Masoor Dal Vada: इन आसान सी स्टेप्स की मदद से शाम के वक्त स्नैक्स में कुरकुरे मसूर दाल वड़ा बनाएं

Read Time:2 Minute, 59 Second

Masoor Dal Vada: इन आसान सी स्टेप्स की मदद से शाम के वक्त स्नैक्स में कुरकुरे मसूर दाल वड़ा बनाएं।खासकर उत्तर भारत में बारिश के मौसम में चाय के साथ पकौड़े खाना बहुत लोकप्रिय है. शाम के समय लोगों को कुरकुरे स्नैक्स खाना बहुत पसंद होता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको मसूर दाल वड़ा बनाने की विधि बताएंगे.

जिसे आप अपने घर की रसोई में मौजूद साधारण चीजों की मदद से आसानी से बना सकते हैं। आमतौर पर लोगों को दाल पसंद नहीं होती. लेकिन इसकी दाल को पकौड़े के रूप में इस्तेमाल करना सबसे अच्छा विकल्प है. बच्चे हों या बड़े, यह रेसिपी सभी को जरूर पसंद आएगी. यह रेसिपी 30 मिनट से भी कम समय में बनकर तैयार हो जाती है और आप इसे बिना डीप फ्राई किए भी खा सकते हैं.
इन वड़ों को सिर्फ 4 बड़े चम्मच तेल में हल्का तलकर तैयार किया जा सकता है. इस वड़े को बनाने में प्याज और स्वादानुसार नमक का इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे पुदीना और गर्म चाय के साथ परोस सकते हैं. इसे आप ब्रेड पकोड़े के साथ ट्राई कर सकते हैं.
दाल को 3-4 बार धोकर एक कटोरी पानी में भिगो दीजिये. इसे करीब एक घंटे तक भिगोकर रखें. पानी निथार लें और दाल को ब्लेंडर में डालें। लहसुन की कलियाँ, अदरक, हरी मिर्च और थोड़ा पानी डालें। दाल का गाढ़ा और चिकना पेस्ट बनाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं।
– अब प्याज को पतले और लंबे टुकड़ों में काट लें. दाल के पेस्ट को प्याले में निकाल लीजिए. नमक, काली मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, कटा हरा धनिया डालकर अच्छी तरह मिला लें. साथ ही बारीक कटा प्याज भी मिला लें.
– एक नॉन-स्टिक पैन में सरसों का तेल गर्म करें. – अब चम्मच की मदद से दाल के मिश्रण में से थोड़ा सा मिश्रण निकाल कर पैन में डाल दीजिए. इसे धीरे से दबाएं लेकिन इसे बहुत ज्यादा न दबाएं। सिर को अभी भी अपना गोल आकार बरकरार रखना चाहिए। सभी वड़ों को दोनों तरफ से हल्का सुनहरा भूरा और कुरकुरा होने तक तल लीजिए.
आपका स्वादिष्ट मसूर दाल वड़ा अब परोसने के लिए तैयार है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post Bhai dooj shubh muhurat: आज और कल मनाया जाएगा भाई-बहन के पवित्र रिश्ते का त्यौहार भैया दूज, पढ़ें शुभ मुहूर्त
Next post सेना भर्ती कार्यालय में रखा जाएगा मल्टी टास्क वर्कर
error: Content is protected !!