tamatar garlic chutney resipe :10 मिनट में तैयार हो जाती है टमाटर-लहसुन की चटनी, यहां देखें रेसिपी

Read Time:2 Minute, 54 Second

टमाटर लहसुन की चटनी भी बनाकर खाई जाती है जो बहुत ही स्वादिष्ट होती है. टमाटर लहसुन की चटनी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ बहुत सेहतमंद भी होती है। टमाटर और लहसुन में मौजूद पोषक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह पाचन में सुधार के साथ-साथ खराब कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

 

अगर आप लंच या डिनर का स्वाद बढ़ाना चाहते हैं और उसकी चटनी बनाने जा रहे हैं तो इस बार रूटीन चटनी की जगह टमाटर लहसुन की चटनी ट्राई करें. इसे बहुत आसानी से तैयार किया जा सकता है. कम समय में टमाटर और लहसुन की चटनी बनकर तैयार है. आइए जानते हैं इसकी रेसिपी।

 

टमाटर लहसुन की चटनी बनाने के लिए सामग्री

 

टमाटर – 6-7

 

लहसुन की कलियां – 7-8

 

हरी मिर्च – 2-3

 

लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच

 

राई – 1 छोटा चम्मच

 

तेल – 1 बड़ा चम्मच

 

नमक – स्वादानुसार

 

टमाटर लहसुन की चटनी रेसिपी

 

टमाटर-लहसुन की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को धोकर सूती कपड़े से पोंछकर बड़े-बड़े टुकड़े कर लें। इसके बाद लहसुन और हरी मिर्च को बारीक काट लें। – अब एक कड़ाही में तेल डालकर मध्यम आंच पर गर्म करें. – जब तेल गरम हो जाए तो इसमें सबसे पहले राई डालें और भूनें. – जब राई चटकने लगे तो इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन डालकर 1 मिनट तक पकाएं.

 

1 मिनट तक लहसुन पकने के बाद टमाटर के टुकड़े डालकर पकाएं। टमाटर को नरम होने तक पकाएं. टमाटर के नरम होने के बाद इसमें लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं. इसके बाद चटनी को और दो मिनट तक पकने दें। इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को ठंडा होने दें।

 

जब मिश्रण ठंडा हो जाए तो इसे मिक्सर ग्राइंडर में डालकर अच्छे से पीस लें। मिश्रण को अच्छे से पीसने के बाद इसे एक बाउल में निकाल लें। स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर टमाटर-लहसुन की चटनी तैयार है. इसे लंच या डिनर में कभी भी सर्व किया जा सकता है. दिन में चटपटे स्नैक्स के साथ टमाटर-लहसुन की चटनी भी स्वादिष्ट लगेगी.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post सुखविंदर सरकार के ‘सुखाश्रय’ सहायता कोष में लोग दिल खोल कर रहे डोनेट, अभी तक जमा हो चुकी है इतनी राशि
Next post India Wheat to Afghanistan: मोदी सरकार ने ऐसा क्या कर दिया कि गदगद हो गया है तालिबान? कहा- भारत है दुनिया का असल लीडर
error: Content is protected !!