पोहा खाना है बेहद पसंद तो इन टिप्स की मदद से बनाएं उसे टेस्टी

Read Time:4 Minute, 54 Second

पोहा खाना है बेहद पसंद तो इन टिप्स की मदद से बनाएं उसे टेस्टी।

लेकिन अक्सर पोहा उतना टेस्टी नहीं बनता है और हमें यह समझ में नहीं आता है कि आखिरकार गड़बड़ कहां हो रही है। दरअसल, ऐसे कई इंग्रीडिएंट होते हैं, जिन्हें अगर पोहे बनाते समय उसमें शामिल किया जाए तो इससे उसका टेस्ट कई गुना बढ़ जाता है। जी हां, पोहा बनाना बेहद ही आसान है। लेकिन जब इसमें कुछ इंग्रीडिएंट्स को शामिल किया जाता है तो यह और भी अधिक डिलिशियस बन जाती है।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पोहे को और भी अधिक टेस्टी बनाने के आसान टिप्स शेयर कर रहे हैं-

करीपत्ते को करें शामिल

अगर आप पोहा बना रहे हैं तो तड़के में राई के साथ करीपत्ता अवश्य डालना चाहिए। पोहे बनाते समय करीपत्ता का टेस्ट काफी अच्छा लगता है। आमतौर पर, साउथ इंडियन डिशेज में करीपत्ते को शामिल किया जाता है, लेकिन राई और करीपत्ते का कॉम्बिनेशन बेहद ही क्लासी लगता है। ऐसे में आप पोहा बनाते समय करीपत्ते को उसे अवश्य डालें।

सब्जियों से बढ़ाएं स्वाद

अमूमन पोहा बनाते हुए हम प्याज या टमाटर ही शामिल करते हैं। लेकिन इसके अलावा आप इसमें अन्य सब्जियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सब्जियां ना केवल आपके पोहे में क्रंच एड करते हैं, बल्कि उसे अधिक टेस्टी व हेल्दी भी बनाते हैं। आप पोहा बनाते समय उसे अपनी पसंद की सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च और फ्रेंच बीन्स को बारीक काटकर डालें। इन सभी को आप प्याज के साथ ही टॉस कर सकते हैं। वहीं, अगर आप इसमें मटर को शामिल कर रहे हैं तो पहले उन्हें हल्का सा पानी में उबालकर अवश्य पकाएं।

अगर करें आलू का इस्तेमाल

पोहा बनाते समय अक्सर हम आलू का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप इसे इस्तेमाल करते हैं तो कोशिश करें कि हमेशा उबले हुए आलू का इस्तेमाल करें। इससे पोहा बेहद आसानी से बन जाता है और बनने में समय भी कम लगता है। हालांकि, अगर आप कच्चे आलू का इस्तेमाल कर रहे हैं तो ऐसे में आप उन्हें प्याज के साथ मिला लें ताकि प्याज जले नहीं। इतना ही नहीं, आलू को बारीक काट लें।

सही तरह से निचोड़े नींबू

यूं तो पोहे को कई अलग-अलग तरीकों से तैयार किया जाता है। लेकिन आप चाहे इसे किसी भी तरीके से बनाएं, उसमें कभी भी नींबू डालना ना भूलें। इससे आपके पोहे को एक टैंगी टेस्ट मिलता है। हालांकि, कई लोगों को यह शिकायत रहती है कि नींबू डालने के बाद उसका स्वाद कड़वा हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वे पोहे में नींबू को गलत तरीके से डालते हैं। दरअसल, वे नींबू का रस डालने के बाद भी पोहे को पकाते रहते हैं, जिससे उसका स्वाद कड़वा हो जाता है। ध्यान रखें कि आप पोहे में नींबू तभी डालें, जब वह पूरी तरह से तैयार हो जाए।

यूं दें ट्विस्ट

अगर आप हर दिन एक जैसा पोहा नहीं खाना चाहते हैं और उसे टेस्ट को भी एन्हॉन्स करना चाहते हैं तो ऐसे में आप पोहे को एक ट्विस्ट देने के लिए खास इंग्रीडिएंट शामिल करें। मसलन, आप पोहा बनने के बाद उसे सर्व करते समय उस पर थोड़ा सा सेव छिड़कें। इससे वह खाने में काफी अच्छा लगता है या फिर आप उसे एक बार जलेबी के साथ खाकर देखें। इंदौर में भी पोहे को जलेबी के साथ परोसा जाता है। मीठे और नमकीन स्वाद का अनूठा संयोजन इस डिश को और भी अधिक टेस्टी बनाता है। इसी तरह अगर आप चाहें तो पोहे में नारियल को कद्दूकस करके भी डाल सकते हैं। कोशिश करें कि आप अपने पोहे में किसी एक ऐसे इंग्रीडिएंट को अवश्य इस्तेमाल करें, जो इसे एक यूनिक टेस्ट दे।

By Boldsky

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Previous post आईजीएमसी की न्यू आपीडी में आग का तांडव
Next post Wrestlers Protest: ‘बेचारगी से जीने के बदले मौत को गले लगाना पसंद करूंगा’, यौन उत्पीड़न के आरोपों में फंसे बृजभूषण सिंह का बयान
error: Content is protected !!