15 साल में बन जाएंगे 5 करोड़ के मालिक, बस मानना पड़ेगा म्यूचुअल फंड का यह नियम

Read Time:5 Minute, 35 Second

गर आप बेहतर रिटर्न के लिए म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो आपको फायदा तो होता ही है वहीं दूसरी ओर नुकसान भी हो सकता है. म्युचुअल फंड रियलटी में गारंटीड रिटर्न नहीं देते हैं क्योंकि उनका रिटर्न शेयर बाजार की स्थितियों पर निर्भर करता है.

वेल्थ एडवाइजर्स के मुताबिक, इक्विटी म्यूचुअल फंड उन निवेशकों के लिए सबसे अच्छा है जो अपना पैसा बढ़ाने की योजना बना रहे हैं. लंबे समय के लिए निवेश करने वाले निवेशकों को अपने फाइनेंस मकसद को हासिल करने के लिए म्युचुअल फंडों में निवेश करना चाहिए, चाहे वह एसआईपी के रूप में हो या एकमुश्त के रूप में.

जितनी जल्दी आप निवेश करना शुरू करेंगे, उतनी ही जल्दी आप अपने पैसे को चक्रवृद्धि करने में सक्षम होंगे और आपको पर्याप्त धन जमा करने में भी काफी मदद मिलेगी. एसएजी इंफोटेक के मुताबिक, इक्विटी म्यूचुअल फंड सहित सभी म्यूचुअल फंड में कुछ हद तक जोखिम होता है, जो बैंक जमा की तरह अनुमानित रिटर्न नहीं देते हैं. इसके बजाय रिटर्न शेयर बाजार की स्थितियों से प्रभावित होता है और यह अनुकूल या प्रतिकूल हो सकता है. जबकि लंबी अवधि में 12-15% के औसत रिटर्न की उम्मीद की जा सकती है.

हर साल या कम समय में अधिक रिटर्न को हासिल करना संभव नहीं है. कुछ म्युचुअल फंड योजनाएं हैं जो एक निवेशक को 15 वर्षों में 5 करोड़ रुपए का फंड प्राप्त करने में मदद कर सकती हैं. यहां पर आपको 15 साल में 5 करोड़ रुपए का फंड हासिल करने में मदद करने वाले म्यूचुअल फंड प्लान के बारे में बताया जा रहा है. जिनमें निवेश करके आप अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

आधार से जुड़े ईमेल या मोबाइल नंबर का ऐसे वेरिफिकेशन, ये है तरीका

  1. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिडकैप फंड.
  2. आदित्य बिड़ला सन लाइफ मल्टी-कैप फंड.
  3. निप्पॉन इंडिया फ्लेक्सी कैप फंड.
  4. म्युचुअल फंड कैलकुलेटर

एसबीआई म्यूचुअल फंड कैलकुलेटर के मुताबिक, यदि कोई निवेशक म्यूचुअल फंड में 15 साल के लिए एकमुश्त 50 लाख रुपए का निवेश करता है, तो 15 प्रतिशत वार्षिक रिटर्न मानते हुए, उसे 4,06,85,308 करोड़ रुपे मिलेंगे. म्यूचुअल फंड का 15 X 15 X 15 नियम आपको अमीर बनने में ऐसे मदद कर सकता है.

ऐसे बन जाएंगे 5 करोड़ रुपए

म्यूचुअल फंड निवेशकों को निवेश करते समय विभिन्न एमएफ नियमों के बारे में पता होना चाहिए और उनमें से एक है म्यूचुअल फंड का 15 X 15 X 15 नियम. यह नियम कहता है कि यदि किसी निवेशक को 15 वर्षों के लिए निवेश किया जाता है, तो वह 1 करोड़ रुपए की मैच्योरिटी राशि प्राप्त करने की उम्मीद कर सकता है, क्योंकि निवेश प्रति वर्ष लगभग 15 प्रतिशत ब्याज देगा.

इसलिए. यदि हम 4,06,85,308 करोड़ रुपए को 1 करोड़ की मैच्योरिटी राशि के साथ 15 वर्षों तक निवेशित रहने के लिए जोड़ते हैं, तो कुल 5 करोड़ रुपए आता है. तो आपकी 50 लाख रुपए की एकमुश्त राशि 5 करोड़ रुपए में बदल जाएगी.

फिक्स्ड डिपॉजिट पर क्यों लेना चाहिए लोन? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

5 साल के लिए 50 लाख का निवेश

जो लोग पांच साल के लिए निवेश करना चाहते हैं और कुछ जोखिम लेने के इच्छुक हैं, उनके लिए बैलेंस्ड एडवांटेज फंड या डायनेमिक एसेट एलोकेशन फंड विकल्प बेहतर हो सकते हैं. ये फंड बाजार के वैल्यूएशन के आधार पर अपने इक्विटी आवंटन को समायोजित करते हैं और इसका उपयोग पांच साल की निवेश अवधि के लिए किया जा सकता है.

  1. एक्सिस निफ्टी 100 इंडेक्स फंड में रेगुलर – ग्रोथ
  2. एक्सिस निफ्टी 50 इंडेक्स फंड में रेगुलर – ग्रोथ
  3. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल भारत 22 एफओएफ में डायरेक्ट-ग्रोथ
  4. क्वांट-फोकस्ड फंड में डायरेक्ट-ग्रोथ
  5. निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड में डायरेक्ट-ग्रोथ
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Stroke symptoms: स्ट्रोक को लेकर डॉक्टरों का सबसे बड़ा खुलासा, 6 महीने तक हो सकता है ऐसा; आप भी पहचानिए लक्षण
Next post ITI Course: 10वीं पास के लिए बेस्ट हैं ये आईटीआई कोर्स, इन पदों पर मिलती हैं नौकरियां
error: Content is protected !!