार देती है और भविष्य की दृष्टि को विस्तार देती है।

प्रधान मंत्री ने कहा, “जब किसी व्यक्ति या संस्था का संकल्प देश के प्रति होता है, तो उसकी उपलब्धियाँ राष्ट्र की उपलब्धियों के बराबर होती हैं।” श्री मोदी ने बताया कि जब दिल्ली विश्वविद्यालय की शुरुआत हुई थी तब इसके अंतर्गत केवल 3 कॉलेज थे लेकिन आज इसके अंतर्गत 90 से अधिक कॉलेज हैं। उन्होंने यह भी रेखांकित किया कि भारत जिसे कभी नाजुक अर्थव्यवस्था माना जाता था वह अब दुनिया की शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है। यह देखते हुए कि डीयू में पढ़ने वाली महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक है, प्रधान मंत्री ने बताया कि देश में लिंग अनुपात में काफी सुधार हुआ है। उन्होंने एक विश्वविद्यालय और एक राष्ट्र के संकल्पों के बीच अंतर्संबंध के महत्व पर जोर दिया और कहा कि शैक्षणिक संस्थानों की जड़ें जितनी गहरी होंगी, देश की प्रगति उतनी ही अधिक होगी। प्रधान मंत्री ने कहा कि जब दिल्ली विश्वविद्यालय पहली बार शुरू हुआ था तो उसका लक्ष्य भारत की आजादी था, लेकिन अब जब भारत की आजादी के 100 साल पूरे होंगे तो संस्थान के 125 साल पूरे हो जायेंगे, दिल्ली विश्वविद्यालय का लक्ष्य भारत को ‘विकसित भारत’ बनाना होना चाहिए। . प्रधानमंत्री ने कहा, ”पिछली सदी के तीसरे दशक ने भारत की आजादी के संघर्ष को नई गति दी, अब नई सदी का तीसरा दशक भारत की विकास यात्रा को गति देगा।” प्रधानमंत्री ने बड़ी संख्या में आने वाले विश्वविद्यालयों, कॉलेजों, आईआईटी, आईआईएम और एम्स का संकेत दिया। उन्होंने कहा, “ये सभी संस्थान नए भारत के निर्माण खंड बन रहे हैं।”

प्रधान मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा केवल शिक्षण की प्रक्रिया नहीं है बल्कि सीखने का एक तरीका भी है। उन्होंने बताया कि लंबे समय के बाद, एक छात्र क्या सीखना चाहता है, उस पर ध्यान केंद्रित हो रहा है। उन्होंने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में विषयों के चयन में लचीलेपन की बात की। संस्थानों की गुणवत्ता में सुधार और उनमें प्रतिस्पर्धात्मकता लाने की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क का उल्लेख किया जो संस्थानों को प्रेरित कर रहा है। उन्होंने संस्थानों की स्वायत्तता को शिक्षा की गुणवत्ता से जोड़ने के प्रयास की ओर भी इशारा किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भविष्य की शैक्षिक नीतियों और फैसलों के कारण भारतीय विश्वविद्यालयों की मान्यता बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि जहां 2014 में क्यूएस विश्व रैंकिंग में केवल 12 भारतीय विश्वविद्यालय थे, वहीं आज यह संख्या 45 तक पहुंच गई है। उन्होंने इस परिवर्तन के लिए मार्गदर्शक शक्ति के रूप में भारत की युवा शक्ति को श्रेय दिया। प्रधानमंत्री ने शिक्षा को प्लेसमेंट और डिग्री तक सीमित मानने की अवधारणा से आगे निकलने के लिए आज के युवाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि वे अपनी खुद की राह बनाना चाहते हैं और इस सोच के प्रमाण के रूप में एक लाख से अधिक स्टार्टअप, 2014-15 की तुलना में 40% अधिक पेटेंट फाइलिंग और ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में वृद्धि प्रस्तुत की।

प्रधान मंत्री ने अपनी हालिया यात्रा के दौरान संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ क्रिटिकल एंड इमर्जिंग टेक्नोलॉजी या आईसीईटी पर समझौते पर प्रकाश डाला और कहा कि यह एआई से सेमीकंडक्टर तक विभिन्न क्षेत्रों में भारत के युवाओं के लिए नए अवसर पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि इससे उन प्रौद्योगिकियों तक पहुंच संभव हो सकेगी जो कभी हमारे युवाओं की पहुंच से बाहर थीं और कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा। प्रधानमंत्री ने बताया कि माइक्रोन, गूगल, एप्लाइड मैटेरियल्स आदि कंपनियों ने भारत में निवेश करने का फैसला किया है और यह युवाओं के उज्ज्वल भविष्य की झलक प्रदान करता है।

प्रधान मंत्री ने कहा, “उद्योग 4.0 क्रांति भारत के दरवाजे पर दस्तक दे रही है”, उन्होंने कहा कि एआई, एआर और वीआर जैसी प्रौद्योगिकियां जो केवल फिल्मों में देखी जा सकती थीं, अब हमारे वास्तविक जीवन का हिस्सा बन गई हैं। उन्होंने कहा कि ड्राइविंग से लेकर सर्जरी तक रोबोटिक्स नया सामान्य हो गया है और कहा कि ये सभी क्षेत्र भारत की युवा पीढ़ी के लिए नए रास्ते बना रहे हैं। प्रधानमंत्री ने आगे कहा, पिछले वर्षों में भारत ने अपने अंतरिक्ष और रक्षा क्षेत्र को खोला है और ड्रोन से संबंधित नीतियों में बड़े बदलाव किए हैं जिससे युवाओं को आगे बढ़ने का मौका मिला है।

प्रधानमंत्री ने छात्रों पर भारत की बढ़ती छवि के प्रभाव के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि अब लोग भारत के बारे में जानना चाहते हैं। उन्होंने कोरोना काल में दुनिया को भारत की मदद का जिक्र किया. इससे दुनिया में भारत के बारे में और अधिक जानने की जिज्ञासा पैदा हुई जो संकट के दौरान भी काम करता है। उन्होंने कहा कि जी20 प्रेसीडेंसी जैसे कार्यक्रमों के माध्यम से बढ़ती मान्यता छात्रों के लिए योग, विज्ञान, संस्कृति, त्यौहार, साहित्य, इतिहास, विरासत और व्यंजन जैसे नए रास्ते बना रही है। उन्होंने कहा, “भारतीय युवाओं की मांग बढ़ रही है, जो दुनिया को भारत के बारे में बता सकें और हमारी बातों को दुनिया तक पहुंचा सकें।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि लोकतंत्र, समानता और आपसी सम्मान जैसे भारतीय मूल्य मानवीय मूल्य बन रहे हैं, जिससे सरकार और कूटनीति जैसे मंचों पर भारतीय युवाओं के लिए नए अवसर पैदा हो रहे हैं। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि इतिहास, संस्कृति और विरासत पर ध्यान भी युवाओं के लिए नए अवसर पैदा कर रहा है। उन्होंने देश के विभिन्न राज्यों में स्थापित किये जा रहे जनजातीय संग्रहालयों और पीएम संग्रहालय के जरिये स्वतंत्र भारत की विकास यात्रा को प्रस्तुत किये जाने का उदाहरण दिया. उन्होंने इस बात पर भी प्रसन्नता व्यक्त की कि दुनिया का सबसे बड़ा विरासत संग्रहालय – ‘युगे युगीन भारत’ भी दिल्ली में बनने जा रहा है। प्रधान मंत्री ने भारतीय शिक्षकों की बढ़ती मान्यता को भी स्वीकार किया और उल्लेख किया कि कैसे विश्व नेता अक्सर उन्हें अपने भारतीय शिक्षकों के बारे में बताते हैं। उन्होंने कहा, “भारत की यह सॉफ्ट पावर भारतीय युवाओं की सफलता की कहानी बन रही है।” उन्होंने विश्वविद्यालयों से इस विकास के लिए अपनी मानसिकता तैयार करने को कहा। उन्होंने इसके लिए एक रोडमैप तैयार करने को कहा और दिल्ली यूनिवर्सिटी से कहा कि जब वे 125 साल का जश्न मनाएं तो उन्हें दुनिया के शीर्ष रैंकिंग वाले विश्वविद्यालयों में शामिल होना चाहिए. प्रधानमंत्री ने कहा, ”भविष्य बनाने वाले इनोवेशन यहीं हों, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विचार और नेता यहीं से निकलें, इसके लिए आपको लगातार काम करना होगा।”

संबोधन का समापन करते हुए, प्रधान मंत्री ने अपने दिमाग और दिल को उस लक्ष्य के लिए तैयार करने की आवश्यकता पर जोर दिया जो हम जीवन में अपने लिए निर्धारित करते हैं। उन्होंने रेखांकित किया कि किसी राष्ट्र के दिमाग और दिल को तैयार करने की जिम्मेदारी उसके शैक्षणिक संस्थानों को पूरी करनी होगी। प्रधानमंत्री ने विश्वास जताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय इस यात्रा को आगे बढ़ाते हुए इन संकल्पों को पूरा करेगा। प्रधान मंत्री ने निष्कर्ष निकाला, “हमारी नई पीढ़ी को भविष्य के लिए तैयार होना चाहिए, चुनौतियों को स्वीकार करने और उनका सामना करने का स्वभाव होना चाहिए, यह केवल शैक्षणिक संस्थान के दृष्टिकोण और मिशन के माध्यम से संभव है।”

इस अवसर पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति श्री योगेश सिंह उपस्थित थे।

 

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post इसे कहते हैं सरकारी दामाद
Next post 1 July 2023: जुलाई का पहला दिन वृष-तुला समेत इन राशियों के लिए रहेगा लकी, जानिए अपना आज का राशिफल
error: Content is protected !!